Sanaya Irani Bio And Wiki in hindi | सनाया ईरानी हिंदी में

  सनाया ईरानी की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , प्रेमी, नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , TV धारावाहिक (Sanaya Irani biography, wiki, birth, family, education, husband, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, filmography, serial)

sanaya irani in hindi

“सनाया ईरानी एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और मॉडल है, जिन्होंने कई हिंदी टेलीविजन धारावाहिक ओ तथा फिल्मों में भी काम किया है, सनाया ईरानी को उनके “”इस प्यार को क्या नाम दूं”” धरवाहिक में खुशी और “”मिले जब हम तुम”” धारावाहिक में गुंजन के किरदार को काफी पसंद किया गया। इसी के साथ साथ सनाया ने अमीर खान स्टारर फ़िल्म फ़ना में एक छोटा सा किरदार निभाया था। सनाया खान महाराष्ट के मुम्बई की रहने वाली हैं।

सनाया ईरानी की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम सनाया ईरानी
उपनाम
व्यवसाय भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और मॉडल
जन्मतिथि 17 सितंबर 1983
जन्मस्थान महाराष्ट्र के मुंबई
धर्म पारसी
जाति पारसी

1.जन्म शिक्षा और परिवार

2.गर्लफ्रेंड पत्नी और बच्चे

3.नेट वर्थ घर और कार कलेक्शन

4.संपर्क कैसे करें

5.टीवी धारावाहिक करियर

6.शुरुआती फिल्मी करियर

7.अभिनीत टेलेविज़न सुचि

8.अभिनीत फिल्म्स सुचि

सनाया ईरानी का जन्म शिक्षा और परिवार – Sanaya Irani Birth, education and family details in hindi

सनाया ईरानी का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में एक पारसी परिवार के घर 17 सितंबर 1983 में हुआ था। इस समय सनाया ईरानी 2020 में लगभग 38 वर्ष की हो चुकी है। इनका बर्थडे हर वर्ष सितम्बर में बनाया जाता हैं। सनाया अपने पारिवारिक जीवन को अपने सामाजिक जीवन से दूरी बनाए रखती है, यही कारण है, कि सनाया के पिता का नाम एवं उनकी माता का नाम किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद नहीं है, सनाया ईरानी को एक भाई और एक बहन है, इनकी बहन का नाम कश्मीरा सहगल है।
सनाया की पढ़ाई की यदि बात की जाए तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ऊटी के बोर्डिंग स्कूल से प्राप्त की, सनाया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के लिए इस बोर्डिंग स्कूल में लगभग 7 साल बिताए, जो शिक्षा के लिए उन्होंने मुंबई के सिडेनहम कॉलेज, मुंबई से एमबीए की डिग्री हासिल की।

सनाया का परिवार
नाम सनाया ईरानी
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है
भाई का नाम ज्ञात नहीं है
बहन का नाम कश्मीरा सहगल
पत्नी / पति का नाम मोहित सेहगल
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम नहीं है
गर्लफ्रेंड / बॉयफ्रेंड मोहित सेहगल


सनाया ईरानी का बॉयफ्रेंड, पति और बच्चे – Sanaya Irani’s boyfriend, husband and children details in hindi

सनाया ईरानी ने अपने मिले जब हम तुम धारावाहिक के अपने सहकर्मी में मोहित सेहगल से प्रेम संबंध थे, जिसका खुलासा उन्होंने “मिले जब हम तुम” के लास्ट एपिसोड की जब 19 नवंबर 2010 को शूटिंग के बाद किया था, उन्होंने कहा की “मिले जब हम तुम” धारावाहिक के सेट पर शूटिंग के दौरान मोहित सेहगल से उनकी मुलाकात हुई, और शूटिंग के दौरान वह एक-दूसरे को डेट करने के साथ-साथ पसंद करने लगे। 
जिसके बाद उन्होंने करीब 5 साल बाद दिसंबर 2015 को सनाया ईरानी से सगाई की और उन्होंने 25 जनवरी 2016 को गोवा में शादी के कर ली । और उनकी वैवाहिक लाइव बहुत अच्छे से गुजर रही है, और उनके बच्चों की बात करें, तो सनाया ईरानी और मोहित सेहगल को भी कोई संतान नहीं है। वह भी अपनी मैरिज लाइफ को एंजॉय कर रहे हैं।



 सनाया ईरानी की नेटवर्थ, घर और कार कलेक्शन – Sanaya Irani’s net worth, home and car collection details in hindi

