रतन टाटा इन हिंदी, Biography of Ratan Tata sir In hindi,

Ratan Tata sir In hindi,
रतन टाटा

  रतन टाटा इन हिंदी, Biography of Ratan Tata sir In hindi,

आज हम बात करेंगे रतन टाटा (Ratan tata in hindi)जी के बारे में एक ऐसा नाम है, जिसे भारत में हर कोई जानता है, रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) भारत की सबसे बड़ी व्यासायिक कंपनी के वर्तमान अध्यक्ष है। इसकी स्थापना जमशेदजी टाटा जी  ने की थीं। और पीढ़ियों से यह परिवार सींचते आ रहा हैं।



रतन टाटा की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम रतन टाटा
उपनाम रतन
व्यवसाय भारतीय व्यवसायी
जन्मतिथि 28 दिसंबर सन 1937
जन्मस्थान गुजरात के सूरत
धर्म हिन्दू
जाति ज्ञात नहीं है

इसे भी पढ़े :- biography of baba ramdev | स्वामी रामदेव जी की जीवनी


रतन टाटा का जन्म एवम परिवार , Birth and family of Ratan Tata

रतन टाटाजी का जन्म 28 दिसंबर सन 1937 को गुजरात के सूरत में हुआ था, इनके पिता जी का नाम नवल टाटा व इनकी माता का नाम सोनू टाटा थी, तथा रतन टाटा जी की एक सौतेली मां की जिसका नाम सिमोन टाटा था, 
इनके पिता नवल टाटा प्रसिद्ध व्यवसायी जमशेदजी टाटा के पुत्र थे,नवल टाटा की दूसरी पत्नी  सिमोन का एक पुत्र हैं, जिसका नाम नोएल टाटा हैं. रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) के माता-पिता नवल और सोनू 1940 के मध्य में अलग हूए।



रतन टाटा का परिवार
नाम रतन नवल टाटा
पिता का नाम नवल टाटा
माता का नाम सोनू टाटा (सिमोन टाटा- सौतेली मां)
भाई का नाम नोएल टाटा
बहन का नाम ज्ञात नहीं है
पत्नी / पति का नाम ज्ञात नहीं है
बेटे का नाम ज्ञात नहीं है
बेटी का नाम ज्ञात नहीं है
गर्लफ्रेंड / बॉयफ्रेंड ज्ञात नहीं है

रतन टाटा जी की शिक्षा कहा से हुई है | Ratan Tata’s education

रतन टाटा जी की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के केपियन स्कूल से हुई,जिसके बाद इनकी माध्यमिक शिक्षा कैथड्रल एंड जॉन कानून स्कूल से पूर्ण की।
इसके बाद में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हावर्ड बिजनेस स्कूल से 1975 में एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम को पूर्ण किया



रतन टाटा जी का पत्नी का नाम क्या हैं | Wife of ratan tata ji

रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) अपनी पूरी जिंदगी किसी से शादी नहीं है, उन्होंने आजीवन अविवाहित रहने का फैसला लिया था, और आज तक उस फैसले पर कायम रहते हुए कोई आज भी अविवाहित है।



