Biography of Disha vakani aka Daya gada in hindi | दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा

  दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , प्रेमी, नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी , फिल्मोग्राफी , TV धारावाहिक (Disha vakani aka Daya gada biography, wiki, birth, family, education, husband, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, filmography, serial)

disha patani aka Daya gada

आज हम ईस पोस्ट के माध्यम से भारतीय टीवी जगत में एक उम्दा एक्ट्रेस के बारे में बात करेंगे,जिन्हें सबसे ज्यादा एक फेमस टीवी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में “दयाबेन जेठालाल गढा” के नाम से जाना जाता हैं। टीवी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” की “दयाबेन जेठालाल गढा” का असली नाम ‘दिशा वकानी’ हैं। जिन्होंने कई फिल्मों तथा सीरियलो में अभिनय किया हैं, लेकिन इन्हें खास पहचान “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” की दया बेन के नाम से ही मिली है। दया बेन अर्थात दिशा वकानी एक बहुत ही सुलझी हुई अदाकारा है,जो कई वर्षों से तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया बेन के रूप में अभिनय कर रही है, तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से दयाबेन अर्थात दिशा वकानी के जीवन के बारे में जानेंगे।

1.जन्म और शिक्षा

2.परिवार

3.प्रारंभिक करियर

4.अभिनीत नाटक

5.नेट वर्थ

6.घर की पता

7.कार कलेक्शन

8.रोचक तथ्य

9.प्राप्त पुरस्कार 

दिशा वकानी (दयाबेन) का जन्म और शिक्षा | Birth and childhood of Disha Vakani (Dayaben) in hindi 

दया बेन का जन्म 17 सितंबर 1978 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था, उनका परिवार एक गुजराती जैन हिंदू परिवार था, दिशा वकानी का बचपन से ही थिएटर के क्षेत्र से नाता रहा है, क्योंकि उनके पिता एक छोटी सी थिएटर कंपनी चलाया करते थे। उसी समय दयाबेन ने सोच लिया था, कि वे थिएटर में काम करेगी और अपने पिता की मदद करेगी, दयाबेन की शिक्षा की यदि बात की जाए, तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा के बाद अहमदाबाद के गुजराती कॉलेज से डेमैट्रिक आर्ट्स में डिप्लोमा कंप्लीट किया।


दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम दिशा वकानी
उपनाम दया जेठालाल गढ़ा
व्यवसाय अभिनेत्री
जन्मतिथि 17 सितंबर 1978
जन्मस्थान गुजरात के अहमदाबाद
धर्म हिंदी

दिशा वकानी का परिवार | Family of Disha vakani (in Hindi)

दिशा वकानी के पिता कान्हा भीम वकानी था जो एक छोटी सी थिएटर कंपनी गुजरात के अहमदाबाद में चलाते थे, उनकी माता जी का नाम हमें ज्ञात नहीं है। 2015 में दिशा ने मुंबई के एक चार्टर्ड अकाउंट से शादी की दिशा वकानी (दयाबेन) के पति का नाम मयूर पाडीया है, तो पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है, शादी के 2 साल बाद 2017 में दिशा वकानी और मयूर पाडीया एक बेटी के माता-पिता बने जिसका नाम उन्होंने स्तुति पाडीया रखा। दिशा वकानी (दया गढा) के एक भाई भी है, जिनका नाम मयूर वकानी है, जो उनके साथ तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो मे दया गढा के भाई चंदन का रोल निभा रहे हैं।


दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा का परिवार
नाम दिशा वकानी
पिता का नाम भीम वकानी
माता का नाम ज्ञात नहीं
भाई का नाम मयूर वकानी
बहन का नाम ज्ञात नहीं
पति का नाम मयूर पाडीया
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम स्तुति पाडीया