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, सनाया ईरानी की नेट वर्थ करीब 2 मिलियन डॉलर के लगभग बताई जाती है। जो भारतीय रुपए में करीब 14 करोड़ 80 लाख रुपए होती है। (source:-taddlr.com )
सनाया ईरानी को कारों का बहुत शौक है लेकिन उनके पास कार कलेक्शन के नाम पर वोक्सवैगन की पसेट कार (Volkswagen Passa)t है। जिसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपये हैं। सनाया ईरानी के घर की यदि बात की जाए तो उनका आलीशान घर मुंबई में स्थित है जिसे उन्होंने मोहित सहगल से शादी के बाद खरीदा था जिसकी कीमत लगभग ₹ 12 करोड़ है।

सनाया ईरानी की नेट वर्थ
नाम सनाया ईरानी
नेट वर्थ (2021) करीब 2 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य करीब 14 करोड़ 80 लाख रुपए
व्यवसाय भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और मॉडल
फीस
कार कलेक्शन वोक्सवैगन की पसेट कार (लगभग 40 लाख रुपये)
घर की कीमत लगभग ₹ 12 करोड़

सनाया ईरानी से संपर्क कैसे करे – How to contact Sanaya Irani

कोई भी प्रशंसक अपनी पसंदीदा सेलिब्रिटी से बात करना चाहता हैं। और हमेशा उनसे संपर्क में रहकर उनके जीवन में होने वाली सभी घटना आपको जानने की इच्छा रखता है, लेकिन सेलिब्रिटी सुरक्षा कारणों से अपनी कॉन्टेक्ट डीटेल्स (जैसे मोबाइल नम्बर) छुपाते हैं। लेकिन आप सोशल मीडिया के माध्यम से उनके संपर्क में रह सकते हैं, सनाया खान से संपर्क के लिए हम कुछ संपर्क साधनों की चर्चा करेंगे।


घर का पता :- मुंबई, महाराष्ट्र

ट्विटर पता :- @ उपलब्ध नही हैं।

फेसबुक पेज पता :- @ @sanaya

इंस्टाग्राम पता :- @ @sanaya

मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

घर का पता :- उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया हिंदी :- @ सनाया ईरानी विकिपीडिया इन इंग्लिश

विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ सनाया ईरानी विकिपीडिया इन हिंदी


सनाया ईरानी का टेलीविजन धारावाहिक कैरियर – Sanaya Irani’s television serial career in hindi

