Biography of Bobby Lashley in hindi | बॉबी लैश्ले की जीवनी

  बॉबी लैश्ले का जीवन परिचय, जीवनी, परिवार, विवाद ,गर्लफ्रेंड , पत्नी, आयु, कूल संपत्ति,सिग्नेचर मूव, घर, फिल्मे,पुरस्कार (Bobby Lashley Biography, Biography, Family, Controversy, Girlfriend, Wife, Age, Cool Assets, Signature Move, Home, Movies, Awards)

bobby leshlay in hindi

आज हम बात करेंगे वर्तमान (2021) में WWE के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन BOBY LESHLEY (यह उनका रिंग नेम है.) के बारे में जो एक अमेरिकन प्रोफेशनल रैसलर और पूर्व पेशेवर मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) है। जिनका पूरा नाम फ्रैंकलिन रॉबर्टो लैश्ले है। इन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई में रॉ ब्रांड में 2005 में डेब्यू किया। बोबी लैशले DNA तथा Impact में भी रेसलिंग कर चुके हैं. ने ट्रेनिंग ओहियो वैली रेसलिंग ली थी.

1.जन्म तथा बचपन

2.शिक्षा

3.गर्लफ्रेंड, पत्नी और बच्चों

4.शारीरिक संरचना

5. निकनेम (Ring Name)

6.सिग्नेचर मूव

7.शुरुआती करियर

8.WWE में एंट्री

9.मिक्स मार्शल आर्टिस्ट

10.तथ्य

11.अभिनीत फिल्म्स

बोबी लैशले का जन्म तथा बचपन (हिंदी) | Birth and childhood of Bobby Lashley (Hindi)

बोबी लैशले का जन्म 16 जुलाई सन 1976 को अमेरिका के कंसास में जंक्शन सिटी में हुआ था, उनका असली नाम फ्रैंकलिन रॉबर्टो लैश्ले हैं। इनकी माता का नाम Clara Lashley था, और इनके पिता अमेरिकन आर्मी में एक ड्रिल इंस्पेक्टर के तौर पर कार्यरत है. इनकी प्रारंभिक शिक्षा जंक्शन सिटी से ही पूरी की. 

बॉबी लेशले की व्यक्तिगत जानकारी
सामान्य डेटा
नाम बॉबी लेशले
असली नाम फ्रैंकलिन रॉबर्टो लैश्ले
आयु: 44 साल
पदोन्नति: अमेरिकन प्रोफेशनल रैसलर और पूर्व पेशेवर मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए)
जन्मस्थान: अमेरिका के कंसास में जंक्शन सिटी

बोबी लैशले की शिक्षा कहां से हुई (Hindi) | Where did Bobby Lashley get his education?

बोबी लैशले ने प्रारंभिक शिक्षा जंक्शन सिटी हाई स्कूल से पूर्ण की, इसके बाद आगे की शिक्षा के लिए इन्होंने मिसौरी वैली कॉलेज, मार्शल, मिसौरी मैं प्रवेश लिया जहां उन्होंने ‘मानव सेवा एजेंसी प्रबंधन और मनोरंजन प्रशासन’ मैं B.A. पूर्ण किया. इनका बचपन तथा पालन पोषण जंक्शन सिटी में ही हुआ | इनका परिवार कभी-कभी बोबी लैशले के बचपन के दौरान एक सैन्य अड्डे से दूसरे स्थान पर चला जाता था.