रतन टाटा जी के कैरियर की शुरुवात कैसी हुई | Ratan Tata’s career started

अपनी पढ़ाई को पूर्ण करने के बाद रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) ने कुछ समय के लिए लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, में जोन्स और एमों में काम किया।
इसके बाद रतन जी टाटा भारत आ गए और भारत आकर शुरुआती दिनों में उन्होंने टाटा स्टील के शॉप के फ्लोर पर कार्य किया।
रतन टाटा जी ‘टाटा ग्रुप’ से 1961 में जुड़े, इसके बाद सन 1975 को पहली बार नेल्को कंपनी (रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक) में डायरेक्टर पद पर नियुक्त किया गया। इस समय यह कंपनी बहुत ही वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रही थी।
रतन टाटा ने जब नेल्को कार्यभार संभाला, उस समय नेल्को की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में 2% की हिस्सेदारी थी, जिसे रतन जी टाटा ने बहुत मेहनत के बाद सन 1972 से 75 तक 20 % तक पहुंचाया था। उन्होंने नेल्को कंपनी के कांटे को भी पूरा कर लिया था, लेकिन उस समय इंदिरा जी के आपातकाल घोषित करने के कारण बाजार में मंदी आ गई
1977 को रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) को Empress Mills सौंपी गई, यह एक कपड़ा मिल थी, जो टाटा समूह (Tata groups) की  एक घाटे वाली कंपनीयो में से एक थी, इस कंपनी में बहुत ही अनियमितताएं थी। रतन जी (Ratan tata in hindi) के कहने के बाद इसमें आधुनिक करण पर कुछ खर्च किया गया, लेकिन वह पर्याप्त नहीं था। 
Empress Mills जो कपड़ा बनता था, उसके लिए बाजार प्रतिकूल था। जिससे कि Mill बहुत घाटे में जाने लगी और तथा समूह के कुछ निर्देशक जिसमें खासकर नानी पालकी वाला ने इसे सन् 1986 में बंद करने का फैसला लिया।
सन 1981 को पहली बार जमशेदजी टाटा ने रतन टाटा को टाटा ग्रुप की समस्त कंपनी का अध्यक्ष बनाया। लेकिन रतन जी टाटा (ratan ji tata in hindi) को अधिक अनुभव नहीं होने के कारण उनके अध्यक्ष (Chairman) बनने का विरोध भी किया गया।
रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) की अध्यक्षता में टाटा ग्रुप (Tata group in hindi) ने कई उद्योग स्थापित किए उन्होंने टाटा ग्रुप को एक ऊंचे मुकाम पर पहुंचाया, रतन टाटा जी ही थे जिन्होंने टाटा मोटर्स को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराया और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज टीसीएस को पब्लिक इश्यू जारी किया।
सन 1988 को टाटा समूह द्वारा संचालित टाटा मोटर्स ने पहली बार पूर्ण रूप से भारतीय यात्री कार टाटा इंडिका को भारतीय बाजार में उतारा इसके बाद टाटा ग्रुप्स की साख बाजार में पड़ गई 
जनवरी 2007 में टाटा संस ने कोरस ग्रुप को अधिग्रहित किया, जो एक बहुत बड़ी इस्पात और एंग्लो-डच  एल्यूमीनियम निर्माता है। इसके साथ ही विलय के बाद वे दुनिया के पांचवें इस्पात उत्पादक संस्थान के रूप में उभर कर आए, जिससे रतन जी टाटा भारतीय बाजार में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के तौर पर माने जाने लगे।
रतन टाटा जी का एक सपना था कि वह सबसे कम कीमत लगभग 1 लाख रुपये में कार बनाएं जा सके, जिसे उन्होंने 2008 को दिल्ली के ऑटो एक्सपो में उद्घाटन कर अपने सपने को पूरा किया
इस कार को टाटा मोटर्स द्वारा नैनो नाम दिया गया, सबसे कम कीमत 1 लाख रुपये मैं यह कार 3 वेरिएंट में बाजार में उतारी गई
 इसके उपरांत सन 2008 में इन्होंने फोर्ड कंपनी से ‘लैंड रोवर व जैगुआर’ खरीद कर इसे भारत मैं इसकी बिक्री चालू की.
दिसंबर 2012 को रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) द्वारा टाटा ग्रुप के सभी कार्यकारी जिम्मेदारियों से रिटायरमेंट ले लिया गया और टाटा ग्रुप का कार्यभार साइरस मिस्त्री को अध्यक्ष के तौर पर सौंपा गया, लेकिन इसके बाद भी रतन टाटा कार्य करते रहें



इसे भी पढ़े :- Amozon Ceo Jeff bezos in hindi – जेफ बेजोस हिंदी में


“रतन टाटा जी एक सफल उद्यमी के साथ-साथ एक बहुत ही दयालु और दानवीर इंसान है, उन्होंने अपने 65% शेयर चैरिटेबल संस्थाओं में निवेश किया हुआ है”

अभी कुछ ही दिन पहले रतन टाटा जी ने भारत की कुछ बड़ी कंपनी जैसे स्नैपडील और अर्बन लीडर के साथ-साथ चाइनीस शिओमी में भी किया हैं।



रतन टाटा जी को प्राप्त पुरस्कार और उपलब्धिया | Ratan Tata ji received awards and achievements

