Rahul Chahar Bio & wiki in hindi | राहुल चाहर

 राहुल चाहर की जीवनी , विकी , बायो ,आईपीएल रैंकिंग , जन्म , परिवार , शुरुआती कैरियर , संपर्क जानकारी , नेट वर्थ , शारीरिक आँकड़े , रोचक तथ्य – ( Rahul chahar’s Biography, wiki, bio, IPL rankings, birth, family, early career, contact information, net worth, physical stats, interesting facts)

rahul-chahar-राहुल-चाहर

राहुल चाहर – आज हम बात करेंगे, भारतीय क्रिकेट जगत में उभरते सितारे की जिसका नाम है, “राहुल चहर” जो एक बहुत अच्छे दाएं हाथ के गेंदबाज है, जो भारत के लिए अंडर-19 व अंडर 23 में भी खेलते हैं, और राहुल चाहर 2017 में “राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स” के लिए तथा 2018-19 में “मुंबई इंडियंस” के लिए भी खेल चुके हैं. राहुल चाहर राजस्थान के भरतपुर से बिलॉन्ग करते हैं, और उनके पिता एक वायु सेना से सेवानिवृत्त है, राहुल चाहर भारतीय क्रिकेटर दीपक चाहर के भाई है।

राहुल चाहर की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम राहुल चाहर
उपनाम नहीं है
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
जन्मतिथि 4 अगस्त सन 1999
जन्मस्थान राजस्थान के भरतपुर
धर्म हिन्दू
जाति जाट

TABLE OF CONTANT

1- जन्म और परिवार

2- शुरुआती कैरियर

3- IPL T20 कैरियर

4- संपर्क कैसे करें

5- Networth

6- शारीरिक आँकड़े

7- रोचक तथ्य

8- दीपक चाहर और राहुल चाहर सम्बन्ध

राहुल चाहर का जन्म और परिवार – Birth and education of Rahul Chahar in hindi

राहुल चाहर का जन्म 4 अगस्त सन 1999 को राजस्थान के भरतपुर में हुआ, राहुल चहर के एजुकेशन के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, राहुल चाहर के माता पिता के नाम के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है. राहुल चाहर ने अपनी गर्लफ्रेंड ईशानी से 2019 में सगाई कर ली।
राहुल चाहर के चचेरे भाई भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध खिलाड़ी है, जिनका नाम दीपक चाहर है, राहुल, दीपक चहर को ही अपना पहला इंस्पिरेशन मानता है, और वह उन्हें खेलते हुए देख कर ही क्रिकेट सीखें है।

राहुल चाहर का परिवार
नाम राहुल चाहर
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है
चचेरे भाई का नाम दीपक चाहर
बहन का नाम मालती चाहर
पत्नी का नाम ईशानी (मंगेतर )
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम नहीं है