बोबी लैशले की गर्लफ्रेंड, पत्नी और बच्चों के बारे में (hindi) | About Bobby Lashley’s girlfriends, wife and children (Hindi)

बॉबी लेस्ली की पूर्व गर्लफ्रेंड का नाम (Bobby lashley’s Girlfriend name) क्रिस्टाल मेलिसा मार्शल हैं, जो एक अमेरिकी मॉडल, ब्यूटी क्वीन और सेवानिवृत्त पेशेवर पहलवान, वह अपने स्मैकडाउन ब्रांड पर वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट में और टोटल नॉनस्टॉप एक्शन रेसलिंग (TNA) में क्रिस्टाल लैशली के रूप में जाने जाते हैं। क्रिस्टल मेलिसा मार्शल ने 2007 में एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम  मायल्स रखा,और 2011 में एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम नाओमी रखा। फिर यह दोनों अलग हो गए
अभी कुछ समय पूर्व में डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर लाना (lana-जिसका रिंग  नाम cj perry है) और बॉबी लेशले के अफेयर की खबरें आ रही है, आपको बता दें कि लाना wwe के ही रेसलर रुसेव की पत्नी हैं। lana और rusev ने 2019 में शादी की थी।

बॉबी लेशले की व्यक्तिगत जानकारी
नाम बॉबी लेशले रेसलर
पिता का नाम
माता जी का नाम clara leshley
गर्लफ्रैंड क्रिस्टाल मेलिसा मार्शल रेसलर,अमेरिकी मॉडल
बेटे का नाम मायल्स माँ-क्रिस्टल
बेटी का नाम मायरा
बेटी का नाम नाओमी माँ-क्रिस्टल


बॉबी लेश्ले की शारीरिक संरचना | Boby Lesley’s Physical Stats and More

बॉबी लेशले शारीरिक संरचना
शारीरिक संरचना (लगभग)
लम्बाई (लगभग) 190 cm 6′ 3″
वजन/भार (लगभग 273 lbs 124 kg


बॉबी लेश्ले की नेटवर्थ (संपत्ति) | Bobby Lesley’s net worth (property)

बॉबी लेश्ले ने अपने अपने कैरियर में बहुत नाम कमाया है, और यदि उनकी नेटवर्थ (Bobby lashley’s total Networth) के बारे में बात करें,  उनकी नेटवर्थ लगभग $6 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय करंसी में लगभग 43,51,03,800 रुपये होती हैं। उनकी यह आय के विविध स्रोतों से आता है, जिनमे पेशेवर कुश्ती और मिक्स मार्शल आर्ट से आति हैं।


बॉबी लेशले नेट वर्थ
नाम बोबी लैशले
नेट वर्थ (2021) $6 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य 43,51,03,800 रुपये
व्यवसाय रैसलर और मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए)


बॉबी लेश्ले के निकनेम (Ring Name) क्या क्या है? What is Bobby Lesley’s nickname?

बॉबी लेश्ले का असली नाम फ्रैंकलिन रॉबर्टो लैश्ले है, Boby leshley (Ring Name) उनके रिंग का नाम है। उन्हें उनके प्रशंसकों द्वारा अलग अलग नाम से पुकारा जाता है जिसमें बॉबी लैशले, लैश्ले और ब्लास्टर लैशली  है।
उनके कुछ और नाम भी है, जिनसे उन्हें मिक्स मार्शल आर्ट के तौर पर संबोधित किया जाता है जिसमें द बॉस, द डोमिनेटर, द प्रेशर कुकर, और द रियल हील डील हैं।

लेश्ले के सिग्नेचर मूव (Signature move) कौन से हैं? Boby leshley’s signature move/Finisher movr (hindi)

लेश्ले द्वारा अक्सर रिंग में अपने प्रतिद्वंदी पर निम्न दो सिग्नेचर मुं (Boby leshley’s signature move/Finisher movr (hindi)) का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें द डोमिनेटर और स्पीयर प्रमुख है।
The Dominator:- द डोमिनेटर इस फिनिशिंग मूव में बॉबी लैश्ले अपने प्रतिद्वंद्वी को हवा में और अपने कंधे पर उठाएगा, जिसमें उनके प्रतिद्वंदी का मुंह आसमान की तरफ होता है फिर वह उसे कुछ सेकंड के लिए ऊपर रखने के बाद, लैशले, पहलवान को वापस मेट पर मुँह के बल पटक देते हैं, डोमिनेटर मूव बॉबी लेश्ले का एक पसंदीदा दाव है।
SPear:- स्पीयर  इस फिनिशिंग मूव में रेसलर अपने प्रतिद्वंदी रेसलर की ओर कुछ दूरी से गतिपूर्वक भागकर आता है, और कंधे के बल उसके पेट पर कूद जाता हैं। यह कई रेसलर का पसंदीदा फिनिशिंग मूव है, जिसे  डब्ल्यूडब्ल्यूई में कई रेसलर द्वारा उपयोग किया जाता है।



