बीएस येदुरप्पा की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , पत्नी , गर्लफ्रैंड , नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , एल्बम

  बीएस येदुरप्पा की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , पत्नी , गर्लफ्रैंड , नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , एल्बम ( biography, wiki, birth, family, education, wife, girlfriend, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, filmography, Serial)

B.S. YADURAPPA (FARMER CM KARNATAKA)
B.S. YADURAPPA (FARMER CM KARNATAKA)

इनफ्लुएंशल स्टार्स के इस पोस्ट में हम भारतीय राजनीति के एक जाने-माने राजनेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा के बारे में जानेंगे। जिनका असली नाम बुक्कनकेरे सिध्लिंगप्पा येदयुरप्पा है। बीएस येदुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और वह राजनीति में अपनी अच्छी पकड़ के लिए जाने जाते हैं बीएस येदुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम बीएस येदुरप्पा के असली नाम, जन्मतिथि, जन्म स्थान, माता-पिता का नाम, जाति, शिक्षा, पत्नी का नाम, नेटवर्थ, कार कलेक्शन इत्यादि के बारे में जानेंगे।



इसे भी पढ़े :- मेनका गांधी के जीवन, विकी ,जन्म, परिवार, शिक्षा, विवाद, केरियर, परोपकार नेटवर्थ


बीएस येदुरप्पा की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम बीएस येदुरप्पा
उपनाम
व्यवसाय  राजनेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री
जन्मतिथि 27 फरवरी 1943
जन्मस्थान मांड्या जिले के बुकनकेरे गांव
धर्म हिन्दू
जाति हिंदू लिंगायत

बीएस येदियुरप्पा का जन्म, शिक्षा और परिवार \ BS Yediyurappa’s Birth, Education and Family details in hindi

क्या आप लोग जानते हैं किसी ने हम बी एस येदुरप्पा के नाम से जानते हैं, उनका असली नाम बुकनकेरे सिद्धालिंगप्पा येदुरप्पा है। जिनका जन्म मांड्या जिले के बुकनकेरे गांव में एक हिंदू लिंगायत परिवार में 27 फरवरी 1943 में  हुआ,  इनकी जाति लिंगायत है। और इनका बर्थडे प्रतिवर्ष 27 फरवरी को मनाया जाता है। बीएस येदुरप्पा की राशि मीन है।
येदुरप्पा जी की शिक्षा के बारे में बात की जाए तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव बुकनकेरे से कुछ ही किलोमीटर दूर अपने गृह जिले मांड्या के पीएस कॉलेज से पूर्ण की है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अनुसार इन की शैक्षणिक योग्यता कला से ग्रेजुएशन बताई जाती है।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा के परिवार कि यदि बात की जाए तो इनके पिता का नाम सिद्धालिंगप्पा और इनकी माता का नाम पुट्टयम्मा है। जब बी एस येदुरप्पा मात्र 4 वर्ष के थे तब उनकी माता पुट्टयम्मा का निधन हो चुका था, जिसके बाद उनकी परवरिश उनके पिता द्वारा की गई।


इसे भी पढ़े :- बहन मायावती (MAYAWATI) – Bahujan samaj party


बीएस येदुरप्पा का परिवार
नाम बीएस येदुरप्पा
पिता का नाम सिद्धालिंगप्पा
माता का नाम पुट्टयम्मा
भाई का नाम ज्ञात नहीं
बहन का नाम ज्ञात नहीं
पत्नी / पति का नाम मित्र देवी
बेटे का नाम  राघवेंद्र और विजेंद्र
बेटी का नाम अरुणा देवी, पद्मावती और उमा देवी
गर्लफ्रेंड / बॉयफ्रेंड ज्ञात नहीं

बीएस येदियुरप्पा के पत्नी, बच्चे और प्रेमिका | BS Yediyurappa’s wife, children and girlfriend details in hindi

बीएस येदियुरप्पा के वैवाहिक जीवन की बात करें तो, वह विवाहित है। और उनकी पत्नी का नाम मित्र देवी था।  जिनकी 2004 में एक एक्सीडेंट में मृत्यु हो चुकी है, बीएस येदुरप्पा के दो बेटे हैं, जिनमें बियाई राघवेंद्र और विजेंद्र है। साथ ही उनकी तीन बेटियां भी है जिनका नाम अरुणा देवी, पद्मावती और उमा देवी है।



बीएस येदियुरप्पा घर, कार कलेक्शन और नेट वर्थ | BS Yediyurappa House, Car Collection and Net Worth details in hindi