सनाया ईरानी में अपनी पढ़ाई होने के बाद एक मॉडल के रूप में केरियर की शुरुआत की थी, सनाया ईरानी के टीवी सीरियल्स में उनके काम के शुरुवात की यदि बात जाए, तो सबसे पहले 2007 में समीरा श्रॉफ के रूप में “लेफ्ट राइट लेफ्ट” धारावाहिक में काम करने का मौका मिला। सैन्य ईरानी को इस शो के दूसरे सीजन में काम करने का मौका मिला था, यह सब टीवी पर प्रसारित किया जाता हैं।
 2007 में सनाया ने ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक “कसम से….” में गीत का किरदार निभाया था,   
2008 में राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी धारावाहिक में भी काम कर चुकी है, और इस धारावाहिक को एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित किया जाता था, और इसमें उन्होंने सनाया नाम का किरदार भी निभाया था।
इसी वर्ष 2008 में सनाया ईरानी ने कई धारावाहिक में एक अतिथि के रूप में भाग लिया, जिनमें कई प्रसिद्ध धारावाहिक थी जैसे कसौटी जिंदगी की सास भी कभी बहू थी कहानी घर घर की करम अपना अपना कुमकुम एक प्यारा सा बंधन इन सब धारावाहिकों में सनाया ईरानी एक अतिथि के तौर पर उपस्थित हुई थी इसी वर्ष 2008 में उन्होंने मिले जब हम तुम धारावाहिक में गुंजन भूषण का किरदार निभाया था इस धारावाहिक में उन्होंने लगभग 2 वर्षों तक कार्य  किया, और उन्होंने एक रियलिटी शो “कहो ना प्यार है” में एक प्रतियोगी के रूप में भी हिस्सा लिया था।
2009 और 2010 में सनाया ने एक अतिथि या प्रतियोगी के रूप में ही कई सीरियल में भाग लिया, जिनमें मुख्यता दिल मिल गए…, हंसी के फटके…, जरा नच के दिखा 2…, सरोज खान के साथ नचले वे… और मीठी छुरी नंबर 1 मुख्यत थे।
2011 में सबसे पहले उन्होंने “यह रिश्ता क्या कहलाता है” में अभिनय किया, जिसमें मुख्य किरदार कारण मेहरा और हिना खान थे। इसी वर्ष उन्होंने “मन की आवाज प्रतिज्ञा’,” ससुराल गेंदा फूल”,” चांद छुपा बादल”,” एक हजारों में मेरी बहना” और “प्यार की ये एक कहानी” इन सभी धारावाहिकों में एक मेहमान के रूप में उन्होंने अभिनय किया।
2012 में उन्होंने सिर्फ दो धारावाहिक में कार्य किया जिसमें मूवर्स एंड शेकर्स मसाला मार्को और तेरी मेरी लव स्टोरी थी उन्होंने तेरी मेरी लव स्टोरीज में अभिनीत
जेनिफर विंगेट, राहुल शर्मा, पूजा शर्मा, करन सिंह ग्रोवर, गौतम रोडे, अदिति शर्मा, शिल्पा आनंद,विराफ पटेल, मुदित नायर, करण वाही, अर्जुन बिजलानी, माही विज, शहीर शेख़, सरगुन मेहता, इकबाल खान, रवि दुबे, दिव्यांका त्रिपाठी दहिया, अनिता हस्सनंदनी, हिना खान, बरुन सोबती, सनाया ईरानी, रागिनी खन्ना, पूजा गोर, चावी पांडे जैसे स्टार्स के साथ काम किया।
2013 में भी इनके द्वारा जितनी भी धारावाहिकों में काम किया गया, उनमें या तो वे एक अतिथि के रूप में काम कर रही थी, या एक प्रतियोगी के रूप में, जैसे “स्वागत बारी मेहमान नवाजी” की में एक प्रतियोगी के रूप में, “झलक दिखलाजा 6” में भी एक प्रतियोगी के रूप में, “मास्टर शेफ” में एक जज के रूप में और “बिग बॉस 7” में भी एक प्रतियोगी के रूप में कार्य किया। वर्ष 2013 में सिर्फ धारावाहिक “रंगरसिया” में उन्होंने 1 वर्ष तक मायरा मेहरा का किरदार निभाया।
2014 में भी इनको जितने भी धारावाहिकों में काम करने का मौका मिला, इन सभी में एक अतिथि के रूप में ही उपस्थित हुई थी, जिसमें सबसे पहले 2014 में “बेइंतहा”,” फिर “मधुबाला एक इश्क एक जुनून”, “बालिका वधू”,” ससुराल सिमर का”,” झलक दिखलाजा 7″ इस सभी मे वे एक अतिथि के रूप में उपस्थित हुई थी।
2015 में पुनः इन्हें झलक दिखलाजा 8 में काम करने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने इस बार वे अतिथि के रूप में नहीं बल्कि एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था। और इसी वर्ष उन्होंने आज की रात है जिंदगी में प्रतियोगी के रूप में भाग लिया और इसके बाद उन्हें “इस प्यार को क्या नाम दूं” धारावाहिक खुशी कुमारी गुप्ता का किरदार निभाने का मौका मिला।
वर्ष 2016 में उन्होंने सनाया ईरानी ने बॉक्स क्रिकेट लीग 2 में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया, उसके बाद नाच बलिए 8 में मोहित सहगल के साथ एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया, लेकिन में इसे जीत नहीं पाए और वह दूसरे पायदान पर रहे।
2019 में उन्होंने “रसोई चैंपियन 5” और “खतरा खतरा खतरा” में एक प्रतियोगी के रूप में हिस्सा लिया, और इसी वर्ष उन्होंने “नच बलिए 9” में एक अतिथि के रूप में अपनी उपस्थिति दी थी।



सनाया ईरानी द्वारा अभिनीत फिल्में – Sanaya Irani’s career in Hindi

सनाया ईरानी द्वारा अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की, आमिर खान स्टारर फिल्म फ़ना में 2006 में की गई इस फिल्म में उन्होंने महबूबा का किरदार अदा किया था।
इसके बाद उन्होंने 2018 में फिल्म डम डम डमरू में डर स्मिता का किरदार निभाया। इसी वर्ष सनाया ने फिल्म पीहू में पीहू का किरदार निभाया ।
इसके बाद इन्होंने 2019 में फ़िल्म भूत में सिमरन सिंह का किरदार निभाया था। इनमे उनके सिमरन के किरदार को बहुत पसंद किया। 
2016 में सनाया ने एक वेब सीरीज में भी काम किया जिसका नाम आई डोंट वॉच टीवी था। आई डोंट वॉच टीवी एक भारतीय सिटकॉम वेब सीरीज़ थी, जिसका प्रीमियर 15 अप्रैल 2016 को अर्रे और यूट्यूब पर स्ट्रीम किया गया था ।