दिशा वकानी का प्रारंभिक कैरियर | Disha Vakani’s early career in hindi

Disha Vakani दिशा वकानी ने अपनी पढ़ाई के बाद अपने पिता श्री भीम वकानी को उनके थिएटर के बिजनेस में मदद की।  दिशा वकानी ने अपने अभिनय की शुरुआत सबसे पहले सन् 1997 में आई “कमसिन: अनटच्ड” फिल्म से की.जो कि एक बी ग्रेड फ़िल्म थी, इस फिल्म में दिशा बकानी लीड रोल में थे। 
 इसी के साथ उन्होंने कुछ मजेदार गुजराती नाटकों में अभिनय करना प्रारंभ किया, जिसमें प्रमुख ‘लाली लीला’ और ‘कमाल पटेल वर्सेस धमाल पटेल’ थी, और इन्हीं सीरियलों से अधिक प्यार मिला।
इसके बाद सन 1998 में दिशा वकानी को मिथुन चक्रवर्ती और जैकी श्रॉफ के साथ एक हिंदी फिल्म में काम करने का मौका मिला, जिसका नाम “फूल और आग” था। इसी साल दिशा वकानी ने ओर फ़िल्म में काम किया, जो एक गुजराती फिल्म थी, जिसका नाम पांडोली लीलू ने रंग राटो था। जिसमे उन्होने पारुल का रोल किया था। उन्होंने इसके बाद एक ओर गुजराती फ़िल्म ‘पैसो मारो परमेश्वर’ में काम किया।
2002 में उन्हें शाहरुख खान के साथ में फिल्म ‘देवदास’ में काम करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने सखी का रोल निभाया था, और यह फिल्म काफी हिट हुई थी, जो कि एक हिंदी फिल्म थी। जिसे संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्ट किया गया था।
दिशा वकानी दयाबेन ने 2004 में वापस टेलीविजन क्षेत्र में एंट्री की और उन्होंने खिचड़ी नामक एक टीवी शो में नर्स का किरदार निभाया था, उनकी नर्स के रूप में खिचड़ी नाटक में भूमिका एक अतिथि के रूप में हुई थी।
ठीक इसी प्रकार 2005 में एक और टीवी सीरियल “इंस्टेंट खिचड़ी” में उन्होंने अतिथि के रूप में निशा नामक रोल किया था, और इसी साल 2005 में उन्होंने ओर एक सीरियल “आहट” में एक प्रासंगिक (Episode) किरदार निभाया था 2005 में ही उन्हें बॉलीवुड की एक मशहूर फिल्म “मंगल पांडे: द राइजिंग” में यास्मीन का रोल भी किया था, यह फिल्म काफी हिट हुई थी। 
2006 में “जाना…लेटस फॉल इन लव ” में सलमा दिशा का रोल निभाने का मौका मिला, और इसी साल 2006 में उन्होंने रेशम डंख नामक सीरियल में काम किया, जिसे स्टार वन पर प्रसारित किया जाता था।
2008 में उन्हें 3-3 बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का अवसर मिला, जिसमें ‘जोधा अकबर’,  ‘सीके कंपनी’ और ‘लव स्टोरी 2050’ शामिल है, जोधा अकबर में दिशा वकानी (दयाबेन) द्वारा माधवी नामक रोल निभाया गया, सी के कंपनी फिल्म में उन्होंने रेलवे कर्मचारी की विधवा का रोल निभाया, और लव स्टोरी 2050 में दिशा वकानी ने एक नौकरानी का रोल प्ले किया था।
लेकिन यही 2008 का वर्ष उनके लिए बहुत अच्छा साबित हुआ, जब उन्हें ‘सब टीवी’ पर प्रसारित होने वाले सीरियल “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में लीड रोल के तौर पर दया जेठालाल गढ़ा/दया गढ़ा के रोल का ऑफर मिला। दया रोल करना उनके लिए बहुत कठिन था, लेकिन अपनी मेहनत और परिश्रम के दम पर दिशा वकानी ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया जेठालाल गड़ा के रोल को बखूबी निभाया और हम यह कह सकते हैं, कि दिशा वकानी से अच्छा गया गढ़ा का रोल कोई नहीं निभा सकता ।
लोग उन्हें दया बेन के किरदार में इतना पसंद करने लग गए थे, कि जब 2017 में जब उन्होंने अपनी बेटी स्मृति के जन्म पर मेटरनिटी लीव ली थी, उस समय तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीआरपी में काफी कमी आ गई थी, और लोग उन्हें काफी याद कर रहे थे । जिसके बाद उन्होंने 27 नवंबर 2017 में फिर से शो में एक बेहतरीन वापसी की, और जिसके बाद तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीआरपी में सुधार आया।
लेकिन कुछ ही दिनों बाद दिशा वकानी और तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रोड्यूसर के बीच कुछ चीजों को लेकर सहमति नहीं बन पाई, जिसके कारण तारक मेहता का उल्टा चश्मा की दया अर्थात दिशा वकानी ने इस सीरियल को छोड़ दिया।
“तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में उनके रील लाइफ पति जेठालाल गड़ा का किरदार दिलीप जोशी द्वारा निभाया जा रहा है । और दया गड़ा तथा जेठालाल गड़ा को लोग बहुत पसंद करते हैं, इसी के साथ इस शो में उनके भाई चंदन वीरा का किरदार उनके असली भाई मयूर वकानी प्ले कर रहे हैं।
तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया गढ़ा के रोल के लिए दिशा वकानी को कई अवार्ड भी मिल चुके हैं जिसमे “बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल फीमेल” के लिए 9th एंड 10th इंडियन टेली अवार्ड और “बेस्ट एक्ट्रेस-कॉमेडी” के लिए इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड, यह अवार्ड उन्हें 3 बार प्राप्त हो चुका है ।