बीएस येदुरप्पा वैसे तो कर्नाटक के मांड्या जिले के बुकनकेरे गांव के रहने वाले हैं लेकिन वर्तमान में उनका निवास स्थान मिथ्री निवासा, मालरकेरी, शिकारीपुरा कर्नाटक में है। उनका एक निवास स्थान दिल्ली मैं साउथ एवेन्यू लोन नई दिल्ली में स्थित है।
बीएस येदुरप्पा के कार कलेक्शन में टोयोटा, लैंड क्रूजर और प्राडो जैसी कारें शामिल है। इनके पास एक छोटा सा कार कलेक्शन है।
बीएस येदियुरप्पा के नेटवर्थ की यदि बात की जाए तो, कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अनुसार इनकी नेटवर्थ 2021 में लगभग 7 करोड रुपए है, जो इन्होंने अपने जीवन काल में कई स्त्रोतों से अर्जित की  है।



बीएस येदुरप्पा नेट वर्थ
नाम बीएस येदियुरप्पा
नेट वर्थ (2021) लगभग 7 करोड रुपए
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य लगभग 7 करोड रुपए
व्यवसाय  राजनेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री
कार कलेक्शन टोयोटा, लैंड क्रूजर और प्राडो

बीएस येदुरप्पा का राजनीतिक केरियर | Political Career of BS Yeddyurappa Details in hindi

इसे भी पढ़े :- Subramanyam Jaishanakr In hindi , सुब्रमण्यम जयशंकर – हिंदी में


बीएस येदुरप्पा ने अपने प्रारंभिक कैरियर की शुरुआत एक क्लर्क के रूप में की, लेकिन कुछ दिन बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी, इसके बाद वे मांड्या छोड़कर शिकारीपुरा आ गए। शिकारीपुरा आने के बाद बीएस येदुरप्पा जी ने कहा जाता है, कि एक चावल की फैक्ट्री में काम किया, और इसी दरमियान उन्होंने फैक्ट्री के मालिक की लड़की मित्र देवी 1967 से शादी की।
15 वर्ष की उम्र से आर एस एस के साथ जुड़े  बी एस येदियुरप्पा को उनके आरएसएस के प्रति समर्पण का फल मिलना प्रारम्भ हो गया
सबसे बी एस येदुरप्पा को आरएसएस की शिकारीपुरा इकाई के सचिव के रूप में पहली नियुक्ति मिली, और इस नियुक्ति के बाद में शिकारीपुरा नगरपालिका के लिए चुने गए।
सन 1972 मेंजिसके बाद वे जनसंघ से जुड़े और जनसंघ की तालुका इकाई के अध्यक्ष का अध्यक्ष बनाया गया।
सन 1975 बीएस येदुरप्पा जी को इसके बाद शिकारीपुरा टाउन नगर पालिका का अध्यक्ष का पदभार दिया गया।
बीएस येदुरप्पा सन 1977 में इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल मैं जेल जाने वाले कई लिंगायत नेताओं में से एक थे।
इसके बाद सन् 1980 में येदुरप्पा जी को शिकारीपुरा तालुका इकाई का अध्यक्ष बनाया गया और इसके 5 साल बाद ही सन 1985 में उन्हें शिमोगा जिले की भाजपा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया।
1988 में भारतीय जनता पार्टी में बीएस येदुरप्पा पर एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी देते हुए उन्हें कर्नाटक भाजपा का अध्यक्ष बनाया इसका मुख्य कारण यह था कि वे शिकारीपुरा मैं भाजपा का 6 बार प्रतिनिधित्व कर चुके थे।
बीएस येदुरप्पा  जीके अध्यक्ष बनाने के बाद बीजेपी ने 1994 से कर्नाटक विधानसभा के चुनाव सभी सीटों पर लड़ी लेकिन वह इन चुनाव में सफल नहीं हो पाए और इन चुनावों में बी एस येदुरप्पा जी को विपक्ष का नेता बनाया गया।
इसके बाद 2004 के विधानसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को हार का सामना करना पड़ा, और उन्हें फिर एक बार विधायक दल का नेता बनाया गया। 
जब उन्होंने जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी को धर्म सिंह के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराकर उन्होंने भाजपा के साथ एक वैकल्पिक सरकार बनाई।  जद (एस) और भाजपा के बीच एक समझौता किया गया था, जिसमें निर्दिष्ट किया गया था, कि एचडी कुमारस्वामी पहले 20 महीनों के लिए मुख्यमंत्री होंगे, जिसके बाद येदियुरप्पा शेष 20 महीनों के लिए मुख्यमंत्री बनेंगे। कुमारस्वामी की सरकार में येदियुरप्पा उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्री भी बने।
बीएस येदुरप्पा जी को 2007 में मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें 7 दिन में ही इस्तीफा देना पड़ा।
2008 में भाजपा ने पुनः कर्नाटक में सरकार बनाई, जिसमें उन्हें सफलता प्राप्त हुई और बीएस येदुरप्पा जी को मुख्यमंत्री बनाया गया लेकिन उनके कार्यकाल में उनका नाम कुछ घोटालों में आने के कारण 2011 में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।
इसके बाद उन्होंने बीजेपी छोड़कर 2012 में अपनी खुद की एक पार्टी खड़ी की जिसको उन्होंने कर्नाटक जनता पक्ष नाम दिया और उसी से शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की लेकिन इसके 1 साल बाद ही उन्होंने बीजेपी से हाथ मिला लिया।
उनकी पार्टी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 2018 में फिर जीत मिली, और उन्हें पुनः एक बार कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य मिला, लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें 2 दिन बाद ही इस्तीफा देना पड़ा।
इसके बाद जेटीएस और कांग्रेस की सरकार बनी, और यह सरकार भी ढंग से नहीं चल पाई और इसमें उत्तर बदल के कारण उनके 18 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। जिससे वह सरकार अल्पमत में आ गई और सरकार को  पीछे हटना पड़ा
इसके बाद राज्यपाल वजूभाई द्वारा भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया, इसके बाद बीएस येदुरप्पा जी ने पुनः एक बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उपचुनाव में 12 सीट हासिल कर अपनी सरकार बनाई। 
इसके बाद बीएस येदुरप्पा ने सरकार के 2 साल होने के बाद किन्ही कारणों से जुलाई 2021 में इस्तीफा दिया और उनके इस्तीफे के बाद बसवराज बोम्मई को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री बनाया गया। बसवराज बोम्मई को बीएस येदुरप्पा का बहुत ही करीबी माना जाता है। 