  1. 2000 में इन्हें भारत सरकार द्वारा उद्योग एवम व्यापार जगत में योगदान के लिए पद्म भूषण पुरस्कार दिया जा चुका हैं।
  2. 2001 डॉक्टर ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मानद उपाधि दी गई
  3. 2004 एशियन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी द्वारा प्रौद्योगिकी के मानद डॉक्टर की उपाधि
  4. 2004 उरुग्वे की सरकार द्वारा उरुग्वे के ओरिएंटल गणराज्य की पदक दी गई
  5. 2005 डॉक्टरवारविक विश्वविद्यालय द्वारा साइंस की मानद उपाधि 
  6. 2005 अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य अचीवमेंट अवार्ड
  7. 2006 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास द्वारा साइंस की मानद डॉक्टर उपाधि 
  8. 2007 अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए कार्नेगी एंडोमेंट द्वारा परोपकार की कार्नेगी पदक मिला
  9. 2008 में इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया
  10. 2008 इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान
  11. द्वारा मानद फैलोशिप 
  12. 2008 सिंगापुर सरकार द्वारा मानद नागरिक पुरस्कार 
  13. 2008 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर द्वारा साइंस की मानद डॉक्टर उपाधि 
  14. 2008 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई द्वारा साइंस की मानद डॉक्टर उपाधि
  15. 2008 कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा लॉ की मानद डॉक्टर उपाधि
  16. 2008 लीडरशिप अवार्ड 
  17. 2010 का बिजनेस लीडर एशियाई पुरस्कार
  18. 2012 रॉयल अकादमी द्वारा मानद फैलो इंजीनियरिंग 
  19. 2014 न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, कनाडा द्वारा कानून की मानद डॉक्टर उपाधि
  20. 2015 क्लेमसन विश्वविद्यालय द्वारा ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग की मानद डॉक्टर उपाधि
  21. रतन टाटा भारतीय एड्स कार्यक्रम समिति के सक्रीय कार्यकर्ता भी  हैं। जिसका दायित्व इन्होंने बखुबी निभाया है।
  22. भारत की प्रधानमंत्री व्यापार एवं उद्योग समिति के सदस्य भी है।
  23. रतन टाटा जी एशिया के RAND सेंटर के सलाहकार समिति में भी शामिल है।
  24. मित्सुबिशी को–ऑपरेशन की अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार समिति के भी सदस्य है
  25. टाटा , अमेरिकन अंतर्राष्ट्रीय ग्रुप जे.पी. मॉर्गन चेस एंड बुज़ एलन हमिल्टो में भी शामिल है।


रतन टाटा जी का घर कहाँ स्थित हैं | Where is Ratan Tata’s house located?

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Ratan tata in hindi) का मुंबई स्थित कोलाबा में समुद्र किनारे बने सफेद रंग के खूबसूरत बंगले में निवास कर रहे हैं। यह बंगला 13,350-sq-ft में फैला है। इस बंगले को पूरी तरह सफेद (white) रंग से पेंट किया गया है। यहां तक कि खिड़कियों के  कांच, दीवारें और दरवाजे भी सफेद हैं। 
इस बंगले के बेसमेंट में 10-12 कारें पार्क हो जाये ऐसी पार्किग बनाई गई है। और उसी  हिस्से में सर्वेंट के क्वार्टर बनाए गए हैं। बंगले के बाहर एक बड़ा गार्डन बनाया गया,  जिसमें रतन टाटा एक्सरसाइज करते हैं और शाम को अपने डॉगी को टहलाते हैं।



रतन टाटा की संपत्ति कितनी है | Ratan Tata Networth

रतन टाटा जी की यदि संपत्ति के बारे में बात की जाए, तो उनकी निजी संपत्ति कभी भी 7416 करोड़ के ऊपर नहीं जाता है, उसका कारण यह है, कि रतन टाटा (Ratan tata in hindi) ने अपनी 65% आय को समाज कल्याण के लिए दान कर देते हैं, विशेषज्ञों द्वारा ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि यदि रतन टाटा संपत्ति दान ना करते तो दुनिया में तीसरे सबसे होते।
टाटा संस के 65% स्वामित्व में अन्य 96 टाटा समूह की प्रमुख होल्डिंग कंपनी है, जो विभिन्न धर्मार्थ संगठनों के पास है। तो, टाटा संस लिमिटेड का यह 65% स्वामित्व रतन टाटा के व्यक्तिगत वित्तीय विवरण पर नहीं बल्कि विभिन्न धर्मार्थ संगठनों पर परिलक्षित होता है।



रतन टाटा नेट वर्थ
नाम रतन टाटा
नेट वर्थ (2021) 7416 करोड़
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य 7416 करोड़
व्यवसाय भारतीय व्यवसायी

रतन टाटा जी का कारो का संग्रह (Ratan Tata Ji’s collection of cars)

रतन टाटा (Ratan tata in hindi) को कार चलाने का बहुत शौक है इनके पास अपना एक कारों का अलग संग्रह है, जिसमें फेरारी कैलिफ़ोर्निया, कैडिलैक एक्सएलआर, लैंड रोवर फ्रीलैंडर, क्रिसलर सेब्रिंग, होंडा सिविक, मर्सिडीज बेंज एस-क्लास, मासेराती क्वाट्रोपोर्टे, मर्सिडीज 500 एसएल, जगुआर एफ-टाइप, जगुआर एक्सएफ-आर समेत बेहतरीन कारे हैं।



