द ग्रेट खली हिंदी में – The great khali biography in hindi

द ग्रेट खली का जीवन परिचय, जीवनी, परिवार, विवाद ,गर्लफ्रेंड , पत्नी, आयु, कूल संपत्ति,सिग्नेचर मूव, घर, फिल्मे,पुरस्कार (The Greate Khali Biography, Biography, Family, Controversy, Girlfriend, Wife, Age, Cool Assets, Signature Move, Home, Movies, Awards)

the_greate_khali_hindi

आज हम बात करेंगे एक ऐसे शख्स के बारे में, जिन्होंने भारत का परचम  पूरे विश्व में लहराया. हम बात कर रहे हैं,  “द ग्रेट खली” की। जिन्होंने ‘WWE (WORLD WRESTLING ENTERTAINMENT)’ में भारत का नाम रोशन किया और एक सफल केरियर पूर्ण किया इन्होंने WWE में कई उपलब्धियां और पुरस्कार प्राप्त किए , इस महान पहलवान (wrestler) के जीवन के बारे में जानेंगे

1.पूरा नाम और जन्म

2.बचपन औऱ पढ़ाई

3.कैरियर की शुरुवात

4.wwe से संन्यास

5.पत्नी और बच्चे

6.height औऱ वजन

7.कुल सम्पति

8.फिल्म और टीवी

9.खली द्वारा ट्रेनिंग किये गए रेसलर

10.खली को प्राप्त अवार्ड 

11.रोमांचकारी तथ्य

The great khali जी का पूरा नाम और जन्म कहा और कब हुआ \ The great khali Date of birth

‘द ग्रेट खली’ जी का असली नाम दिलीप सिंह राणा है जिनका जन्म 27 अगस्त सन 1972 में हिमाचल प्रदेश के धिरियाना ग्राम में एक हिंदू परिवार में हुआ। दिलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) के पिता जी का नाम ज्वाला रामा व मां का नाम तांडी देवी था। दिलीप सिंह राणा के 7 भाई बहन थे, यह एक गरीब  किसान परिवार से ताल्लुक रखते थे। 

‘द ग्रेट खली’ की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम DILIP SINGH RANA
उपनाम The Great Khali
व्यवसाय Wrestler
जन्मतिथि 07-Aug-72
जन्मस्थान Hindu
धर्म हिन्दू
जाति ज्ञात नहीं है

The great khali (दिलीप सिंह राणा) का बचपन औऱ पढ़ाई | Childhood and studies of The great khali (Dilip Singh Rana).

दिलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) एक गरीब किसान के परिवार से ताल्लुक रखते थे यह 7 भाई बहन है ‘दिलीप सिंह राणा’ बचपन से ही अपने भाई बहनों से अलग थे, वह हष्ट पुष्ट और मजबूत कद काठी के बच्चे थे द ग्रेट खली ( दिलीप सिंह राणा) का बचपन बहुत तंगहाली में गुजरा, 
इन्हें बचपन में से ही मजदूरी करना पड़ी थी। जिसके कारण द ग्रेट खली ( दिलीप सिंह राणा) पढ़ाई नहीं कर पाए बचपन से ही दिलीप सिंह राणा की डाइट इतनी थी, कि वह इसे अपनी मजदूरी से मिले पैसे से भी पूरा नहीं कर पाते थे।