सनाया ईरानी द्वारा अभिनीत टेलेविज़न सुचि

सनाया ईरानी द्वारा अभिनीत टेलेविज़न
वर्ष भूमिका
2007 लेफ्ट राइट लेफ्ट कैडेट समीरा श्रॉफ
2007 कसम से गीत
2008 राधा की बेटियां कुच कर दीखेंगी सनाया
2008 कसौटी ज़िन्दगी के अतिथि
2008 क्यूंकी सास भी कभी बहू थी अतिथि
2008 कहनी घर घर की अतिथि
2008 करम अपना अपना अतिथि
2008 कुमकुम – एक प्यारा सा बंधन अतिथि
2008–2010 मिली जब हम तुम गुंजन भूषण
2008 कहो ना यार है | प्रतियोगी
2009 दिल मिल गए गुंजन भूषण / अतिथि
2009 हँसी के फटके सेलिब्रिटी गेस्ट
2010 ज़रा नचके दीखा 2 मेज़बान
2010 सरोज खान के साथ नचले वे प्रतियोगी
2010 मीठी चूरि न १ प्रतियोगी
2011 ये रिश्ता क्या कहलाता है स्वयं
2011 मन की आवाज- प्रज्ञा स्वयं
2011 ससुराल गेंदा फूल स्वयं
2011 चांद छुपा बादल में स्वयं
2011–2012 इस प्यार को क्या नाम दूं? ख़ुशी कुमारी गुप्ता
2011 एक हज़ारोन में मेरी बेहना है ख़ुशी / मेहमान
2011 प्यार की ये एक कहानी ख़ुशी / मेहमान
2012 मूवर्स एंड शेकर्स मसाला मार्के अतिथि
2012 तेरी मेरी लव स्टोरीज खुद / ख़ुशी
2013 छनछन छांछन
2013 बडे अच्छे लगते हैं छांछन के रूप में अतिथि (उनके शो का प्रचार करें)
2013 स्वागत – बाजी महमां-नवाज़ी की प्रतियोगी
2013 मास्टरशेफ – रसोई के सुपरस्टार एक सेलिब्रिटी जज के रूप में
2013 झलक दिखला जा 6 अतिथि प्रतियोगी / सहायता द्रष्टि धामी
2013 बिग बॉस 7 अतिथि
2013–2014 रंगरसिया पार्वती / मायरा मेहरा
2014 बेइंतहा अतिथि / पार्वती
2014 मधुबाला – एक इश्क एक जूनून अतिथि / पार्वती
2014 बालिका वधू अतिथि / पार्वती
2014 ससुराल सिमर का अतिथि / पार्वती
2014 झलक दिखला जा 7 अतिथि / समर्थन आशीष शर्मा
2015 झलक दिखला जा 8 प्रतियोगी
2015 आज की रात है जिंदगी प्रतियोगी
2015 इस प्यार को क्या नाम दूं? एक जशन ख़ुशी कुमारी गुप्ता
2016 बॉक्स क्रिकेट लीग 2 प्रतियोगी ( अर्जुन बिजलानी की टीम में खिलाड़ी)
2017 नच बलिए 8 मोहित सहगल के साथ प्रतियोगी (दूसरा रनर अप)
2018 भारत के अगले सुपरस्टार अतिथि प्रतियोगी
2019 रसोई चैंपियन ५ प्रतियोगी
2019 खतरा खतरा खतरा प्रतियोगी
2019 नच बलिए 9 अतिथि

सनाया ईरानी द्वारा अभिनीत फिल्म्स सुचि

सनाया ईरानी द्वारा अभिनीत फिल्म्स
साल फ़िल्म भूमिका रिमार्क
2006 फना महबूबा फिल्म
2016 आई डोंट वॉच टीवी स्वयं वेब श्रृंखला
2018 डम डम डमरू डॉ. स्नेहा फिल्म
2018 पिहू पिहु फिल्म
2018 वोदका शॉट्स कीया शर्मा वेब श्रृंखला
2018 जिंदाबाद सारा सईद वेब श्रृंखला
2019 भूत सिमरन सिंह फिल्म


सनाया ईरानी प्राप्त अवार्ड

सनाया ईरानी प्राप्त अवार्ड
साल फ़िल्म पुरस्कार श्रेणी
2012 इस प्यार को क्या नाम दूं? इंडियन टेली अवॉर्ड बेस्ट ऑनस्क्रीन कपल के लिए
2012 इस प्यार को क्या नाम दूं? स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा जोड़ी के लिए
2012 इस प्यार को क्या नाम दूं? स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा अंतर्राष्ट्रीय जोड़ी
2012 इस प्यार को क्या नाम दूं? स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा हॉटेस्ट जोड़ी
2008 इस प्यार को क्या नाम दूं? ITA अवार्ड महान चेहरे वाली महिला