Biography Of Dilip Joshi in hindi | दिलीप जोशी की जीवनी हिंदी में

  दिलीप जोशी की जीवनी , विकी , जन्म , परिवार ,शिक्षा , पत्नी , नेट वर्थ , कार कलेक्शन , रोचक बातें , विवाद , संपर्क जानकारी ( Dilip Joshi biography, wiki, birth, family, education, wife, net worth, car collection, interesting things, controversy, contact information, )

dilip joshi aka jethalal gada

1.जन्म और पढ़ाई

2.परिवार

3.शुरुआती कैरियर

4.प्राप्त पुरस्कार

5.नेट वर्थ

6.कार संग्रह

7.घर का पता

8.संपर्क कैसे करें

दिलीप जोशी (जेठालाल गढ़ा) जन्म और पढ़ाई | Dilip Joshi (Jethalal) Birth and studies in hindi

दिलीप जोशी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में गोसा नाम के गांव में हुआ था, दिलीप जोशी की जन्म तारीख (jethlal birthday)-26 मई 1968 है, इस समय 2021 मे उनकी उम्र 53 वर्ष हैं। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, दिलीप जोशी जिन्हें आप जेठालाल के नाम से जानते हैं, उन्होंने केवल 12 वर्ष की उम्र में अपने स्कूल के एक नाटक में काम किया था।
उनके पढ़ाई के बारे में बात की जाए, तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद मुंबई के एमएन कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बीकॉम किया, और आपको जानकर हैरानी होगी, की अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार “इंडियन नेशनल थियेटर” द्वारा मिल चुका है।



वास्तविक नाम दिलीप जोशी
उपनाम जेठालाल चम्पकलाल गड़ा
व्यवसाय टेलीविजन एवं फ़िल्म अभिनेता
जन्मतिथि 26 मई 1968
जन्मस्थान पोरबंदर के गोसा
धर्म हिन्दू (ब्राह्मण )

जेठालाल गढ़ा (दिलीप जोशी) का असली परिवार | The real family of Jethalal Gada (Dilip Joshi in hindi)

दिलीप जोशी का जन्म गुजरात के एक ब्राह्मण परिवार के घर हुआ था, उनके माता और पिता के नाम के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, दिलीप जोशी (जेठालाल) की पत्नी का नाम जयमाला जोशी है,  जयमाला तथा दिलीप के एक बेटा और एक बेटी हैं, जिनका नाम ऋत्विक जोशी और नियती जोशी है। 



नाम दिलीप जोशी
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है
भाई का नाम ज्ञात नहीं है
बहन का नाम ज्ञात नहीं है
पत्नी का नाम जयमाला जोशी
बेटे का नाम ऋत्विक जोशी
बेटी का नाम नियति जोशी

