Biography of Randy Orton in Hindi- रैंडी ऑर्टन की जीवनी हिंदी में

  रैंडी ऑर्टन का जीवन परिचय, जीवनी, परिवार, विवाद ,गर्लफ्रेंड , पत्नी, आयु, कूल संपत्ति,सिग्नेचर मूव, घर, फिल्मे,पुरस्कार (Randy Orton Biography, Biography, Family, Controversy, Girlfriend, Wife, Age, Cool Assets, Signature Move, Home, Movies, Awards)

randy+orton_hindi

आज हम इनफ्लुएंशल स्टार कि इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे पहलवान (Wrestler) के बारे में आपको बताएंगे जो एक तीसरी पीढ़ी का पहलवान (Wrestler) है, तीसरी पीढ़ी से मेरा मतलब उनके पिता दादा और चाचा तीनों पहलवानी (Wrestling) की है, तो आप जान ही चुके होंगे, कि हम किस पहलवान (Wrestler) के बारे में बात कर रहे हैं, उन्हें सभी रैंडी ऑर्टन (who is randy orton)  के नाम से जानते हैं, जो एक पहलवान होने के साथ-साथ एक अभिनेता भी है। रैंडी ओर्टन एक wwe से संबंधित अमेरिकी पहलवान है.

1.जन्म और बचपन

2.शिक्षा

3. कैरियर की शुरुवात 

4.फिल्मे और सीरियल

5. वजन और ऊंचाई

6.पत्नी और गर्लफ्रैंड

7.घर की कीमत

8.निकनेम (ring Name)

9.रैंडी ऑर्टन के trainer

10.सिग्नेचर मुंव

111. कुछ रोचक तथ्य

रैंडी ओर्टन का जन्म और बचपन | Randy Orton’s Birth and Childhood

रैंडी ऑर्टन का जन्म संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के नॉक्सविले में 1 अप्रैल सन 1980 को एक रेसलर के घर हुआ उनका पूरा नाम रेंडल कीथ ओर्टन (rendle kith orton) था, तथा उनके पिता का नाम बॉब ऑर्टन और मां का नाम एलेन था, उनके पिता एक प्रोफेशनल पहलवान थे। साथ ही उनके दादा तथा चाचा भी एक प्रोफेशनल रैसलर रह चुके थे। उन्हें अपने पिता को देखकर बचपन से ही रेसलिंग करने का शौक था, लेकिन उनके पिता उन्हें एक रेसलर नहीं बनाना चाहते थे।


रेंडी ओर्टन की व्यक्तिगत जानकारी
सामान्य डेटा
नाम रेंडी ओर्टन
आयु: 40 साल
पदोन्नति: वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट
जन्मस्थान: नॉक्सविले, टेनेसी, यूएसए
लिंग: पुरुष
ऊंचाई: 6 ‘4’ (193 सेमी)
वजन: 242 पाउंड (110 किलो)

रैंडी ओर्टन की शिक्षा  | Education of randy orton

ओर्टन प्रारंभिक शिक्षा प्रारम्भिक शिक्षा हेज़लवुड सेंट्रल हाई स्कूल, मिसौरी, संयुक्त राज्य अमेरिका से पूरी की। इसके बाद  इन्होंने हाई स्कूल से अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया , orton अपने पिता को देखकर बचपन से ही रेसलिंग करने का शौक था, लेकिन उनके पिता उन्हें एक रेसलर नहीं बनाना चाहते थे। अपना ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद Randy अमेरिका की मरीन फोर्स में शामिल हुए।