बी एस येदुरप्पा के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Some interesting facts about BS Yeddyurappa in hindi

  1. बी एस येदुरप्पा का जन्म कर्नाटक के लिंगायत परिवार में बेललन केरी गांव में हुआ था।
  2. उनके जन्म के 4 वर्ष बाद ही उनकी माता का देहांत हो गया, जिसके पास बीएस येदुरप्पा की देखभाल उनके पिता द्वारा की गई।
  3. बीएस येदुरप्पा ने अपने करियर की शुरुआत एक क्लर्क के रूप में की थी इसके बाद उन्होंने एक चावल की फैक्ट्री में मजदूरी तक की। और फिर उसी फैक्ट्री के मालिक की बेटी के साथ विवाह किया।
  4. येदुरप्पा जी लगभग 15 साल की आयु से आरएसएस के स्वयंसेवक है। और उन्होंने कई वर्षों तक एक स्वयंसेवक के रूप में अपनी सेवा दी है।
  5. उनकी पत्नी की मौत बहुत ही रहस्यमय तरीके से 2004 में हुई थी, उनकी मौत पानी लाते समय पानी की टंकी में  डूबने से हुई थी, जिसमें कई नेताओं द्वारा उनकी हत्या की आशंका भी जताई जाती है।
  6. बीएस येद्दयुरप्पा और भाजपा नेता शोभा करन्दलाजे के बीच संबंध ऐसी अफवाह भी कई बार फैल चुकी हैं। लेकिन वे दोबो इसे सिरे से नकार चुके हैं।


बीएस येदुरप्पा के साथ  जुड़े विवाद | Controvercy of B s yeddurappa in hindi

  • 2004 में बीएस येदुरप्पा उस समय विवादों में आ गए जब उनके और भाजपा नेत्री शोभा करन्दलाजे के बीच संबंधों की अफवाह फैल गई, जिसे उन्होंने सिरे से नकार दिया था।
  • बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए येद्दयुरप्पा उस समय विवादों में आ गए जिस समय आचार संहिता के दौरान उनके द्वारा एक महिला को उसके पति की मृत्यु होने के बाद ₹100000 की सहायता राशि दी गई थी, जिसे विपक्षी नेताओं द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन बताया गया था।
  • बीएस येदुरप्पा जब एक दलित के घर पर रुके थे, तो उस समय उन्होंने होटल से मंगा कर खाना खाया था, जिससे उनकी बहुत निंदा हुई थी।
  • जब येदुरप्पा जी की पत्नी की मृत्यु रहस्यमई ढंग से हुई तो कई नेताओं द्वारा उनकी इस प्रकार हुई, मृत्यु पर शंका जताई गई जिसकी जांच कराने की मांग की गई थी।


बीएस येदुरप्पा से संपर्क कैसे करें – How to contact B s yeddurappa’s  

हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा राजनेता  से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि राजनेता अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा राजनेता से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको सुमोना चक्रवर्ती से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे ।



बीएस येदियुरप्पा का घर का पता :- मुंबई, महाराष्ट्र

बीएस येदियुरप्पा का ट्विटर पता :- @ @BSYBJP

बीएस येदियुरप्पा का फेसबुक पेज पता :- @ @BSYBJP

बीएस येदियुरप्पा का इंस्टाग्राम पता :- @ @BSYBJP

बीएस येदियुरप्पा का मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

बीएस येदियुरप्पा का घर का पता :- उपलब्ध नही हैं।

बीएस येदियुरप्पा का विकिपीडिया हिंदी :- @ @B._S._Yediyurappa

बीएस येदियुरप्पा का विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ बीएस येदियुरप्पा