Deepak Chahar bio and wiki in hindi | दीपक चाहर

  दीपक चाहर की जीवनी , विकी , बायो ,आईपीएल रैंकिंग , जन्म , परिवार , शुरुआती कैरियर , संपर्क जानकारी , नेट वर्थ , शारीरिक आँकड़े , रोचक तथ्य – ( Deepak chahar’s Biography, wiki, bio, IPL rankings, birth, family, early career, contact information, net worth, physical stats, interesting facts)

deepak-chahar-hindi

दीपक चाहर – आज हम एक बहुत बेहतरीन भारतीय टीम के खिलाड़ी दीपक चाहर के बारे में बात करेंगे, जो कि एक भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट दाहिने हाथ के मध्यम गेंदबाज है, और जिन्हें अपनी अद्वितीय गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता है, अपने गृह राज्य टीम राजस्थान और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं, और इन्होंने रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन बोलिंग कर सब को अपनी ओर आकर्षित किया था, जो कि आगरा उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, दीपक चाहर के एक भाई भी क्रिकेट की दुनिया में उभरते सितारे हैं, जिनका नाम राहुल चाहर है, जो इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं, राहुल चाहर और दीपक चाहर दोनों एक दूसरे के काफी करीब माने जाते हैं।

दीपक चाहर की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम दीपक चाहर
उपनाम
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
जन्मतिथि 7 अगस्त 1992
जन्मस्थान उत्तर प्रदेश के आगरा
धर्म हिन्दू
जाति जाट

दीपक चाहर का जन्म और परिवार – Deepak Chahar’s birth and family in hindi

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 में उत्तर प्रदेश के आगरा में को हुआ था, वे मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं, इनके पिता का नाम श्री लोकेंद्र सिंह चाहर है, जो कि वायु सेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इनकी माता जी का नाम फ्लोरेंस रबाडा है, जो पेशे से एक वकील है। दीपक चाहर हिंदू धर्म में जाति से जाट है।
चाहर की गर्लफ्रेंड या पत्नी का नाम की बात की जाए, तो उनकी अभी तक शादी नही हुए है, वे अभी अविवाहित है।
 वही उनके भाई राहुल चहर एक क्रिकेट की दुनिया का उभरता हुआ सितारा है, राहुल चहर दीपक के चचेरे और मौसेरे भाई हैं। अब इन दोनों परिवारों में इस बात का कन्फ्यूजन है, कि वह किस टीम का सपोर्ट करें क्योंकि एक और दीपक चाहर चेन्नई सुपर किंग के लिए खेल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनके भाई राहुल चाहर मुंबई इंडियंस के लिए बॉलिंग करेंगे।

दीपक चाहर का परिवार
नाम दीपक चाहर
पिता का नाम लोकेन्दर चाहर
माता का नाम फ्लोरैंस रबाडा
भाई का नाम राहुल चाहर (चचेरे भाई )
बहन का नाम मालती चाहर
पत्नी का नाम नहीं है
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम नहीं है

दीपक चाहर के कैरियर की शुरुआत – Deepak Chahar’s early career in hindi

ऐसा कहा जाता है, कि यह ग्रेग चैपल द्वारा दीपक चाहर को क्रिकेट छोड़ने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने अपने मेहनत के दम पर ग्रेग चैपल को गलत साबित किया और एक अच्छा क्रिकेटर बनकर  दिखाया। ग्रेग चैपल उस समय राजस्थान क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर हुआ करते थे।
 उनके पिता द्वारा उनकी काबिलियत को जानकर उन्हें मात्र 10 वर्ष की आयु में जिला क्रिकेट एकेडमी में भर्ती कराया, उन्हें अपने पुत्र पर पूरा भरोसा था और वह अपने पुत्र के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने 2006 अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी, और दीपक चाहर को उन्होंने ही ट्रेनिंग दी थी दीपक चाहर अपने पिता को ही रियल कोच मानते हैं|
  दीपक  चाहर ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2010 में रणजी ट्रॉफी के दौरान प्रथम श्रेणी में राजस्थान टीम की ओर से हैदराबाद के खिलाफ की।इस दीपक चाहर ने 8 विकेट लेकर हैदराबाद टीम को केवल 25 रन पर आउट कर दिया, यह आज तक किसी टीम का रणजी ट्राफी में सबसे न्यूनतम स्कोर था।
दीपक चाहर का ऐसा प्रदर्शन देख कर सभी लोग चकित रह गए। उनकी  गेंदबाजी की सभी तारीफ करने लगे ।
इसके बाद उनके कैरियर की गति बहुत धीमी हो गई, इसका मुख्य कारण यह रहा, कि रणजी ट्राफी में इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद बीमार पड़ गए । उन्हें पीलिया ने घेर लिया। जिस कारण वे काफी दिन क्रिकेट से दूर रहे।
IPL 2011 जिसके बाद उन्होंने थोड़ा बहुत क्रिकेट खेलना चालू किया, उन्हें 2011-12 में इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल टीम द्वारा शामिल कर लिया गया। 
आईपीएल 2016 में, उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) द्वारा खरीदा गया और अगले सीज़न के लिए भी उन्हें बरकरार रखा गया। इस सीजन में उन्होंने दो मैच खेले। जिनमें उनका इकोनामी रेट 8.20 था, लेकिन वह इन दो मैचों में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे.
2017  में  उन्होंने 3 मैचों में 74 के औसत के साथ 10.57 का इकोनॉमी रेट कायम रखते हुए 1 विकेट लिया, 
चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2018 के लिए नीलामी में खरीदा था जिसमें उन्होंने टीम के लिए 12 मैच खेले थे। इन 12 मैचों में उन्होंने 10 विकेट लिए जिसमें इनका इकोनामी 7.28 और औसत 27था
2019 में, उन्हें सीएसके द्वारा बनाए रखा गया और सीजन में 22 विकेट लिए।  उन्होंने आईपीएल 2020 में एक ही टीम के लिए खेला। इसके अलावा, वह आईपीएल में अब तक एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने तीन लगातार सत्रों (2018, 2019 और 2020) में टूर्नामेंट की पहली गेंद फेंकी है।
2020 में दीपक चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स ने  80 लाख रुपए में खरीद लिया, जिसमे उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट के साथ 33 का ओसत और  7.61 का इकॉनमी रेट था।
2021 में भी दीपक चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा उनकी पुरानी प्राइस को बरकरार रखते हुए 80 लाख रुपए में खरीदा गया है, और इस बार यह देखना है, कि दीपक चाहर अपनी करामाती बोलिंग का कैसा कारनामा 2021 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दिखा पाते हैं।
वही उनके चचेरे भाई राहुल चाहर 2021 में मुंबई इंडियंस की ओर से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलेंगे, देखना यह है, कि दोनों भाइयों में से किसकी टीम इस बार जो है इसका आईपीएस जीत कर ले जाती है।



