Biography of Jeethu Joseph in hindi | जीथू जोसेफ की जीवनी हिंदी में

  जीथू जोसेफ की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , पत्नी , गर्लफ्रैंड , नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , एल्बम (Jeethu Joseph biography, wiki, birth, family, education, wife, girlfriend, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, filmography, Serial)

Jeethu Joseph

जीथू जोसेफ जो एक भारतीय निर्देशक, पटकथा लेखक और एक फ़िल्म निर्माता के रूप में भारतीय सिनेमा में कार्यरत है, जो मुख्य रूप से मलयालम सिनेमा के लिए कार्य करते हैं, और मलयालम सिनेमा के साथ-साथ इन्होंने तमिल तथा बॉलीवुड सिनेमा के लिए भी काम किया है,
इनकी मुख्य फ़िल्में जिनसे इन्होंने प्रसिद्धि पाई है, उनमें Drishyam (दृश्यम) जो 2013 में मलयालम सिनेमा में रिलीज रिलीज हुई थी, और यह फिल्म मलयालम सिनेमा में सबसे अधिक बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने वाली फिल्म है। इस पोस्ट के माध्यम से हम जीथू जोसेफ के जीवन, केरियर, जन्म, पढ़ाई और परिवार के बारे में संपूर्ण जानकारी से आपको अवगत कराएंगे।

1.जन्म और शिक्षा

2.परिवार

3.कैरियर की शुरुवात

4.फिल्म सूची

5.प्राप्त पुरस्कार

6.नेटवर्थ

7.घर कहा हैं

8.रोचक तथ्य

जिथु जोसेफ का जन्म और शिक्षा | Jithu Joseph’s Birth and education (hindi)

जिथु जोसेफ का जन्म 10 नवंबर 1972 को केरल के कुट्टूकुलम जिले के मुथोलापुरम में हुवा था, इनका परिवार एक सिरो-मालाबार कैथोलिक परिवार है। उनके पिता ‘मुवत्तुपुझा’ के विधायक थे। जीतू का बचपन से ही मनोरंजन की ओर झुकाव था, लेकिन उनके पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे.
यही कारण था कि उन्होंने ‘फातिमा मठ इंग्लिश मीडियम स्कूल’ से अपनी प्रारंभिक शिक्षा करने के बाद जीतू को निर्मला कॉलेज, मुवत्तुपुझा से अर्थशास्त्र में प्रवेश लेना पड़ा, जहा से उन्होंने अर्थशास्त्र में अपना स्नातक पूर्ण किया।

जीथू जोसेफ की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम जीथू जोसेफ
उपनाम जीतू जोसफ
व्यवसाय निर्देशक, पटकथा लेखक, फ़िल्म निर्माता
जन्मतिथि 10 नवंबर 1972
जन्मस्थान केरल के कुट्टूकुलम जिले के मुथोलापुरम
पत्नी लिंटा जेठू
शिक्षा अर्थशास्त्र में स्नातक
संस्थान निर्मला कॉलेज, मुवत्तुपुझा

जिथु जोसेफ का परिवार | Jithu Joseph’s family (hindi)

जिथु जोसेफ के परिवार के बारे में बात करें, तो उनके पिता एक राजनेता के रूप में कार्यरत थे, और वे एक पूर्व विधायक रह चुके हैं, उनका नाम ‘वी वी जोसेफ’ तथा उनकी माता का नाम ‘लीलम्मा’ था, जो कि एक गृहणी थी. जिथु जोसेफ की पत्नी का नाम ‘लिंटा जिथु’ हैं, उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम “कटिना जिथु और कैथरीन जिथु”  हैं। 

जीथू जोसेफ का परिवार
नाम जीथू जोसेफ निर्देशक, पटकथा लेखक, फ़िल्म निर्माता
पिता का नाम वी वी जोसेफ राजनेता,पूर्व विधायक-‘मुवत्तुपुझा’
माता का नाम लीलम्मा गृहणी
पत्नी का नाम लिंटा जिथु कॉस्चुयुम डिज़ाइनर
बेटी का नाम कटिना जिथु और कैथरीन जिथु

जिथु जोसेफ के कैरियर की शुरुवात | Jithu Joseph’s career started (Hindi)

