Hina Khan bio and wiki in hindi | हिना खान हिंदी में

  हिना खान की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , प्रेमी, नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , TV धारावाहिक (Hina Khan biography, wiki, birth, family, education, husband, girlfriend, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, filmography, serial)

Hina-khan-हिना-खान

हिना खान आज हम टीवी चैनल स्टार प्लस पर प्रसारित किए गए “यह रिश्ता क्या कहलाता है” धारावाहिक “अक्षरा” के बारे में जानेंगे, इनका नाम हिना खान है, हिना खान ने अपने कैरियर की शुरुआत “यह रिश्ता क्या कहलाता है….” की अक्षरा से की थी,  हिना खान वैसे तो जम्मू कश्मीर की रहने वाली है, और हिना खान ने अपनी पढ़ाई गुड़गांव से एमबीए के रूप में की,  वैसे इनका सपना एक अच्छी पत्रकार बनना था, लेकिन लेकिन इनकी किस्मत में अभिनय करना लिखा हुआ था। हिना खान को 2013 में “टॉप 50 सेक्सिएट एशियन वूमेन” में शामिल किया जा चुका है। तो चलिए जानते हैं, हिना खान के जीवनी जन्म परिवार आयु पति केरियर नेट वर्थ इत्यादि के बारे में:-

हिना खान की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम हिना खान
उपनाम
व्यवसाय टीवी एक्टर और मॉडल
जन्मतिथि 2 अक्टूबर 1987
जन्मस्थान श्रीनगर जम्मू कश्मीर
धर्म मुस्लिम
जाति ज्ञात नहीं है

हिना खान का जन्म, परिवार और शिक्षा – Hina Khan’s birth, family and education details in hindi

हिना खान का जन्म श्रीनगर जम्मू कश्मीर में एक मुस्लिम परिवार के यहां 2 अक्टूबर 1987 में हुआ,  उनके पिता और माता का नाम के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, हाँ लेकिन उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक भाई भी है, जिसका नाम आमिर खान है। जो एक ट्रेवल एजेंसी के मालिक है। 
हिना खान की शिक्षा की यदि बात की जाए तो उनकी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद वे अपने उच्च शिक्षा के लिए गुड़गांव चली गई जहां उन्होंने कर्नल सेंट्रल अकादमी स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट में दाखिला लेकर अपना एमबीए कंप्लीट किया।


हिना खान का परिवार
नाम हिना खान
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है
भाई का नाम आमिर खान
बहन का नाम नहीं है
पत्नी / पति का नाम नहीं है
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम नहीं है
गर्लफ्रेंड / बॉयफ्रेंड रॉकी जैस्वाल उर्फ़ जयंत जायसवाल

हीरा खान की नेटवर्थ घर और कार कलेक्शन – Heera Khan’s net worth, home and car collection details in hindi

क्या आप लोग जानते हैं, कि “यह रिश्ता क्या कहलाता है” की अक्षरा अर्थात हिना खान कि नेट वर्थ कितनी है, हिना खान के नेटवर्क लगभग 5 मिलियन डॉलर है, जो लगभग 37 करोड़ रुपये के करीब होंगीं। हिना खान के आय के स्त्रोत के बारे में बात करे तो उनकी ज्यादातर इनकम अभिनय और विज्ञापनों में कार्य कर होती है। हिना खान एक एपिसोड के लिए करीब 2 लाख रुपये तक चार्ज (फीस) करती हैं। (Source: scoopwoops.com)
हिना खान को कारों का बहुत शौक है, जिस तरह वे एक लग्जरियस जीवन जीती है, उसी प्रकार उनके पास एक लग्जरियस कार ऑडी A4 है, जिसकी कीमत भारत मे करीब 45 लाख रुपये हैं। उनके पास मुंबई में एक आलीशान लेट है, जहां वे अपने परिवार के साथ रहती है.।

हिना खान की नेट वर्थ
नाम हिना खान
नेट वर्थ (2021) 5 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य लगभग 37 करोड़ रुपये
व्यवसाय टीवी एक्टर और मॉडल
फीस करीब 2 लाख रुपये
कार कलेक्शन ऑडी A4 (करीब 45 लाख रुपये)
घर की कीमत ज्ञात नहीं है।