रैंडी ओर्टन का कैरियर की शुरुवात  | Randy Orton’s career 

रैंडी ऑर्टन के रेसलिंग कैरियर की शुरुआत बहुत ही नाटकीय रूप से हुई थी,  रैंडी बचपन से ही एक अच्छी रेसलर बनना चाहते थे, लेकिन उनके पिता जो कि एक रेसलर थे, उन्हें रैंडी को रेसलर नहीं बनाना था, क्योंकि वह जानते थे, कि एक पहलवान (Wrestler) की जिंदगी बड़ी कठिनाइयों बड़ी होती है। उन्हें हमेशा ही अपने घर से दूर रहना पड़ता है। 
इसी कारण अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद रैंडी ऑर्टन अमेरिकन मरीन फोर्स में शामिल हो गए। लेकिन किस्मत को यह मंजूर था, मरीन फोर्स में ड्यूटी के दौरान रैंडी ऑर्टन ने दो बार अपने सुपीरियर के ऑर्डर को नामानने के कारण मरीन फोर्स की नौकरी से हाथ धोना पड़ा और इस अवहेलना के लिए  उन्हें कुछ दिन जेल में भी कैद कर के रखा गया।
यह उनके लिए एक अच्छा मौका साबित हुआ, ताकि वे अपने रेसलर बनने के सपने को पूरा कर सके और उन्होंने यह किया भी, 2001 में रैंडी ऑर्टन ने डब्ल्यूडब्ल्यूई Wwe के साथ एक अनुबंध साइन किया,  जिसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए ओहायो वैली रैसलिंग OVW में भेजा गया जहां से उन्होंने ट्रेनिंग हासिल की इसी समय उनके साथ जॉन सीना, बतिस्ता और ब्रॉक लेसनर की ट्रेनिंग भी चल रही थी, यही उनकी दोस्ती जॉन सीना से हुई
रैंडी ऑर्टन में अपने डेब्यू में हार्ड कोर होली को हराकर सबको भौचक्का कर दिया, उनका यह मैच स्मैकडाउन में 25 अप्रैल 2002 में था। इसी प्रकार जब उन्हें raw (रो) में भेजा गया, तो उन्होंने रो (raw) के उस डेब्यू में स्टीव रिजर्ड को हराकर मैच को अपने नाम किया, लेकिन इस मैच के दौरान उनके कंधे में चोट लग गई थी, जिस कारण उन्हें 1 महीने तक रेस्ट करना पड़ा था।
ठीक होने के बाद जब रैंडी ने वापसी की तब वह एवोलुशन के साथ जुड़ गए, जिसमें बतिस्ता,ट्रिपल एच और रिक फ्लेयर पहले से ही मौजूद थे. पेपर व्यू wrestlmania में  ऑर्टन, रिक फ्लेयर और बतिस्टा का  द रॉक और मिक फोली के बीच एक वन हेंडी कैप मैच हुआ था, इसमें एवोलुशन को जीत हासिल थी. इसके बाद वर्ष 2004 में पेपर व्यू बैकलैश में ऑर्टन और मिक में  एक मैच हुआ। जिसमें एवोलुशन का आना मना था, ऑर्टन ने इस मैच को जीता लिया,
5 अगस्त 2004 के पेपर व्यू समरस्लैम में रेंडी ऑर्टन ने क्रिस बेनोइट को हराकर पहली बार WWE वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप को जीत लिया, जिसे 38 दिन बरकरार रखा रैंडी आर्टन ट्रिपल एच के साथ हार गए।
रैंडी ऑर्टन ने अपने करियर के एक से बढ़कर एक मैच लड़ते रहे , जिसके दम पर वह 1 बार के  wwe इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप, wwe चैंपियनशिप को 8 बार को अपने नाम कर चुके हैं, इसके साथ ही एज़ के साथ एक बार वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप,2013 में मनी इन द बैंक,2014 में स्लैमी अवॉर्ड वर्ष का हैशटैग, 2009 और 2017 रॉयल रम्बल तथा 4 बार वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप रह चुके हैं।
और उनका रेसलिंग केरियर आज भी स्वतंत्र रूप से चल रहा है, और वे अभी भी रेसलिंग से सभी को इंटरटेन कर रहे हैं। रैंडी, रेसलर होने के साथ-साथ एक अच्छा अभिनेता भी है। और उन्होंने कई फिल्मों में कहीं अच्छे किरदार निभाया है, तो चलिए जानते हैं, कि रैंडी ऑर्टन ने किन-किन फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखाया है, तो चलिए जानते हैं, उनकी कुछ फिल्मों के बारे में

WWE में जीते गए टाइटल
सीमा शीर्षक
25.10.2020  WWE Champion (10x)
11.03.2018  WWE United States Champion
02.04.2017  WWE Champion (9x)
04.12.2016  WWE SmackDown Tag Team Champion 
27.10.2013  WWE World Heavyweight Champion (8x)
15.12.2013  World Heavyweight Champion (4x)
18.08.2013  WWE Heavyweight Champion (7x)
14.08.2011  World Heavyweight Champion (3x)
03.05.2011  World Heavyweight Champion (2x)
19.09.2010  WWE Heavyweight Champion (6x)
04.10.2009  WWE Heavyweight Champion (5x)
15.06.2009  WWE Heavyweight Champion (4x)
26.04.2009  WWE Heavyweight Champion (3x)
07.10.2007  WWE Heavyweight Champion (2x)
07.10.2007  WWE Heavyweight Champion
13.11.2006  World Tag Team Champion 
15.08.2004  World Heavyweight Champion
14.12.2003  Intercontinental Champion
05.05.2001  NWA OVW Hardcore Champion (2x)
14.02.2001  NWA OVW Hardcore Champion