जिथु जोसेफ ने अपने कैरियर की शुरुआत एक सहायक निर्देशक के रूप में की थी, यह फ़िल्म जयराज फ़िल्म की ‘भीभत्सम’ नामक फ़िल्म थीं। सहायक निर्देशक के तौर पर निर्देशन से संबंधित बारीकियां सीखने के बाद जिथु जोसेफ को एक दिलीप द्वारा अभिनीत फिल्म में निर्देशन का मौका मिला, लेकिन उनकी यह योजना सफल नहीं हो पाई।
इसके बाद उन्होंने ‘डिटेक्टिव’ फिल्म बनाने की कोशिश की, लेकिन जब कोई प्रोड्यूसर ना मिलने के कारण वे निराश हो गए, जब उनकी मां लीलम्मा जोसेफ ने सह निर्माता के तौर पर कार्य करने का ऑफर दिया, और 2007 को फिल्म ‘डिटेक्टिव’ रिलीज हुई, जो एक मलयालम सस्पेंस थ्रिलर फिल्म है, इस फिल्म में सुरेश गोपी की मुख्य भूमिका में सिंधु मेनन के साथ दोहरी भूमिका है। इस फ़िल्म ने बॉक्स आफिस पर अच्छी कमाई की।
इसके बाद उन्होंने 3 साल का समय लगाकर स्वयं द्वारा लिखी फिल्म ‘मम्मी एंड मी’ का निर्देशन किया यह फिल्म 2010 में रिलीज़ हुई थीं, यह एक मलयालम कॉमेडी पारिवारिक फिल्म है। जिसमे अभिनेत्री उर्वशी को इस फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार – मलयालम मिला था। और या फिर मैं भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर गई, इस फिल्म के बाद जिथु जोसेफ को अच्छी खासी प्रसिद्धि मिली।
‘मम्मी एंड मी’ फिल्म की प्रसिद्धि के बाद जोसेफ की तीसरी फिल्म ‘माय बॉस’ थी, जो कि एक भारतीय मलयालम भाषा की रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, जो 2012 को रिलीज हुई थी, जिसे जीतू जोसेफ द्वारा निर्देशित किया गया है, जिसमें दिलीप और ममता मोहनदास मुख्य भूमिकाओं में हैं।
जिथु जी की 4थी फ़िल्म “यादें” थी, जो 2013 में रिलीज़ हुई थी, यह एक भारतीय मलयालम अपराध थ्रिलर फिल्म है, जिसे जेठू जोसेफ द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है, जिसमें पृथ्वीराज सुकुमारन , मिया , विजयराघवन , सुरेश कृष्णा , एसपी श्रीकुमार और मेघराज राज ने अभिनय किया है। फिल्म का निर्माण पीके मुरलीधरन और सांथा मुरली ने अनंत दर्शन के बैनर तले किया है।
इनकी पांचवी फिल्म थी दृश्यम जो कि 2013 में रिलीज हुई , जिसे जिथु द्वारा निर्देशित व लिखा गया था, इस फिल्म के रिलीज होने के बाद जिथु जोसेफ को ओर अधिक प्रसिद्धि पाई, इस फिल्म को सभी द्वारा सराहा गया, साथ ही यह 2016 तक सबसे अधिक कमाई वाली मलयालम फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर gross 50 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली मलयालम फिल्म थी। इसमें मोहनलाल और मीना के साथ अंसिबा हसन , एस्तेर अनिल , कलाभवन शाजोन , आशा शरथ , सिद्दीक , रोशन बशीर और नीरज माधव सहायक भूमिकाओं में हैं।
Drishyam को कई भाषाओं में बनाया गया था। फिल्म के भारतीय रीमेक के अधिकार 155 मिलियन रुपए में बेचे गए थे । भारत के 45 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह और 8 वें एशियाई फिल्म समारोह में प्रदर्शित किए गया हैं ।
दृश्यम फिल्म की सफलता के पास जीतू जोसेफ ने एक तमिल फिल्म का निर्देशन किया, जिसका नाम ‘पापनासम’ था, जो 2015 में प्रदर्शित हुई थी। यह फ़िल्म जिथु की पहली तमिल फिल्म थी। यह फ़िल्म दृश्यम का रिमेक थी।
2016 में जिथु की एक ओर मलयालम फ़िल्म आई, जिसका नाम था, लाइफ ऑफ जोसुट्टी । जिसे  पटकथा और संवाद राजेश वर्मा द्वारा लिखे गए थे। इसी साल उन्होंने एक और पर काम किया जिसका नाम था, ओझम, यह भी एक मलयालम फ़िल्म थीं।
ओझम फ़िल्म के रिलीज होने के बाद उनके द्वारा पहली फ़िल्म जिसके निर्माता जिथु जोसेफ थे, जो 2017 में रिलीज हुई उसका नाम  ‘लक्ष्यम’ था। इस फ़िल्म को अज़हर खान द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था।
जिसके बाद 2018 में आंधी (जो कि इनके द्वारा लिखित और निर्देशित है। ), 
2019 में मिस्टर एंड मिसेस रॉडडी (यह एक कॉमेडी फिल्म हैं जिसे जीतू द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया हैं), 
2019 में आई ‘द बॉडी’ जो कि एक भारतीय हिंदी – लैंग्वेज सस्पेंस थ्रिलर फिल्म है,जिसे वियकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और सुनीर खेतरपाल द्वारा निर्मित और जेठू जोसेफ द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया था।
 2019 में थाम्बी जो कि एक तमिल फिल्म थी (थाम्बी का निर्देशन जिथु जोसेफ और रेंसिल द्वारा लिखा गया हैं।), 
2021 में दृश्यम 2 जो कि Amazon Prime Video पर रिलीज हुई थी, इसी वर्ष  उन्होंने तेलुगु सिनेमा में एंट्री ली, और दृश्यम 2 फ़िल्म पर काम किया , और इसी वर्ष उन्होंने फिल्म  “राम” पर काम किया।
और इसी के साथ जीतू जोसेफ की इंटरटेनमेंट के क्षेत्रों में अपनी यात्रा अभी भी सतत रूप से चल रही है, उन्होंने कई फिल्म का लेखन तथा निर्देशन किया जिनके बारे में आप नीचे दी गई सूची में देख सकते है।