जेठालाल गड़ा का शुरुआती कैरियर | Jethalal Gada’s early career in hindi

वैसे तो दिलीप जोशी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, उन्होंने मात्र 12 साल की उम्र में अपने स्कूल में होने वाले एक नाटक में भाग लिया था, जब में मुंबई में कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे, उस दौरान उन्हें उनकी एक्टिंग के लिए बहुत सराहा जाता था, और उन्होंने अपने कॉलेज को कई बार नाट्य कार्यक्रमों में जीत दिलाई थी, और इसी दौरान दिलीप जोशी को  “इंडियन नेशनल थिएटर” द्वारा “बेस्ट एक्टर” का अवार्ड दो बार प्राप्त हुआ था।
कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जेठालाल अर्थात दिलीप जोशी अपने सपने पूरे करने चाहते थे। जिसके लिए वह जगह-जगह ऑडिशन देते थे, लेकिन पहली बार उन्हें मौका जब मिला, जब 1989 में सूरज बड़जात्या अपनी फिल्म “मैंने प्यार किया” बना रहे थे। उसमें दिलीप जोशी को अपना पहला “रामू नौकर” रोल ऑफर हुआ.
सन 1992 में दिलीप जोशी को एक गुजराती फिल्म में काम करने का मौका मिला, जिसका नाम हु हंसी हंसीलाल था। जिसमें दिलीप जोशी द्वारा हंसीलाल का किरदार निभाया जा रहा था। इस फिल्म का निर्देशन संजीव शाह किया गया था।
अपनी गुजराती फिल्म पूरी करने के बाद इन्हें सूरज बड़जात्या की एक और फिल्म “हम आपके हैं कौन” में काम करने का मौका मिला,जिसमें सलमान खान और माधुरी दीक्षित मुख्य किरदार निभा रहे थे। यह फिल्म बहुत हिट हुई थी और इस फिल्मों में आपके चहेते जेठालाल अर्थात दिलीप जोशी भोला प्रसाद नाम का किरदार निभा रहे थे।
“हम आपके हैं कौन” मूवी के बाद दिलीप जोशी ने 1986 में रिलीज हुई फिल्म यश में गोपी नाम का किरदार निभाया, यह फिल्म शरद शरण द्वारा निर्देशित की गई थी।
इसके बाद दिलीप जोशी ने अपना कदम भारतीय टेलीविजन जगत की ओर बढ़ाया और 1997 में एक सीरियल में रंगास्वामी नाम के किरदार निभाया, इस धारावाहिक का नाम “क्या बात है” था।
इनके बाद उन्होंने सन 1998 में एक के बाद एक लगातार तीन धारावाहिकों में काम किया जैसे दाल में काला कोरा कागज दो और पांच इत्यादि इसी के साथ इसी वर्ष उन्हें एक बॉलीवुड फिल्म सर आंखों पर मैं काम करने का मौका मिला यह फिल्म 1999 में रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने रविवार नाम का किरदार निभाया था।
फिर उन्होंने सन 1998 से 2001 तक “हम सब एक हैं” सीरियल में सोहन खुचरो का किरदार निभाया और साथ साथ उन्होंने 1999 में यह “दुनिया है रंगीन” में बालकृष्णा नमुदारी का भी रोल प्ले किया, इसके बाद सन 2000 में उन्हें एक साथ दो बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका मिला, इसमें पहली “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” में उन्होंने छोटी (अर्थात जॉनी लीवर) के सहयोगी का किरदार निभाया। औऱ दूसरी फिल्म “खिलाड़ी 420” में अरोड़ा नाम का किरदार प्ले किया था, इस फिल्म में अक्षय कुमार और महिमा चौधरी प्रमुख भूमिका में थी।
2001 में इन्होंने “रिश्ते- द लव स्टोरी” नाटक में पप्पू परदेसी का रोल प्ले किया, और इसी साल इन्हें और एक हिंदी फिल्म “एक 2 का 4” में अभिनय करने का मौका मिला, जिसमें उनके किरदार का नाम चंपक था। इस फिल्म में शाहरुख खान, जूही चावला और जैकी श्रॉफ थे।
2002 से 2004 के बीच दिलीप जोशी ने शुभ मंगलम सावधान धारावाहिक में दिलीप जोशी का किरदार निभाया और 2002 से 2003 तक मेरी बीवी कमाल की धारावाहिक में राज का किरदार प्ले किया।
2002 में दिलीप जोशी को फिर से दो प्रसिद्ध बॉलीवुड मूवीस “हमराज” और “दिल है तुम्हारा” में काम करने का मौका मिला। “दिल है तुम्हारा” में दिलीप जोशी एक ‘कंपनी के अधिकारी’ का किरदार निभाते है, और “हमराज” फ़िल्म में उन्हें ‘गौरी शंकर’ का एक बेहतरीन रोल प्ले किया था।
जिसके बाद 2004 में दिलीप जोशी (जेठालाल) ने चार अलग-अलग धारावाहिक में अपना अभिनय का जलवा बिखेरा, जिसमें “आज के श्रीमान श्रीमती”,” कुरकुरी हाउस नंबर 43″,” हम सब बाराती” और “भगवान बचाए इनको” धारावाहिक थी।
2004 से 2006 तक इन्होंने सोनी टीवी के एक प्रसिद्ध सीरियल सीआईडी में बॉब का किरदार निभाया था, इसके बाद उन्होंने 2007 से 2008 तक “प्राथमिकी” नाम के एक नाटक में काम किया, फिर इन्होंने “अकड़म बकडम तिकड़म” सीरियल में चाचा टप्पू का किरदार निभाया।
वैसे तो दिलीप जोशी कई महान फिल्म जगत की हस्तियों के साथ काम कर चुके हैं, लेकिन इनकी केरियर में एक अच्छा समय जब आया, जब इन्हें 2008 में सब टीवी के एक प्रसिद्ध शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” (TMKOC) में काम करने का मौका मिला, हालांकि “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” (TMKOC) में उन्हें जेठालाल के पिता चंपकलाल गड़ा का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन दिलीप जोशी जी को जेठालाल का किरदार पसंद आया था, इसके लिए उन्होंने “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर असित कुमार मोदी को ऑडिशन देकर मना लिया था।
ऐसे दिलीप जोशी बताते हैं, कि “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” (TMKOC) में उनके चयन से पहले वह लगभग डेढ़ साल तक बेरोजगार थे, उस दरमियान उनके पास किसी प्रकार का कोई काम नहीं था। फिर अचानक का चयन “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” (TMKOC) शो में “जेठालाल चम्पकलाल गड़ा” के रोल के लिए हुआ।
इस धारावाहिक ने दिलीप जोशी की किस्मत बदल दी, और उन्हें अपने जेठालाल चंपकलाल गड़ा के किरदार के लिए पहचाना जाने लगा, उनके आज लाखों प्रशंसक हैं, जो उन्हें बहुत चाहते हैं। यह धारावाहिक लगभग 2008 से आज तक सतत रूप से प्रसारित हो रहा है, इस धारावाहिक में दिलीप जोशी के साथ दिशा वकानी द्वारा उनकी पत्नी “दया गड़ा” का रोल निभाया जा रहा था। सीरियल में दया बेन गड़ा, अपने पति जेठालाल को “टप्पू के पापा” कहकर पुकारती हैं, टप्पू उनके इस नाटक में बेटे का नाम हैं.
दिलीप जोशी की “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के टीम के साथ जेठालाल गड़ा के रूप में अपनी यात्रा निरंतर जारी है, और इस शो में रहते हुवे, उन्होंने फिल्म फिराक में देवेंद्र का किरदार निभाया, साथ ही फिल्म “डॉन मुथुस्वामी” में फकीरचंद का किरदार निभाया।
2009 में इन्हें ओर दो हिंदी फिल्मों के रोल आफर हुवे , जिनमे “ढूंढते रह जाओगे” में मामा नौटंकी का किरदार निभाया, इस फिल्म में उनके साथ कुणाल खेमू, परेश रावल, सोहा अली खान, सोनू सूद और जॉनी लीवर जैसे प्रख्यात कलाकार काम कर रहे थे, और इसी दरमियां उन्होंने “आपकी राशि क्या है” फिल्म में जीतू भाई का एक बेहतरीन किरदार निभाया। 
वह आज भी पूरी इमानदारी और निष्ठा के साथ अपने जेठालाल गड़ा के रोल को निभा रहे हैं, और उनकी यह यात्रा निरंतर जारी है। हम आपको उनके द्वारा भविष्य में किए जाने वाले सभी कार्यो, किरदारों तथा घटनाओं की जानकारी इस पोस्ट में Update करते रहेंगे, ताकि आप अपने पसंदीदा अभिनेता के बारे में हर जानकारी रख सके ।