The great khali का कैरियर की शुरुवात | The great khali’s career starts

द ग्रेट खली के कैरियर की यदि बात की जाए तो, उन्हें अपनी गरीबी के कारण बचपन से ही मजदूरी का काम अपने भाई बहनों के साथ में करना पड़ा था। पहले दिलीप सिंह अपने गांव से कुछ दूरी पर ही मजदूरी किया करते थे, लेकिन अपनी बढ़ती जरूरतों के कारण उन्होंने शहर की ओर मजदूरी करने की लिए पलायन किया।
जिसके बाद उन्होंने शहर में छोटी मोटी मजदूरी का काम छोड़कर वॉचमैन का कार्य करना प्रारंभ किया जिससे उन्हें ठीक ठाक इनकम हो जाती थी, वह  जब शिमला में थे, उस समय शिमला घूमने आए एक पुलिस अधिकारी की नजर दिलीप सिंह राणा पर पड़ी, जिनका नाम एसएस भुल्लर था, और उन्होंने खली को पंजाब पुलिस में भर्ती होने के लिए कहा।
लेकिन खली जो अपना खर्च नहीं संभाल पा रहे थे , उनके लिए यह संभव नहीं था, कि वह पंजाब जाकर पुलिस की भर्ती को ज्वाइन करें, तब उस अधिकारी ने उन्हें अपने खर्च पर पंजाब बुलाकर पुलिस भर्ती में ज्वाइन कराया, जिसमें वह पास हो गए और उनके भाई भी उनके साथ पंजाब पुलिस में शामिल हो गए। वे पंजाब पुलिस में एएसआई (असिस्टेंट पुलिस सब इंस्पेक्टर) पद के लिए क्वालिफाइ हुवे थे।
उस समय द ग्रेट खली अर्थात दिलीप सिंह राणा की किस्मत बदलने वाली थी, जब उनके दोस्त अमित स्वामी उन्हें दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपने पसंदीदा रेसलर (पहलवान) डोरियन येट्स से मिलने के लिए दिलीप सिंह राणा को भी लेकर गए। जब डोरियन येट्स की नजर दिलीप सिंह राणा पर पड़ी, तो वह भौचक्का रह गए और उन्होंने दिलीप सिंह राणा को रेसलिंग (wrestling) में किस्मत आजमाने की सलाह दी।
डोरियन येट्स की सलाह को खली ने मान लिया और वह इसके बाद जापान चले गए, फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और यहीं से दिलीप सिंह राणा का द ग्रेट खली बनाने का सफर की शुरुआत हुई।
सन 2000 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में द ग्रेट खली का पहलवान (wrestler) के रूप में पहला मुकाबला  Giant singh के नाम से All Pro Wrestling (APW) में Tony Jones के साथ संयुक्त (team) में West Side Playaz में काम किया।


इसके बाद राणा सैन फ्रांसिस्को आए, तो उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग (WCW) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और आठ महीने वहां बिताए, जब तक कि WCW को उनके प्रतिद्वंद्वी पदोन्नति, वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) ने खरीद लिया।
2002 में खली को और एक रेसलिंग मैच  का ऑफर मिला जिसमें उन्होंने अपने ही समान विशाल शरीर वाले gaint silva की tag team में New Japan Pro-Wrestling (NJPW) में साझेदारी निभानी थी। khali और gaint silva की यह 7 फीट 2 and इंच की औसत ऊंचाई पर पेशेवर कुश्ती इतिहास में सबसे लंबे टैग टीम और 805 पाउंड के संयुक्त वजन के साथ अक्टूबर में टोक्यो डोम में पहली बार टीम थीं। इसके बाद उन्होंने tag team में कई मैच खेले।
2 जनवरी 2006 को, दिलीप सिंह राणा( khali) वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय पेशेवर पहलवान (Indian professional wrestler) बने।
7 अप्रेल 2006 को smack down के episode में खली ने रिंग में एक खलनायक के तौर पर सामने आए  की और अंडरटेकर पर हमला कर उन्हें ऐसे ही छोड़ दिया इस समय उनका मैच mark henry के साथ चल रहा था। वे इस समय अपने असली नाम (दिलीप सिंह राणा) पर ही लड़ रहे थे।
21 अप्रैल 2006 को smack down में इन्होंने द ग्रेट खली के नाम से अपने मैच की शुरुआत की, इन्होंने अपना नाम माता काली के भक्त होने के कारण काली रखा था, जिसे वहां के लोगों द्वारा खली कर दिया गया इस मैच में उन्होंने funaki की को हरा दिया था।
इसके बाद खली का झगड़ा बतिस्ता (batissta) के साथ शुरू हुआ , इसके बाद खली और बतिस्ता का मैच अमेरिकन बैश में रखा गया। लेकिन उस समय Edge  को एक चोट लगने के कारण उन्होंने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को खाली कर दिया था, 
तो इसी कारण वर्ल्ड हेविवेट चैंपियनशिप के लिए twenty-man battle royal मैच रखा गया। जिसमें खली ने kane और Batista दोनों को पछाड़ कर मैच अपने नाम किया , इस प्रकार khali ने पहला वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीत लिया।
इसके बाद खली ने कई बड़े-बड़े मैच खेलने, जिसमें उसने कई बड़े-बड़े पहलवानों को धूल चटाई, ऐसे ही खली ने अंडरटेकर (undertaker) को मात्र 10 मिनट में हराकर सभी को आश्चर्य में डाल दिया था|
ऐसे ही द ग्रेट खली कई सुपरस्टार को हराते गए और अपने Wwe superstar की यात्रा में कई अध्याय जोड़ते चले गए और इन्होंने एक सफल 14 साल का कैरियर डब्ल्यूडब्ल्यूई में दिया