जेठू जोसेफ फिल्म सूची | jeethu joseph movie list
जीथू जोसेफ फिल्म्स
साल टाइटल फिल्म इंडस्ट्री
2007 डिटेक्टिव मलयालम फिल्म
2010 मम्मी एंड मी मलयालम फिल्म
2012 माय बॉस मलयालम फिल्म
2013 मेमोरीज मलयालम फिल्म
2013 दृश्यम मलयालम फिल्म
2015 पापनासम तमिल फिल्म
2015 लाइफ ऑफ़ जेसुटी मलयालम फिल्म
2016 ओझाम मलयालम फिल्म
2017 लक्ष्यम मलयालम फिल्म
2018 आधी मलयालम फिल्म
2019 Mr. & Ms. रावडी मलयालम फिल्म
2019 द बॉडी हिंदी फिल्म
2019 थाम्बी तमिल फिल्म
2021 दृश्यम 2 तमिल फिल्म
2021 दृश्यम 2 तेलुगु फिल्म
2021 राम मलयालम फिल्म

जिथु जोसेफ को प्राप्त पुरस्कार | Jithu Joseph award’s

जीतू जोसेफ को अपने इस छोटे से कैरियर में  कई अवॉर्ड्स मिल चुके हैं, हां यह बात सही है, कि उनको सभी अवॉर्ड्स अपनी फिल्म दृश्यम के लिए मिले हैं तो चलिए जानते हैं, कि जीतू जोसेफ को कौन-कौन से पुरस्कार मिले हैं।

जीथू जोसेफ प्राप्त अवार्ड
वर्ष फ़िल्म पुरस्कार रीज़न
2013 दृश्यम 44 वाँ केरल राज्य फ़िल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म
2013 दृश्यम वनिता फ़िल्म अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
2013 दृश्यम केरल फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
2013 दृश्यम जयहिंद टीवी फ़िल्म अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

जिथु जोसेफ की नेटवर्थ कितनी हैं? How much are net worth of jithu joseph.(hindi)

जीतू जोसेफ सबकी नेटवर्थ के बारे में यदि बात की जाए, तो इनकी नेटवर्थ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग 5 मिलियन डॉलर के करीब आकी जाती है। जो भारतीय रुपए के अनुसार देखी जाए तो लगभग 36 करोड रुपए होती है।


जिथु जोसेफ के घर कहा हैं? Where is the house of jithu joseph? (Hindi)

जीतू जोसेफ का घर का पता मुथोलपुरम ,अलांजी,मूवततुपुंझा एर्नाकुलम, केरल में स्थित हैं।


जिथु जोसेफ के बारे में तत्थ | Facts of jeethu joseph (hindi)

  1. जिथु जोसेफ अर्थशास्त्र में स्नातक कर चुके हैं।
  2. जोसेफ के पिता एक राजनेता थे, वे ‘मुवत्तुपुझा’ के पूर्व विधायक रह चुके हैं।
  3. जीतू जोसेफ की पत्नी लिंडा जोसेफ एक कॉस्टयूम डिजाइनर है।
  4. इनकी फ़िल्म दृश्यम 2016 तक सबसे अधिक कमाई वाली मलयालम फिल्म थी, 
  5.  जिथु मलयालम,तमिल और तेलुगु के साथ साथ बॉलीवुड की फिल्मों पर भी काम कर चुके हैं।
  6. इन्हें 2013 में फिल्म दृश्यम में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए तीन अलग-अलग अवार्ड मिल चुके हैं।

जीथू जोसेफ से संपर्क कैसे करें – How to contact GhanShyam Nayak’s

“हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा एक्टर से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि एक्टर अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा एक्टर से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको जीथू जोसेफ से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे । ”

घर का पता :- मुथोलपुरम ,अलांजी,मूवततुपुंझा एर्नाकुलम, केरल

ट्विटर पता :- @ @ jitu joseph

फेसबुक पेज पता :- @ @ jitu joseph

इंस्टाग्राम पता :- @ मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया हिंदी :- @ उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ उपलब्ध नही हैं।