हिना खान का बॉयफ्रेंड पति और बच्चे – Hina Khan’s boyfriend husband and children details in hindi

हिना खान के पति की अभी बात करो तो वे अभी तक अविवाहित है उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है, हिना खान रॉकी जयसवाल को डेट कर रही है, जो “यह रिश्ता क्या कहलाता है” धारावाहिक के सुपर विजन प्रोड्यूसर है, और हिना खान ने “जब यह रिश्ता क्या कहलाता है” से डेब्यू किया तो, उनकी मुलाकात इस धारावाहिक के सेट पर रॉकी जयसवाल से हुई, और वह एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए, लेकिन यह उनकी दोस्ती कब प्यार में बदल गई, यह उन्हें भी पता नहीं चला, और आज वह एक अच्छे लव कपल है।


हिना खान से संपर्क कैसे करें – How to contact hina khan

हिना खान से संपर्क की बात करें तो हम आपको टीना से संपर्क करने के लिए कुछ सोशल मीडिया साधनों के बारे में बताएंगे इन्हीं माध्यमों से आप हिना खान से संपर्क रख सकते हैं और उनके जीवन में होने वाली सभी घटनाओं की जानकारी आप इन माध्यमों से पता कर सकते हैं जो कि एक प्रशंसक हमेशा अपने सेलिब्रिटी के बारे में जानना चाहता है ज्यादातर सेलिब्रिटी सुरक्षा कारणों के कारण अपने व्यक्तिगत संपर्क (जैसे मोबाइल नंबर ईमेल आईडी) को छुपाते हैं


घर का पता :- मुंबई, महाराष्ट्र

ट्विटर पता :- @ @hinakhan

फेसबुक पेज पता :- @ @hinakhan

इंस्टाग्राम पता :- @ @hinakhan

मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया हिंदी :- @ हिना खान विकिपीडिया इन हिंदी

विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ हिना खान विकिपीडिया इन इंग्लिश 


हिना खान का टेलीविजन सीरियल कैरियर – Hina khan’s television serial career in hindi