The great khali ने wwe से संन्यास कब लिया. | When did the great khali retire from wwe

खली द्वारा नवंबर 2014 को डब्ल्यूडब्ल्यूई से संन्यास लेने का निर्णय किया गया संन्यास लेने के बाद खली ने भारत से रेसलिंग में कैरियर बनाने के लिए युवाओं को आगे लाने तथा wwe के लिए सुपरस्टार wrestler बनाने का निर्णय लिया।
जिसके  लिए खली द्वारा कई प्रयास किए गए, उन्होंने भारत में कई ब्रांच खोली, जिससे युवाओं को रेसलिंग की ट्रेनिंग दी जा सके।



Khali की पत्नी और बच्चे के बारे में | About Khali’s wife and child

 खली की शादी February 27, 2002 में हरमिंदर कौर से हुई पेशे से हरमिंदर कौर एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें 2006 में ‘ कांबडी कलाई ‘ में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।
खली और हरमिंदर ने अपनी शादी से पहले कभी एक दूसरे को  डेट नहीं की और उनके माता-पिता ने उनकी शादी के बारे में फैसला किया। इस जोड़े ने अपने परिवार और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में शादी के बंधन में बंधे।
26 फरवरी 2014 को खली और हरमिंदर एक लड़की के माता पिता बने जिसका नाम उन्होंने अल्वीन राणा रखा।

“द ग्रेट खली” का परिवार
नाम दिलीप सिंह राणा
पिता का नाम ज्वाला रामा
माता का नाम तांडी देवी
भाई का नाम 7 भाई बहन
बहन का नाम 7 भाई बहन
पत्नी / पति का नाम हरमिंदर कौर
बेटे का नाम
बेटी का नाम अल्वीन राणा

Khali की height औऱ वजन कितना हैं | What is the height and weight of Khali.

खली की ऊँचाई की यदि बात की जाए तो इनका विशाल के शरीर के साथ 7 फुट 2 इंच लंबी उचाई है। और खली का वजन लगभग 158 किलो है ।
खली शाकाहार के प्रबल समर्थक रहे हैं, खली तंबाकू और शराब से भी हमेशा  दूर रहते हैं।

“द ग्रेट खली” का परिवार
शारीरिक संरचना (लगभग)
लम्बाई (लगभग) 162 cm 5′ 4″
वजन/भार (लगभग 163 lbs 74 kg

खली की कुल सम्पति कितनी है |The great khali’s Networth

 कि यदि खली की कुल संपत्ति के बारे में बात की जाए तो कई मीडिया रिपोर्ट्स का मानना  है कि उनकी संपत्ति 17 मिलियन डॉलर के करीब है। जो इंडियन 1,230,970,000 ₹ है। यह उनकी सभी स्त्रोतों तो अर्जित संपत्ति हैं। 

“द ग्रेट खली” नेट वर्थ
नाम The Great Khali
नेट वर्थ (2021) 17 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य 1,23,09,70,000
व्यवसाय Wrestler

खली द्वारा  फिल्म और टीवी शोज में अभिनय | Acting in film and TV shows by Khali

ग्रेट खली ने अपने रेसलिंग केरियर के दौरान कई फिल्मों तथा टीवी शोज में भी अभिनय नहीं किया।

“द ग्रेट खली” द्वारा अभिनीत फिल्म्स
FILM Year
HOUBA! On the Trail of the Marsupilami 2012
Outsourced: Gupta’s Hit & Manmeet’s Missus [1×18] 2011
Pair of Kings: Fight School [1×19] 2011
Kushti 2010
MacGruber 2010
Ramaa: The Saviour 2008
Get Smart 2008
The Longest Yard 2006

खली ने अपने कैरियर में कितने मैच फाइट की | How many matches did Khali fight in his career

ग्रेट खली ने अपने रेसलिंग कैरियर में अब तक 725 मैच मैं रेसलिंग कर चुके हैं और जिसमें से उन्होंने 456 मैच जीतने  में सफलता हासिल की है, और लगभग 249 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। और 20 मैच को बीच में ही Draw किया गया है।
(Source:-https://www.cagematch.net)