Boby leshle के शौक क्या क्या है | What is Boby leshle’s hobby.

बॉबी लेश्ले की  वर्कआउट, सिंगिंग, एक्टिंग, रीडिंग बुक्स, साइकलिंग, हॉर्स राइडिंग, अपने बच्चों के साथ समय बिताना बॉबी लेश्ले की हॉबी हैं.(hobby of bobby lashley)


बॉबी लेस्ली का शुरुआती करियर Bobby Leslie’s early career

बॉबी लेस्ली को बचपन से ही खेल में रुचि थी, अपनी पढ़ाई पूर्ण होने के बाद बॉबी ने अपने पिता की तरह आर्मी में जाने का निर्णय लिया और आर्म्ड फोर्स में इनके चयन के बाद लेशले ने सेना के वर्ल्ड क्लास एथलीट प्रोग्राम में शौकिया कुश्ती (wrestling) में भाग लेना आरंभ किया। सेना में रहते हुए इन्होंने 3 सालों में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल परिषद के वरिष्ठ फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में कई स्वर्ण पदक (Gold Maddle) तथा रजत पदक (silver maddle) जीते।
2003 में जब बॉबी कोलोराडो स्प्रिंग्स में रहकर, 2004 के ओलंपिक खेलों में टीम यूएसए के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे, उसी  दौरान लैशले ने एक बैंक डकैती होते देखी और उन्हें गोलियों से बचने के लिए कवर के लिए गोता लगाने के लिए मजबूर किया गया, इसके परिणामस्वरूप घुटने में चोट लग गई, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी, जिससे उनका शौकिया करियर समाप्त हो गया।

WWE में बॉबी लेश्ले की एंट्री | Bobby Lesley’s entry in WWE

बोबी लैशले सबसे पहले 2005 के मध्य में वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट के रो और स्मैकडाउन के कुछ इवेंट्स में दिखाई दिए, जो एक डार्क मैच (टेलीविजन पर प्रसारित नही किया जाता हैं।) के रूप में खेले जा रहे थे, बॉबी सितंबर 2005 को स्मैकडाउन पर अपने असली नाम के साथ एक नए चेहरे के रूप में अपना टेलीविज़न WWE डेब्यू किया। अपने डेब्यू के साथ ही उन्होंने अपने पहले मैच में साइमन डीन को हराया ।
स्मैकडाउन पर बॉबी लैश्ले ने कई सुपरस्टार्स को हराया, जिनमे साइमन डीन, ऑरलैंडो जॉर्डन, मार्क हेनरी और फिनेले मुख्य रूप से शामिल है, इन सभी दिग्गजों को हराकर बोबी लैशले ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किए।