दिशा वकानी (दया ) द्वारा अभिनीत फिल्म्स
दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा द्वारा अभिनीत फिल्म्स
वर्ष फिल्म भूमिका
1997 कामिन: द अनटच्ड डिस्हा (लीड रोल)
1999 पांडु लीलू न रंग राटो पारुल
1999 फूल और आग
2002 पाइसो मारो परमेश्वर
2002 देवदास सखी
2005 मंगल पांडे: द राइजिंग यास्मीन
2006 जाना … लेट्स फॉल इन लव सलमा दिसा
2008 जोधा अकबर माधवी।
2008 सी ककोम्पनी रेलवे कर्मचारी की विधवा
2008 प्रेम कहानी 2050 नौकरानी

दिशा वकानी (दया ) द्वारा अभिनीत नाटक
द्वारादिशा वकानी उर्फ़ दया गढा अभिनीत टेलेविज़न
वर्ष शीर्षक भूमिका
2004 खिचड़ी नर्स (अतिथि उपस्थिति)
2005 इंस्टेंट खिचड़ी निशा (अतिथि उपस्थिति)
2004-2005 आहट बीना (एपिसोडिक भूमिका)
2006 – 2007 रेशम दांख
2008-2021 तारक मेहता का उल्टा चश्मा दयाबेन जेठालाल गडा( लीड रोल)
2014 सीआईडी (दया जेठालाल) गडा कैमियो (4 एपिसोड )

दिशा वकानी की नेट वर्थ कितनी है | Disha Vakani’s net worth in rupees (hindi)

दिशा वकानी (दया बेन गढा) कि यदि नेट वर्थ की बात की जाए, तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिशा वकानी की नेट वर्थ लगभग 5 मिलियन डॉलर हैं, जो भारतीय रुपए में लगभग 35 करोड रुपए होती है। “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में दयाबेन जेठालाल गढा के रोल के लिए दिशा वकानी को लगभग 40 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से फीस के रूप में दिए जाते थे।

दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा नेट वर्थ
नाम दिशा वकानी
नेट वर्थ (2021) लगभग 5 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य लगभग 35 करोड रुपए
व्यवसाय अभिनेत्री
तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फीस
प्रतिदिन 40 हजार रूपये
सालाना लगभग २ करोड़ रुपये

दिशा वकानी घर की पता क्या है | What is address of Disha Vakani house in hindi?

वैसे तो दिशा वकानी गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली है, लेकिन वे इस समय महाराष्ट्र के मुंबई में रह रही है, उनके घर का पता – 16/131, उन्नतनगर -4, एमजी रोड, गोरेगांव पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत हैं, जहां वे अपने परिवार के साथ रहती है।



दिशा वकानी का कार कलेक्शन | Disha vakani’s car collection in Hindi

दिशा वकानी (Daya gada in hindi) की कार की बात की जाए, तो उनके पास एक महंगी कार हैं।, दया बेन के पास audi Q7 कार है,जिसकी कीमत लगभग 80-90 लाख रुपये के करीब हैं। 



दिशा वकानी के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Disha Vakani in hindi

  1. दिशा वकानी (दयाबेन) गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली है।
  2. उनके पिता एक छोटी सी थिएटर कंपनी चलाया करते थे।
  3. दयाबेन ड्रामेंटिक आर्ट में डिप्लोमा किया हुआ है।
  4. भाई तारक मेहता का उल्टा चश्मा से पूर्व कई प्रसिद्ध हिंदी तथा गुजराती फिल्मों में काम कर चुकी है।
  5. दया गढा (दिशा वकानी) की नेटवर्थ लगभग 37 करोड़ रुपये हैं।
  6. उन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

दिशा वकानी को प्राप्त पुरस्कार 
दिशा वकानी उर्फ़ दया गढा प्राप्त अवार्ड
वर्ष पुरस्कार श्रेणी
2009 9 वें भारतीय टेलली अवार्ड्स एक कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – महिला (लोकप्रिय)
2009 भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – कॉमेडी
2010 तीसरा ज़ी गोल्ड अवार्ड सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेत्री (लोकप्रिय)
2010 10 वें भारतीय टेलली अवार्ड्स मे हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – महिला (लोकप्रिय)
2014 भारतीय टेलीविज़न अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – कॉमेडी
2015 भारतीय टेलीविज़न अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – कॉमेडी