रैंडी ओर्टन की फिल्मे और सीरियल |  Randy Orton’s films and Serials

रेंडी ओर्टन द्वारा अभिनीत फिल्म्स
साल टाइटल रोल
2011 डेट्स व्हाट आई एम ऐड फ्रील
2013 12 राउंड 2: रिलोडेड निक मेलो
2015 द कंडेमनेड 2 विल टेनर
2016 काउंटडाउन हिमसेल्फ
2019 लोंग शॉट क्रिस्टोफर
2019 चेंगलैंड मार्टिन

रेंडी ओर्टन द्वारा अभिनीत टेलेविज़न
साल शीर्षक भूमिका टिप्पणियाँ
2007 डील ओर नो डील स्वयं
2016 शूटर जेम्स रिचर्ड्स एपिसोड: “रिकॉन बाय फायर”
2018 थंडरमैन निक थंडरमैन

रैंडी ऑर्टन का वजन और ऊंचाई कितनी है. | How much does randy orton weigh and height

रैंडी ऑर्टन की ऊंचाई (height) 6 फीट 4 इंच है, और यदि उनके वजन (weigh) की बात की जाए तो इनका वजन 110 किलोग्राम के करीब है.



रैंडी ओर्टन की पत्नी और गर्लफ्रैंड कौन हैं | Who is the wife and girlfriend of Randy Orton.

जिस समय रैंडी ऑर्टन ने डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलिंग की कि दुनिया में अच्छा खासा नाम कमा लिया था, उस समय रैंडी ऑर्टन ने अपनी गर्लफ्रेंड समंथा स्पेनो से शादी करने का फैसला लिया। और 2007 में रैंडी ऑर्टन तथा समंथा स्पेनो शादी के बंधन में बंधे। सामंथा स्पीनो एक अमेरिकी उद्यमी, मेकअप कलाकार, और पूर्व जिम्नास्टिक ट्रेनर है। वह रियलिटी शो ‘सनसेट टैन’ में आने के बाद प्रसिद्धि के लिए बढ़ीं। सामंथा ने जिमनास्टिक ट्रेनर के रूप में अपना करियर शुरू किया था।
जुलाई 12, 2008 में सामंथा स्पिनो एक बेटी की मां बनी, जिसका नाम Alanna Marie रखा, अपनी बेटी के नाम का टैटू रैंडी ऑर्टन ने अपने हाथ पर बना कर रखा हुआ है। लेकिन रैंडी ऑर्टन तथा समंथा स्पेनो की यह मैरिज लाइफ ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई और 2013 में दोनों ने सहमति से तलाक लेने का फैसला लिया।

सामंथा स्पिनो से तलाक लेने के बाद रैंडी ऑर्टन ने 2015 में किम्बर्ली केसलर से शादी की। जो एक sociallite हैं। शादी के एक वर्ष बाद ही kim merrie kessler ने एक बेटी को नवम्बर 2016 में जन्म दिया। जिसका नाम उन्होंने ब्रुकलिन रोज ऑर्टन रखा।

रेंडी ओर्टन का परिवार
नाम रैंडल कीथ ऑर्टन
पिता का नाम बॉब ऑर्टन जूनियर
माता का नाम ऐलेन ऑर्टन
भाई का नाम
बहन का नाम
पत्नी / पति का नाम किम मैरी केसलर (एम। 2015), सामंथा स्पीनो (एम। 2007-2013)
बेटे का नाम ब्रुकलिन रोज ऑर्टन,
बेटी का नाम अलाना मैरी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन का घर की कीमत कितनी है | Randy Orton’s house 

WWE के सभी सबसे अमीर सुपरस्टार में से एक होने के नाते, रैंडी ऑर्टन एक शानदार जीवन शैली का पालन  करते हैं।  रैंडी ऑर्टन का घर सेंट चार्ल्स, मिसौरी में स्थित है, जिसे कीमत 1,255,000 डॉलर है।  जो भारतीय रुपए के अनुसार 9,16,68,337 रुपए है .  और ऑर्टन विशेष रूप से एक पहलवान होने के नाते अपने बेटे और बेटियों के साथ अपने विशाल घर में पूल के किनारे मस्ती करते हुए देखा जाता है।
  इसके अलावा, ऑर्टन के घर में एक मीडिया रूम, बिलियर्ड्स रूम, फिटनेस रूम, एक सौना के साथ वर्कआउट रूम, तीन कार गैराज और एक चिमनी के साथ एक कैबाना भी है।  ।



रैंडी ऑर्टन के निकनेम (ring Name) क्या क्या है?