  1. यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप 
    बॉबी लेश्ले को  पहली बार एक पेशेवर रेसलिंग चैंपियन बनने का मौका उस समय मिला, जब इन्होंने उस समय के यूनाइटेड स्टेट चैंपियन जेबीएल को हरा दिया, वहीं उनकी पहली पेशेवर कुश्ती चैंपियनशिप थी। लेकिन  बॉबी ज्यादा दिन एक चैंपियन के रूप में नहीं बिता पाए, और स्मैकडाउन में दो महीने से थोड़ा कम समय में  फिनाले से हार गए !
  2. ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप
    2006 में बोबी लैशले ईसीडब्ल्यू ब्रांड में चले गए, जिसमें उन्होंने ईसीडब्ल्यू वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए होने वाले एलिमिनेशन चेंबर मैच में हिस्सा लिया, जिसमें वह पांचवें नंबर पर उतरे और उन्होंने टेस्ट और बिग शु को पिनफॉल कर हराया और ईसीडब्ल्यू वर्ल्ड चैंपियनशिप को अपने नाम कर लिया है। जिससे वे WWE के इतिहास में तीसरे अफ्रीकी मूल के अमेरिकी विश्व चैंपियन जीतने वाले व्यक्ति बन गए। उन्होंने इस चैम्पियन को बिग शो, रॉब वैन डैम , टेस्ट, हार्डकोर हॉली , केनी डाइकस्ट्रा और मिस्टर कैनेडी से बचाकर रखा। 
       और इसी क्रम में बॉबी ने ईसीडब्ल्यू वर्ल्ड चैंपियनशिप को दो बार जीता था, जिससे वह पहले व्यक्ति बन गए थे, जिन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई के इतिहास में ECW वर्ल्ड चेम्पियनशिप को दो बार जीत था।
  3. WWE चैंपियनशिप जितने के लिये प्रथम प्रयास
    मैकमोहन ने बोबी लैशले को रॉ ब्रांड के लिए तैयार करने के लिए उनसे ईसीडब्ल्यू वर्ल्ड चैंपियनशिप छीन ली, और उन्हें और रो ब्रांड में लड़ने का मौका दिया।  उस समय wwe चैंपियन John cena थे, उसके बाद  बॉबी लेश्ले ने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के लिए एक मैच खेला, इस मैच में उनके प्रतिद्वंद्वी मिंग फोली , रैंडी ऑर्टन , किंग बुकर और जॉन सीना थे, जिसे सीना ने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप को बनाए रखने के लिए जीता लिया । 
    इसके बाद एक बार फिर बोबी लैशले बीट द क्लॉक ” चुनौती मैच खेल कर डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के लिए नंबर वन दावेदार बनकर उभरे, लेकिन इस बार भी उनका सपना अधूरा रह गया, वे फिर अमेरिकन बेश में डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के लिए होने वाले मैच में जॉन सीना से हार गए।
    इसके बाद रो के 1 एपिसोड में मिस्टर कैनेडी के साथ होने वाले मैच के दौरान उनके कंधे पर चोट लगने से वह घायल हो गए, और उन्हें सर्जरी कराने की जरूरत आन पड़ी, छह महीने के अंतराल के बाद, WWE ने उन्हें  4 फरवरी, 2008 को उनके WWE अनुबंध से मुक्त कर दिया गया था।
  4. एएए (लुचा लिब्रे एएए वर्ल्डवाइड) 
    WWE से लैश्ले के मुक्त होने के बाद उन्होंने  लुचा लिब्रे एएए वर्ल्डवाइड को जॉइन किया, जिसमें एएए के प्रमुख कार्यक्रम ट्रिपलमैन इलेवन में प्रदर्शित होकर लैश्ले कुश्ती में हिस्सा लिया । उन्होंने केन्ज़ो सुज़ुकी और इलेक्ट्रोशॉक के साथ मिलकर चेसमैन , सिल्वर किंग और ला पार्का, जूनियर को हराया।
  5. टोटल नॉनस्टॉप एक्शन रेसलिंग
    उन्होंने टोटल नॉन स्टॉप एक्शन रेसलिंग और इंपैक्ट के साथ अप्रैल 2009 को एक अनुबंध साइन किया , जुलाई में कर्ट एंगल ने लैश्ले को मेन इवेंट माफिया के नए सदस्य के रूप में पेश किया। लैश्ले ने रिंग में प्रवेश किया और एंगल को गले लगाया,  लेकिन लेश्ले ने इवेंट माफिया से ही झगड़ कर लिया, 
    लैशले ने TNA के लिए एक टैग टीम मैच में अपनी रिंग में शुरुआत की, क्योंकि उन्होंने मिक फोले के साथ मिलकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन कर्ट एंगल और लीजेंड्स चैंपियन केविन नैश के खिलाफ कुश्ती की, जिसमें लेश्ले और मिक्स होली हार गए।
    १० फरवरी २०१० को, लैश्ले की प्रोफाइल को TNA की  आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया गया था। हेवी स्पोर्ट्स के साथ एक साक्षात्कार में, लैश्ले ने दावा किया, कि रिलीज वैध थी और अपने एमएमआर कैरियर पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने के लिए किया गया था।
  6. इनोकी जीनोम फेडरेशन (IGF)
    डीएनए से हटाए जाने के बाद लेश्ले ने इनोकी जीनोम फेडरेशन में हिस्सा लिया, उन्होंने पहले ही मैच में डब्लू डब्लू के पूर्व रेसलर द प्रिडेटर को हराया
    2011 में उन्होंने IGF चैम्पियनशिप टूर्नामेंट में भाग लेकर  उन्होंने कीथ हैंसन के खिलाफ पहला राउंड मैच जीता , लेकिन सेमीफ़ाइनल में  जोश बार्नेट से हार गए 