खली द्वारा ट्रेनिंग किये गए रेसलर | Wrestler trained by Khali
trained by Khali
Name Career Start Year किरदार
Dilsher Shanky World Wrestling Entertainment 2017
Giant Zanjeer World Wrestling Entertainment 2017
Mighty King 2016
Kavita Devi World Wrestling Entertainment 2016
Bhupinder Singh
Parul
Kamesh
Suryataker

जिनमे Dilsher shanky, giant zanjeer और kavita devi  ये तीनो Wwe (world wrestling entertainment) में काम कर रहे हैं

खली को प्राप्त अवार्ड | Khali received the award
“द ग्रेट खली” प्राप्त अवार्ड
Awards Catogories/Awarded by Year
Mann Punjab Da Award Anti Crime Association 2020
Rajiv Gandhi Global Excellence Award the Parwaz Media Group 2016
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2014
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2013
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2012
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2011
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2010
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2009
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2008
Jahres-Rankings von WWE RAW CAGEMATCH Top10 Rankings 2007
Jahres-Rankings von WWE SmackDown! CAGEMATCH Top10 Rankings 2007
WWE-SmackDown-Wrestler des Jahres CAGEMATCH Year End Awards 2007
Most Hated Wrestler Pro Wrestling Illustrated 2007
Most Overrated Wrestling Observer Newsletter 2007
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2007
WWE-ECW-Wrestler des Jahres CAGEMATCH Year End Awards 2007
WWE-Neuverpflichtung des Jahres CAGEMATCH Year End Awards 2006
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2006
PWI 500 Pro Wrestling Illustrated 2006

खली के बारे में रोमांचकारी तथ्य | Facts about Khali

  • द ग्रेट खली का असली नाम दिलीप सिंह राणा है।
  • इनका जन्म एक बहुत ही गरीब किसान के घर हुआ था जिसके कारण इन्होंने बचपन मे मजदूरी तक कि है।
  • खली पंजाब पुलिस में ASI के पद पर कार्य कर चुके है।
  •  द ग्रेट खली रेसलिंग की दुनिया के सबसे लंबे खिलाड़ी  हैं। खली की लंबाई 7 फुट 2 इंच है। खली का वजन 190 किलो है।
  •  खली माता काली के भक्त हैं। उनका द ग्रेट खली (The Great Khali) का नाम हिंदू देवी काली के नाम पर पड़ा है, 
  • उन्हें शुरुवाती दिनों में giant singh के नाम से जाना जाता था। 
  • खली एक्रोमेगली नाम की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर असाधारण तरीके से बड़ा है। इसी रोग की वजह से उनका चेहरा भी कुछ ‘अजीब’ हो गया है।
  • बचपन मे उन्हें देखने के लिए लोगो की भीड़ लग जाती थी, जिनसे शर्मा कर खली छुप जाया करते थे।
  • खली पंजाब पुलिस में रहते हुए सन 1997 और 1998 में मिस्टर इंडिया रह चुके हैं।
  • द ग्रेट खली ने कभी मजदूरी से लेकर पत्थर फोड़ने का काम तथा वॉचमैन का काम तक कीया है।
  • 28 मई 2001 में एक मैच के दौरान ब्रायन ओंग नाम के रेसलर जोरदार तरीके से पटका था जिससे उसकी मौत हो गई थी,ब्रायन के परिवार को 1.3 मिलियन डॉलर का मुआवजा प्रोमोशनल कंपनी द्वारा दिया था।
  • 2006 में खली ने विश्व प्रसिद्ध wrestler Undertaker को मात्र 10 मिनट में हराकर सबको चौका दिया था।
  • The great khali 2007 में world heavyweight champian रह चुके हैं।
  •  खली विकलांगों की श्रेणी में आते हैं। वो 2009 के विशेष ओलंपिक में विकलांगों और मानसिक रूप से विकलांगों के ब्रांड अंबेसडर भी रह चुके हैं।
  • खली द्वारा कई फिल्मों तथा टीवी शोज में काम किया जा चुका है,जिसमे कई बॉलीवुड, हॉलीवुड के साथ साथ फ्रेंच फिल्म में भी नजर आ चुके हैं।
  • द ग्रेट खली अपने गांव को आज भी नहीं भूले हैं, वे अपने गांव के विकास के लिए बहुत पैसा खर्च कर चुके है।
  • उन्होंने एक बार रिंग में अपनी मैनेजर नताल्या को  ‘किस’ कर लिया था । जिसकारण उन्हें खासी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।