हिना खान द्वारा अपने एमबीए की डिग्री कंप्लीट करने के बाद मुंबई चली गई, हिना खान द्वारा अपने कैरियर की शुरुआत 2009 में प्रारंभ हुई सीरियल “यह रिश्ता क्या कहलाता है” से की। इस धारावाहिक स्टार प्लस पर प्रसारित किया जा रहा था, जिसमें हिना खान के साथ उनके सहायक अभिनेता करण मेहता अभिनय कर रहे थे। अभी वर्तमान में “ये रिश्ता क्या कहलाता हैं” में शिवांगी जोशी और मोहसिन रजा द्वारा मुख्य अभिनय किया जा रहा हैं। इस धारावाहिक में हिना कामदारा अक्षरा का रोल निभाया जा रहा था, उन्होंने लगभग 8 वर्षों तक “यह रिश्ता क्या कहलाता है” धारावाहिक में काम किया।
हिना खान को 2011 में एक रियलिटी शो जोर का झटका में प्रतिभागी के रूप में भाग लिया , यह रियलिटी शो अमेजिंग पर प्रसारित किया जाता था, जिसे शाहरुख खान द्वारा होस्ट किया जाता था।
हिना खान ने 2014 में शुरू हुए एक कॉमेडी शो जिसका नाम कॉमेडी क्लासेस में भी हास्य कलाकार के रूप में अपनी उपस्थिति दी है, यह शो लाइफ ओके पर प्रसारित किया जाता था। इस कॉमेडी शो में उनके साथ भारती सिंह, कृष्ण अभिषेक, अनीता हसनंदानी, हिना खान, सोनाली राउत, करण वाही, सारा खान, युविका चौधरी, टीना दत्ता, आरती सिंह,देवोलेना भट्टाचार्जी, दीपिका सिंह क्रिस्टीना, डिसूजा ने भी अभिनय किया है।
2018 में स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला शो कानपुर वाले खुराना में हिना खान द्वारा अपने अभिनय की प्रस्तुति दी गई है। यह एक भारतीय हास्य धारावाहिक हैं, जिसमे सुनील ग्रोवर, अली असगर, सुगंध मिश्रा, उपासना सिंह, आद्या खान, अपारशक्ति खुराना, फराह खान, शिल्पा शिंदे, अंतरा बिस्वास, करिश्मा तन्ना, विवेक दहिया, दिव्यंका त्रिपाठी ने हिना खान के साथ अपने हास्य के रंग बिखरे है। जिसे लगभग 3 माह तक प्रसारित किया गया था।
हिना खान ने 2012 में प्रसारित किए गए धारावाहिक तेरी मेरी लव स्टोरी में भी अभी नहीं किया है यह धारावाहिक स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था, इसमें उनके साथ जेनिफर विंगेट और करण सिंह ग्रोवर जैसे कई अन्य स्टार मौजूद थे।
मार्च 2015 से नवंबर 2015 तक स्टार प्लस पर प्रसारित की गई धारावाहिक “तेरे शहर में” में भी हिना खान द्वारा “अक्षरा सिंघानिया” के रूप में एक छोटे से किरदार के रूप में प्रवेश किया गया था।
हिना खान द्वारा सेव अस फ्रॉम आवर हाउस में भी अपने अभिनय का जलवा दिखाया गया। जिसमें हिना खान द्वारा एक मनोचिकित्सक का किरदार निभाया गया था, यह एक कनाडाई रियलिटी श्रृंखला थी, जिसका 2005 में कनाडा में डब्ल्यू नेटवर्क पर प्रीमियर हुआ था। इस श्रृंखला का निर्माण जनरल पर्पस पिक्चर्स द्वारा किया गया था। 
हिना खान द्वारा 2019 में किचेन चैंपियन में भी हिस्सा लिया गया जो की कलर टीवी पर प्रसारित होने वाला एक रियलिटी शो है। इस शो में हिना खान एक अतिथि के रूप में प्रियंका के साथ गई हुई थी।
2016 से 2017 तक हिना ने  बहू हमरी रजनी कांत  में भी अपने अभिनय का जलवा दिखया जो कि लाइफ ओके पर प्रसारित होने वाली  एक भारतीय सिटकॉम टेलीविजन श्रृंखला थी। जिसमें हिना खान के साथ रिधिमा पंडित, करण ग्रोवर, राकेश वशिष्ठ, दिव्यांका त्रिपाठी, अनीता हसनंदानी, ऐली गोनी ने भी अभिनय किया था, जिसमे हिना खान एक अतिथि के रूप में नेहा का किरदार निभाया था।
हिना खान ने 2010 में “चांद छुपा बादल में” धारावाहिक में एक अतिथि के रूप में भाग लिया था, यह धारावाहिक स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था, और इसका निर्देशन राजन शाही और नीरज बालमन ने किया था।
हिना खान ने भाग बकुल भाग धारावाहिक में एक अतिथि के रूप में धारावाहिक में एंट्री ली थी, और इस इंट्री का उद्देश्य यह था, कि वह खतरों के खिलाड़ी का प्रमोशन इस धारावाहिक में कर सकें 
2017 में हिना खान ने खतरों के खिलाड़ी के 7वे सीजन में एक प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लिया, यह एक भारतीय स्टंट रियलिटी टेलीविजन सीरीज है, जो अमेरिकी सीरीज फियर फैक्टर पर आधारित है। इसे कलर्स टीवी को बेच दियागया था, हिना खान इसे जीतने में नाकाम रही और इसके विजेता शांतनु माहेश्वरी थे।
2017 में हिना खान को बिग बॉस 11 में काम करने का मौका मिला, जिसे कलर्स तव पर प्रसारित किया जाता हैं। बिग बॉस 11 की विजेता शिल्पा शिंदे रहीं, वही हिना खान इस सीजन उपविजेता थी। 