     इसी क्रम में उन्होंने 2012 में जे ब्रेडले और रोबोट एंथनी के साथ प्रो रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए मैच खेला, लेकिन एंथनी द्वारा जीत लिया गया, IGF के साथ दो साल का अनुबंध किया। 2014 में लैश्ले ने IWS हैवीवेट चैम्पियनशिप जीतने के लिए मेक्सक्स और टाइनी आयरन को हराया। 
  7. TNA / इम्पैक्ट रेसलिंग में वापसी
    लेश्ले ने फिर से डीएनए और इंपैक्ट रैसलिंग में वापसी की, इसी के साथ उन्होंने कई दिग्गजों के साथ मैसेज खेलें, लैशले ने इम्पैक्ट रेसलिंग के एपिसोड में यंग को हराकर उन्होंने  TNA वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को जीत लिया, ओर इसी के साथ वे TNA इतिहास में पहला अफ्रीकी अमेरिकी बने, जिसने खिताब जीतने के साथ-साथ अपने तीसरे विश्व चैंपियनशिप पर भी राज किया। और उन्होंने 3 जुलाई को यंग के खिलाफ रिमेच में  सफलतापूर्वक बचाव किया।
  8. WWE में पुनः 2018 में वापसी 
     9 अप्रैल 2018 को बॉबी ने रो ब्रांड में रेसलमेनिया 34 के दूसरे रात को पुनः वापसी की, लैशली ने वापसी के साथ ही ब्राउन स्ट्रोमन , बॉबी Roode , फिन Balor , सेठ रोलिंस , और रोमन रेन्स ,केविन ओवेन्स ,सामी ज़ैन , जिंदर महल , द मिज़ , कर्टिस एक्सल और बो डलास जैसे कई दिग्गज रेसलर को हरा दिया,
  9. इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पर जीत
    डब्ल्यूडब्ल्यूई में बोबी लैशले ने पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप में जीत हासिल की, उन्होंने यह चैंपियनशिप जीतने के लिए, उन्हें डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस को हराना पड़ा, जो कि एक ट्रिपल थ्रियेट मैच था। लेकिन बॉबी आपने इस टाइटल को ज्यादा दिन संभाल कर नहीं रख पाए, और उन्होंने एक मैच के दौरान इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप से हाथ धोना पड़ा।
  10. यूनाइटेड स्टेट चैम्पियनशिप पर जीत
    इसके लेश्ले सतत रूप से दिग्गजों के साथ रेसलिंग करते रहे, और उन्होंने यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप हासिल करने के लिए पेबैक में उन्होंने दूसरी बार यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियनशिप जीतने के लिए क्रू को हराया ।  और रिमेच में भी अपनी चैंपियनशिप को बनाए रखा
  11. WWE चैंपियनशिप पर जीत
    बोबी लैशले ने इसके बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप पाने के लिए प्रयास करना चालू किया, जब डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप, ड्रू मैकइंटायर के पास थी, उस समय द मिज़ (जोकि मनी इन द बैंक के विनर थे) ने उन पर एक रात बेरहमी से हमला कर दिया,  जिससे द मिज़ ने अपने मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस को WWE चैंपियन बनने के लिये दाव पर लगा दिया।
    द मिज़ और बोबी लैशले के बीच डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप को लेकर एक मैच हुआ, जिसमें बॉबी ने द मिज़ को हराकर डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। और इसके साथ ही वे  डब्ल्यूडब्ल्यूई की चैंपियनशिप जीतने वाले केवल तीसरे अफ्रीकी-अमेरिकी बन जाएंगे। 
    बॉबी लेश्ले का  डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलिंग की यात्रा निरंतर चालू है, हम आपको बता दें, कि लेश्ले एक रेसलर होने के साथ-साथ मिक्स मार्शल आर्टिस्ट भी है, और उनका सपना है, कि वे  रेसलिंग तथा  मिक्स मार्शल आर्ट में  वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहते हैं, उनका मिक्स मार्शल आर्ट में एक अच्छा खासा लंबा कैरियर है, जिसके बारे में हम आप को संशिप्त बताते हैं।
बॉबी लेशले WWE title
Date Title
01.03.2021 WWE Champion
30.08.2020 WWE United States Champion (2x)
11.03.2019 WWE Intercontinental Champion (2x)
14.01.2019 WWE Intercontinental Champion
08.01.2017 Impact World Heavyweight Champion (4x) (as Lashley)
12.06.2016 TNA World Heavyweight Champion (3x) (as Lashley)
13.07.2016 TNA X-Division Champion (as Lashley)
11.08.2016 TNA King Of The Mountain Champion (as Lashley)
07.01.2015 TNA World Heavyweight Champion (2x) (as Lashley)
19.06.2014 TNA World Heavyweight Champion (as Lashley)
03.06.2007 ECW World Heavyweight Champion (2x)
03.12.2006 ECW World Heavyweight Champion
23.05.2006 WWE United States Champion