राहुल चाहर का शुरुआती कैरियर – Rahul Chahar’s early career in hindi

बचपन से ही अपने भाई दीपक चाहर को क्रिकेट खेलते देखकर इन्हें भी क्रिकेट खेलने का शौक उत्पन्न हुआ इन्हें बचपन में बॉलिंग करना पसंद था और इसी हिसाब से एक स्पिनर गेंदबाज बने।
अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद राहुल चाहर ने साल 2016 में इन्होंने राजस्थान टीम की ओर से प्रथम श्रेणी के क्रिकेट रणजी ट्रॉफी में पदार्पण (डेब्यु) किया. यह मैच ओडिशा के विरुद्ध खेल जा रहा था।  अपने डेब्यू मैच में ही राहुल चाहर ने बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया और  9 ओवर डालकर मात्र 24 रन दिए और 3 और मैडल निकालें, और साथ मे दो विकेट भी चटकाए।
2017 में राहुल चाहर ने अपने लिस्ट ए कैरियर की शुरुआत की। यह मैच विजय हजारे ट्राफी में मध्यप्रदेश के विरूद्ध हुवा था, जिसमे इन्होंने 5 ओवर डालकर उन्होंने 9.60 इकोनॉमी के साथ 1 विकेट लिया, साथ ही साथ उन्होंने 14 रन भी बनाये थे।
इसके बाद राहुल का चयन अंडर 23 टीम में हुआ, जिसमे उन्होंहे बांग्लादेश में होने वाली एसीसी इमर्जिंग टीम कप 2017 में भारत की तरफ से खेलने का मौका मिला। जिसमे उनका पप्रदर्शन बहुत बढ़िया था।
इसी वर्ष उन्हें अंडर 19 टीम में इंग्लैंड के खिलाफ युद्ध वनडे टीम में खेलने का मौका मिला  इस इस श्रृंखला में उन्होंने श्रृंखला में उन्होंने चार मैचों में 10 विकेट अर्जित किये।
2018 मैं इनका चयन देवधर ट्रॉफी के लिए किया गया, और उनके देवधर ट्रॉफी के दौरान किए गए प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें दलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ग्रीन टीम का हिस्सा बनाया गया ।
राहुल चाहर ने अपना अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट में अपना पहला मैच टैब खेल जब उन्हें उनकी गेंदबाजी को देखते हुवे उन्हें बारात की T20 I (अंतराष्ट्रीय टी 20) में खेलने का मौका मिला। उन्होंने T20 i में  एक मच खेल जिसमे उन्होंने 3 ओवर में बोलिंग कर 27 रन देकर 1 विकेट हासिल किया.



IPL T20 में राहुल चाहर की शुरुवात – Rahul Chahar launches in IPL T20 in hindi

राहुल चाहर अपनी गेंदबाजी की स्किल को हर कदम पर उम्दा करते गए और इन्हें 2017 में इंडियन प्रीमियर लीग T20 में राइजिंग पुणे सुपर जायंट टीम में खेलने का मौका मिला हालांकि इन्हें मात्र ₹1000000 सैलरी दी गई थी और इसी टीम में उनके चचेरे भाई दीपक चाहर भी खेल रहे थे राहुल चाहर की यह पहली इंडियन प्रीमियर लीग में शुरुआत थी, उनकी टीम में महेंद्र सिंह धोनी और इमिर ताहिर जैसे खिलाड़ी थे, जिनके नेतृत्व में राहुल चाहर को खेलना था।
2021 में भी राहुल चहर को मुंबई इंडियंस द्वारा 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा गया है, अब हमें इस सीजन में देखना है, कि राहुल चाहर अपने बोलिंग से क्या करामात दिया पाते है।
राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स में इन्हें पहला मौका किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध मैच खेलने का मिला। जिसमें राहुल चाहर द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग का अपना पहला विकेट हाशिम अमला का था उन्होंने बहुत ही अच्छी बोलिंग की और अपना एक अलग ही नाम बनाया। जिसमे इन्होने 03 मैच खेले, जिसमे 58 रन देकर इन्होंने 2 विकेट चटकाए थे।
2018 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा गया, इस बार इन्हें 1.9 करोड़ रुपये में खरीद गया था। लेकिन 2018 में उन्हें खेलने का मौका ही नही मिला था।
2019 में उन्होंने मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा गया, लेकिन इस बार उन्हें खेलने का मौका मिला और उन्होंने 13 मैचों में 13 विकेट लेकर 6.55 इकोनॉमी रेट के साथ 308 रन दिए। इन्होंने इस बार 47 ओवर डाले।
2020 में चाहर को फिर मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा गया, इस बार उन्हें सैलरी के रूप में 1.9 करोड़ रुपए दिए गए, 2020 के आईपीएल में उन्होंने कुल 15 मैच खेले जिसमें उन्होंने 53 ओवर डालकर 433 रन दिए और 15 विकेट इन्होंने विरोधी टीम के चटकाए,इनका ओसत 28.86 और इकोनॉमी रेट 8.16 था।