रैंडी ऑर्टन जितने फेमस खिलाड़ी है, उसी हिसाब से उनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत अच्छी खासी है, जिस वजह से उन्हें अलग-अलग निकनेम से पुकारा जाता है उनके फैंस उन्हें “Apex Predator”, “Legend Killer”, “One Man Dynasty”और “The Viper” कह कर पुकारते हैं.



रैंडी ऑर्टन के trainer कौन कौन थे | Who was Randy Orton’s trainer.

जब रैंडी ऑर्टन ने डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ अनुबंध साइन किया, तब उन्हें ट्रेनिंग के लिए ओहायो वैली रैसलिंग OVW भेजा गया, जहां उनके ट्रेनर Bob Orton(रैंडी ऑर्टन के पिता), Danny Davis, Doug Basham और Nick Dinsmore प्रमुख थे, इन्हीं के ट्रेनिंग के दम पर मात्र 24 वर्ष की आयु में रैंडी ऑर्टन ने वर्ल्ड हेविवेट चैंपियनशिप को हासिल किया था.



रैंडी ऑर्टन के सिग्नेचर मुंव कौन कौन से है | Randy Orton’s Signature moves:

हर रेसलिंग खिलाड़ी के अलग-अलग सिग्नेचर मुंव सोते हैं, जिन्हें रिंग में अपने प्रतिद्वंदी को हराने के लिए उन पर इस्तेमाल करते हैं, इसी प्रकार रैंडी ऑर्टन के भी कुछ सिग्नेचर मुंव है, इन सिग्नेचर मुंव के मीनिंग भी हम नीचे जानेंगे

  1. RKO – इस move मैं प्रतिद्वंद्वी और प्रतिद्वंद्वी के सिर को जमीन के समानांतर करते हुए तीन-चौथाई पहलू में पकड़ लेता है, और फिर एक कटर में प्रतिद्वंद्वी के चेहरे को मैट पर पटक देता है।
  2. Punt Kick – इसमें wrestler  अपने ग्राउंडेड विरोधियों को रिंग के विपरीत दिशा से उनके सिर के बगल में एक क्रूर किक मारते हैं
  3. Inverted Backbreaker – इस कदम से हमलावर पहलवान प्रतिद्वंद्वी के पीछे खड़ा होता है और प्रतिद्वंद्वी की गर्दन के चारों ओर एक हाथ से खींचता  है.
  4. Rope-hung DDT– इसमें खड़े या middle rope पर आधा शरीर लटके के सिर को अपने हाथों की कोहनियों में दबकर उसके सिर को मेट पर पटकते हैं।


रेंडी ओर्टन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य | Some interesting facts about Randy Orton

  1. हम आपको यह तो वैसे ही चुके हैं कि रैंडी ऑर्टन तीसरी पीढ़ी के रेसलर है, इनके पिता, दादा तथा चाचा एक रेसलर रह चुके हैं।
  2. ओर्टन ने अपने रेसलिंग कैरियर की शुरुआत डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ एक रेफरी के रूप में की थी, लेकिन उनकी काबिलियत को देखकर उन्हें रेसलिंग करने का मौका दिया गया।
  3. रैंडी ऑर्टन डब्ल्यूडब्ल्यूई से पहले अमेरिका की मरीन फोर्स मे थे। जहां उन्हें अपने सुपर से आर्डर ना मानने के कारण हटा दिया गया था।
  4. ओर्टन सिर्फ एक डब्लू डब्लू ई रेसलर ही नहीं बल्कि एक अच्छे एक्टर भी है, जिन्होंने कई बेस्ट मूवीस दी है।
  5. रैंडी ऑर्टन को कई बार डब्ल्यू डब्ल्यू एस ए निष्कासित भी किया जा चुका है, जिसका कारण उनका ड्रेस लेना बताया जाता है।