हिना खान द्वारा अभिनीत टेलेविज़न

हिना खान द्वारा अभिनीत टेलेविज़न सूची 
वर्ष टीवी धारावाहिक किरदार टीवी चैनल का नाम
2005 सेव अस फ्रॉम आवर हाउस मनो चिकित्सक HBTV (अमेरिका)
2009 ये रिश्ता क्या कहलाता हैं अक्षरा स्टार प्लस
2010 चांद छुपा बादल में स्वयं(अतिथि) स्टार प्लस
2011 जोर का झटका स्वयं अमेजिन टीवी
2012 तेरी मेरी लव स्टोरी ? स्टार प्लस
2014 कॉमेडी क्लासेस स्वयं लाइफ ओके
2015 तेरे शहर में अक्षरा सिंघानिया स्टार प्लस
2016 बहू हमरी रजनी कांत नेहा लाइफ ओके
2017 भाग बकुल भाग अतिथि कलर्स टीवी
2017 खतरों के खिलाड़ी प्रतियोगी कलर्स टीवी
2017 बिग बॉस 11 प्रतियोगी कलर्स टीवी
2018 कानपुर वाले खुराना स्वयं लाइफ ओके
2019 किचन चेम्पियन अतिथि कलर्स

हिना खान के आगामी टीवी धारावाहिक 2021 – Hina Khan’s upcoming TV serial 2021 in hindi

“उपरोक्त लेख में हम आपको हिना खान के छोटे पर्दे के सभी धारावाहिकों के बारे में बता चुके हैं, हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको हिना खान के भविष्य में आगामी टीवी धारावाहिक को के बारे में बताएंगे, लेकिन इस समय छोटे पर्दे के लिए हिना खान के पास किसी प्रकार का कोई प्रोजेक्ट मौजूद नहीं है। यदि भविष्य में वह इसी प्रोजेक्ट में हिस्सा लेती है, तो हम आपको इस बारे में अवश्य सूचित करेंगे। ”


हिना खान का फिल्म्स कैरियर – Hina Khan’s Films career in hindi 

हिना खान द्वारा जब अपना कैरियर शुरू किया, तब उन्होंने 2009 में “यह रिश्ता क्या कहलाता है” में अक्षरा किरदार को निभाया, और यह धारावाहिक लगातार 8 वर्षों तक चलता रहा, जिसके कारण हिना खान दूसरे बड़े प्रोजेक्ट में भाग नहीं ले पाए, हिना खान को बॉलीवुड में अपने फिल्मी कैरियर पहला रोल फिल्म “हैक” में समीरा खन्ना के रूप में मिला, जिसमे हिना खान के साथ रोहन शाह, मोहित मल्होत्रा और सिड मक्कर ने अभिनय किया । हिना खान की पहली बॉलीवुड मूवी थी।
 इस मूवी से पहले हीरा खान “स्मार्टफोन”  नामक एक लघु फिल्मों में सुमन का रोल प्ले कर चुकी थी। हिना खान ने Zee5 पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज अनलॉक में सुहानी का किरदार निभाया हैं।

हिना खान द्वारा अभिनीत फिल्म्स

हिना खान द्वारा अभिनीत फिल्म्स सूची
साल फिल्में किरदार
2020 स्मार्टफोन सुमन
2020 हैक समीरा खन्ना
2020 अनलॉक सुहानी

हिना खान के आगामी फ़िल्म 2021  – Hina Khan’s upcoming Film 2021 in hindi

उपरोक्त लेख में हम आपको हिना खान के फिल्म्स कैरियर के सभी फिल्मो के बारे में बता चुके हैं, हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको हिना खान के भविष्य में आगामी फिल्मो के बारे में बताएंगे, लेकिन इस समय फिल्मी पर्दे के लिए हिना खान के पास किसी प्रकार का कोई प्रोजेक्ट मौजूद नहीं है। यदि भविष्य में वह इसी प्रोजेक्ट में हिस्सा लेती है, तो हम आपको इस बारे में अवश्य सूचित करेंगे।



हिना खान के बारे में रोचक तथ्य – Interesting facts about Hina Khan in hindi


  1. हिना खान का जन्म एक कश्मीरी मुस्लिम परिवार के घर हुआ था।
  2. हिना का सपना अभिनेत्री बनने का नहीं था, अपितु वह एक पत्रकार बनना चाहती थी, लेकिन समय के साथ किस्मत ने उन्हें सफल अभिनेत्री बना दिया।
  3.  उन्हें Eastern Eye द्वारा 2013 और 2014 में 50 सेक्सिएस्ट एशियाई महिला में  स्थान प्राप्त है ।
  4. वे खतरों के खिलाड़ी और बिग बॉस जैसे रियलिटी शो में भी काम कर चुकी हैं।