राहुल चाहर से संपर्क कैसे करें – How to contact Rahul chahar

राहुल चाहर की कुल नेट वर्थ $ 1मिलियन डॉलर हैं, जिसे भारतीय रुपये में देखा जाए तो  ₹ 7.5 करोड़ है।  जो उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारतीय क्रिकेटर बनने तथा राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से उनकी घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए मिली सेलरी से अर्जित की गई हैं। जिसमे अब इंडियन प्रीमियर लीग में मिलने वाली सेलेरी भी ऐड होंगी, जिससे उनकी नेटवर्थ (संपति) में इजाफा होने का अनुमान हैं।



घर का पता :- जयपुर , राजस्थान, भारत (सोर्स -https://starsunfolded.com)

ट्विटर पता :- @ @rdchahar1

फेसबुक पेज पता :- @ @rdchahar1

इंस्टाग्राम पता :- @ @rdchahar1

मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

घर का पता :- उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया हिंदी :- @ उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ उपलब्ध नही हैं।


राहुल चाहर की कुल संपत्ति कितनी है –  What is Rahul Chahar’s total Networth in hindi

राहुल चाहर की कुल नेट वर्थ $ 1मिलियन डॉलर हैं, जिसे भारतीय रुपये में देखा जाए तो  ₹ 7.5 करोड़ है।  जो उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारतीय क्रिकेटर बनने तथा राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से उनकी घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए मिली सेलरी से अर्जित की गई हैं। जिसमे अब इंडियन प्रीमियर लीग में मिलने वाली सेलेरी भी ऐड होंगी, जिससे उनकी नेटवर्थ (संपति) में इजाफा होने का अनुमान हैं।
Souce :- Networthey.com


राहुल चाहर की नेट वर्थ
नाम राहुल चाहर
नेट वर्थ (2021) लगभग ₹ 7.5 करोड़
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
आईपीएल प्राइस (फीस) 2021 1.9 करोड़ रुपए
आईपीएल टीम मुंबई इंडियन


शारीरिक आँकड़े और अधिक (Physical stats and more)
राहुल चाहर की शारीरिक आँकड़े और अधिक
ऊँचाई (लगभग) सेंटीमीटर में 175 सेमी
मीटर में 1.75 मीटर
इंच में 5 ‘9 ”
वजन (लगभग) – किलोग्राम में 55 किग्रा
पाउंड में 121 पाउंड
शारीरिक माप (लगभग) – छाती 38 इंच
कमर 30 इंच

राहुल चाहर के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about rahul chahar in hindi)

  1. चाहर ने  2016-17 में राजस्थान के लिए  रणजी ट्रॉफी में ओडिशा के खिलाफ प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था, जब उनकी उम्र सिर्फ 16 वर्ष थी।
  2. उन्होंने अपना ध्यान क्रिकेट की ओर केंद्रित करने के लिए स्कूल जाना बंद कर दिया, और  इस फैसले में उनका साथ अपने चाचा और अपने भाई  दीपक चाहर ने दिया। 
  3. उन्हें सबसे पहले 2017 आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने ₹ 10 लाख के अपने बेस प्राइस के लिए खरीदा था। 
  4. बाद में उन्हें 2018 में मुम्बई इंडियंस द्वारा ₹1.9 करोड़ रुपये में खरीदा गया।
  5.  राहुल ने मात्र 20 वर्ष की उम्र में अपनी गर्लफ्रैंड इशानी से 2019 में सगाई कर ली थी।
  6. राहुल चाहर राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं, और उनके पिता वायु सेना से सेवानिवृत्त है।


क्या दीपक चाहर और राहुल चाहर सगे भाई हैं? (Are Deepak Chahar and Rahul Chahar real brothers in hindi?)

दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों भाई है, लेकिन सभी के मन में सवाल उठता है, कि क्या दोनों सगे भाई है, तो आज हम बस आपको बता दें, कि दोनों दीपक चाहर और राहुल चाहर चचेरे और मौसेरे भाई हैं। दीपक चाहर के पिता के भाई की शादी उनकी पत्नी की छोटी बहन से हुई है। दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों के पिता सगे भाई और दोनों की माताएं सगी बहने है, इस हिसाब से दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों का आपस में चचेरे और मौसेरे भाई का संबंध है।