मिक्स मार्शल आर्टिस्ट के रूप में | As a mix martial artist HINDI

बॉबी लैश्ले ने 13 दिसंबर 2008 को फ्लोरिडा के मियामी में अमेरिकन एयरलाइंस एरेना में मिक्स्ड फाइटिंग एलायंस (एमएफए) के उद्घाटन के कार्यक्रम “द विल बी ब्लड” में अपनी मिश्रित मार्शल आर्ट की शुरुआत की । उन्होंने पहले मैच में  41 सेकंड के अंदर जोशुआ फ्रैंकलिन के ऊपर TKO (कट) के माध्यम से जीत हासिल की।
फिर उन्होंने  शार्क साइट्स को ज्वाइन किया  और जिन्होंने पहले दौर में कार्ल कोनथे को हराकर जीत दर्ज की। 11 नवंबर 2011 को लैश्ले नए शार्क फाइट्स हैवीवेट चैंपियन बन गए, 
लेश्ले ने कुक और बॉब सैप को बड़ी आसानी से हराया, लैशले ने 2013 को टाइटन फाइटिंग चैंपियनशिप में केविन असप्लंड को हराकर कीलॉक जमा करके जीत हासिल की।
लैश्ले ने एक्सट्रीम फाइट नाइट 2013 को टोनी “द रॉक” मेल्टन के खिलाफ एक लड़ाई लड़ी, जिसे उन्होंने सर्वसम्मति से जीता लिया ।
लैश्ले ने बेललेटर एमएमए के साथ हस्ताक्षर किए थे । उन्होंने 5 सितंबर 2014 को बेल्टर 123 में जोश बर्न्स के खिलाफ अपना प्रचार शुरू किया । लैशले ने दूसरे दौर में सबमिशन के माध्यम से लड़ाई जीती।