क्या राहुल चाहर और दीपक चाहर सगे भाई हैं? – Are Deepak Chahar and Rahul Chahar real brothers in hindi?

दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों भाई है, लेकिन सभी के मन में सवाल उठता है, कि क्या दोनों सगे भाई है, तो आज हम बस आपको बता दें, कि दोनों दीपक चाहर और राहुल चाहर चचेरे और मौसेरे भाई हैं। दीपक चाहर के पिता के भाई की शादी उनकी पत्नी की छोटी बहन से हुई है। दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों के पिता सगे भाई और दोनों की माताएं सगी बहने है, इस हिसाब से दीपक चाहर और राहुल चाहर दोनों का आपस में चचेरे और मौसेरे भाई का संबंध है।



दीपक चाहर से संपर्क कैसे करें – How to contact Deepak chahar

हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा खिलाड़ी से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि खिलाड़ी अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ी से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको दीपक चाहर से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे ।

घर का पता:- उत्तर प्रदेश के आगरा


ट्विटर पता:- @Deepak chahar


फेसबुक पेज पता:- उपलब्ध नही हैं।

 

इंस्टाग्राम पता:- उपलब्ध नही हैं। 


मोबाइल नं:-  उपलब्ध नही हैं।


व्हाट्सएप नं:- उपलब्ध नही हैं।



दीपक चाहर की नेटवर्थ कितनी हैं। – How much is Deepak Chahar’s net worth in hindi

 चाहर की कमाई सोर्स की अगर बात की जाए तो वह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों से कमाते हैं,  दीपक ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी कमाई कर लेते हैं।  दीपक चाहर की कुल संपत्ति (नेटवर्थ) कि यदि बात की जाए तो  वह लगभग ₹25 करोड़ से ₹40 करोड़ रुपए के करीब होगी।

दीपक चाहर की नेट वर्थ
नाम दीपक चाहर
नेट वर्थ (2021) ₹25 करोड़ से ₹40 करोड़ रुपए
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
आईपीएल प्राइस (फीस) ₹ 80 लाख

 दीपक चाहर आईपीएल सैलरी (प्राइस) – Deepak Chahar IPL Salary (Price) in hindi

 दीपक ने राजस्थान रॉयल्स टीम से आईपीएल 2011 में खेलना शुरू किया, उन्होंने दो साल आईपीएल 2011 और आईपीएल 2012 में खेला। पहली बार राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें मात्र 10 लाख रुपये में खरीद था। आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 में उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट खेला।
 IPL 2018 में, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 80 लाख रुपये में खरीदा था। IPL 2018 से IPL 2021 तक वह CSK के लिए खेल रहे हैं। जहा उन्हें सेलेरी के तौर पर 80 लाख रुपये मिल रहे हैं,
 दीपक चाहर IPL की सैलरी इस प्रकार है:


दीपक चाहर आईपीएल प्राइस लिस्ट
साल टीम सेलरी
2011 राजस्थान रॉयल्स ₹ 10 लाख
2012 राजस्थान रॉयल्स ₹ 10 लाख
2016 राइजिंग पुणे सुपरजायंट ₹ 10 लाख
2017 राइजिंग पुणे सुपरजायंट ₹ 10 लाख
2018 चेन्नई सुपर किंग्स ₹ 80 लाख
2019 चेन्नई सुपर किंग्स ₹ 80 लाख
2020 चेन्नई सुपर किंग्स ₹ 80 लाख
2021 चेन्नई सुपर किंग्स ₹ 80 लाख