रतन टाटा जी के दानी होने के किस्से 

  • 26 नवंबर 2008 को जब टाटा ग्रुप की होटल मुंबई स्थित ताज होटल पर जब  हमला किया गया तो जिसके कारण 6 महीने तक होटल फिर से चालू नहीं हो पाई थी, इसके बावजूद टाटा द्वारा उन्हें घर बैठे सैलरी दी गई थी हमले में जख्मी हुए स्टाफ के इलाज का खर्च एवं हमले में मारे गए स्टाफ के परिवार वालों को आजीवन पेंशन तथा उनके बच्चों के पढ़ाई का खर्च रतन टाटा एवं टाटा ग्रुप ने उठाया था।
  • 2010 में, रतन टाटा और टाटा ग्रुप ऑफ़ कंपनीज ने हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल (HBS) को  50 मिलियन डॉलर (लगभग 320 करोड़)  दान किया।  धन का उपयोग टाटा हॉल के निर्माण के लिए किया गया, जो सात मंजिला कांच और चूना पत्थर की इमारत है, जो 163,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।
    वर्तमान में, यह स्थान HBS(harward business school) के कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम के लिए आवासीय और सीखने की जगह है।  टाटा ने अक्सर हार्वर्ड विश्वविद्यालय के उस पर प्रभाव के बारे में बात की है, और विश्वविद्यालय में अपने जीवन के “सबसे महत्वपूर्ण सप्ताह” के रूप में अपना समय बिताया है।
  • जब पूरी दुनिया में कोविड़ प्रकोप जारी थाउस समय corona से लड़ने के लिए सरकार की मदद के लिए कई कार्पोरेट आगे आये जिसमे सबसे आगे आया, रतन टाटा जी का tata group था, इसी के साथ Tata Trust द्वारा कोर्ट से लड़ने के लिए 500 करोड़ की मदद की गई और Tata Group  द्वारा 1000 करोड़ की मदद की गई।


रतन टाटा के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about Ratan Tata)

  1. रतन टाटा जी के पिता नवल जी टाटा को  जमशेदजी टाटा द्वारा दत्तक लिया था, रतन टाटा का पालन पोषण उनकी दादी द्वारा किया गया था।
  2. जेआरडी टाटा के जमाने से बॉम्बे हाउस (टाटा का मुख्यालय) में बारिश के दौरान आवारा कुत्तों को शरण दिए जाने की परंपरा है। बॉम्बे हाउस में अब आवारा कुत्तों के लिए एक केनेल बनाया गया है। जिसमे  कई सारी सुविधाएं है, जिसमे कुत्तों के खेलने के लिए खिलौने आदि शामिल हैं। रतन टाटा ने इस परंपरा को आज भी जारी रखा है।
  3. रतन टाटा (Ratan tata in hindi) को भारत सरकार द्वारा 2000 में पद्‍मभूषण और 2008 में पद्‍मविभूषण से सम्मानित किया गया।
  4. रतन टाटा को प्लेन उड़ाने का भी शौक है वह पहले से भारतीय है जिन्होंने F-16 फाल्कन प्लेन उड़ाया है।
  5. टाटा ग्रुप अधिपत्य में 100 से अधिक देशी औऱ विदेशी कंपनियां आती है।
  6. टाटा ग्रुप की कंपनियों में कर्मचारियों को एक परिवार की तरह समझा जाता है। और इनमें  काम करना, सरकारी नौकरी पाने जैसा होता हैं।
  7. 1961 में रतन टाटा ने अपने कैरियर की शुरुवात एक tata steel के कर्मचारि के रूप में कई थी । जो tata group के अध्यक्ष पर आकर खत्म हुई।
  8. रतन टाटा जी ने कभी विवाह नही किया, आज आज भी अविवाहित है।
  9. ये अपनी आय का 65% हिस्सा चैरिटेबल ट्रस्ट को दान कर देते है।
  10. रतन टाटा जी (Ratan tata in hindi) को ‘सर रतन टाटा’ कहकर संबोधित किया जाता है।
  11. इनका  सपना था कि देश वासियों को सबसे सस्ती कार मुहैय्या कराये जिसे उन्होंने Nano को लॉन्च कर पूरा किया।


रतन टाटा से संपर्क कैसे करें – How to contact RATANJI TATA

हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा बिजनेसमैन से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि एक्टर अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा बिजनेसमैन से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको रतन टाटा से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे ।



रतन टाटा का घर का पता :- मुंबई स्थित कोलाबा

रतन टाटा का ट्विटर पता :- @ @rntata2000

रतन टाटा का फेसबुक पेज पता :- @ ratantata

रतन टाटा का इंस्टाग्राम पता :- @ रतन नवल टाटा

रतन टाटा का मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

रतन टाटा का विकिपीडिया हिंदी :- @ उपलब्ध नही हैं।

रतन टाटा का विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ Ratan Tata