परिणाम प्रतिद्वंदी प्रतिस्पर्धा तरीका
जीत Josh Appelt Bellator 162 – Shlemenko vs. Grove सबमिशन (रियर-नेकेड चोक)
जीत James Thompson Bellator 145 – Vengeance TKO (पंचेज़)
जीत Dan Charles Bellator 138 – Unfinished Business TKO (पंचेज़)
जीत Karl Etherington Bellator MMA – Bellator 130 TKO (पंचों के लिए सबमिशन)
जीत Josh Burns Bellator MMA – Bellator 123 सबमिशन (रियर-नेकेड चोक)
जीत Tony Melton XFL – Xtreme Fight Night 15 निर्णय (सर्वसम्मत)
जीत Matt Larson GWC – The British Invasion: U.S. vs. U.K. सबमिशन (रियर-नेकेड चोक)
जीत Kevin Asplund Titan FC 25 – Titan Fighting Championship 25 सबमिशन (कीलॉक)
हार James Thompson SFL 3 – Super Fight League 3 निर्णय (सर्वसम्मत)
जीत Karl Knothe SF 21 – Shark Fights 21 सबमिशन (कीलॉक)
जीत John Ott Titan FC 17 – Titan Fighting Championship 17 निर्णय (सर्वसम्मत)
हार Chad Griggs Strikeforce – Houston TKO (सेवानिवृत्ति)
जीत Wes Sims Strikeforce – Miami TKO (पंचेज़)
जीत Bob Sapp FFI – Ultimate Chaos TKO (पंचों के लिए सबमिशन)
जीत Mike Cook MFC 21 – Hard Knocks तकनीकी प्रस्तुतिकरण (गिलोटिन चोक)
जीत Jason Guida SRP – March Badness निर्णय (सर्वसम्मत)
जीत Joshua Franklin MFA – There Will Be Blood TKO (डॉक्टर स्टॉपेज)


बॉबी लैश्ली हिंदी के बारे में तथ्य | Facts about Bobby Lashley hindi

  1. बोबी लैशले एक प्रतिभाशाली रेसलर होने के साथ-साथ एक अच्छे मिक्स मार्शल आर्टिस्ट भी हैं।
  2. लेस्ले एक अमेरिकी सैनिक के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं।
  3. बॉबी को कक्षा सातवीं से शौकिया कुश्ती के लिए पेश किया जा चुका है।
  4. 19 मार्च 2007 को बॉबी लैश्ले मास्टर लॉक चैलेंज जीतने वाले पहले व्यक्ति बने।
  5. बॉबी लैश्ले के अनुसार कर्ट एंगल ने प्रो रेसलिंग में करियर बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया था।
  6. बोबी को एक बार वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट से बाहर भी किया जा चुका है, लेकिन वे इस विषय में बताते हैं, कि यह सहमति से हुआ था।
  7. लेस्ले के पिता भी अमेरिकी सेना में ड्रिल प्रशिक्षक के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.
  8. वह 2002 में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल परिषद चैंपियनशिप में दो बार के रजत पदक विजेता हैं।

बॉबी लेशले द्वारा अभिनीत फिल्म्स
बॉबी लेशले द्वारा अभिनीत फिल्म्स
साल टाइटल रोल
2012 Walk-ins Welcome Felix
2011 Blood Out Hector
2010 Beatdown Lucius
2008 The Way of War tättowierter Mann

Important Tags:- बॉबी लेश्ले (Bobby Lashley) हिंदी, बॉबी लेश्ले (Baby) का जीवन परिचय हिंदी में, बॉबी लेश्ले (Leshle) की नेटवर्थ (Networth), परिवार (Family),शारीरिक संरचना (body composition), माता (mother), पिता (father), बच्चे (son & daughter), विशेष तथ्य (Important facts), टाइटल (title),अवार्ड्स (awards), सिग्नेचर (signature move) एंड फिनिशर मूव (finisher move) और विवाद (controversy) इत्यादि।