दिलीप जोशी द्वारा अभिनीत फिल्म

वर्ष फिल्म भूमिका
1989 मैने प्यार किया रामू
1992 हुन हंशी हंशीलाल हुंशिलाल
1994 हम आपके हैं कौन ..! भोला प्रसाद
1996 यश गोपी
1998 सर आखों पार रविवार
2000 फिर भी दिल है हिंदुस्तानी Sapney
2000 ख़िलाड़ी 420 अरोड़ा
2001 एक 2 का 4 चम्पक
2002 हमराज गौरी प्रसाद
2002 दिल है तुम्हारा फैक्टरी के सीईओ
2008 फिराक देवेन
2008 डॉन मुथु स्वामी फकीरचंद
2009 धोंडते रह जायोगे मामा नौटंकी
2009 आपका राशी क्या है? जीतूभाई

दिलीप जोशी द्वारा अभिनीत नाटक
“TMKOC” के लिए दिलीप जोशी (जेठालाल) को प्राप्त पुरस्कार
वर्ष शीर्षक भूमिका
1997 क्या बात है रंगास्वामी
1998 दाल में काला
1998 कोरा कागज़ वर्षा का भाई
1998 दोउ ओर पाँच राहुल
1998-2001 हम सब एक हैं सोहन खाचरू
1999 ये दुनीया है रंगीन बालकृष्ण नामुदारी
2001 रिशते – द लव स्टोरीज़ पप्पू परदेसी
2002-2004 शुभ मंगल सावधान दिलीप जोशी
2002-2003 मेरी बीवी कमाल की राज
2004 आज के श्रीमान श्रीमति संजय सरफ
2004 कुडकुड़िया हाउस नंबर 43
2004 हम सब बाराती नाथू मेहता
2004 भगवान बचाए इनको गोपी
2004-2006 CID विशेष ब्यूरो बॉब
2007-2008 प्राथमिकी
2007 अगड़म बगड़म तिगड़म चाचा टप्पू
2008-वर्तमान तारक मेहता की उल्टा चश्मा जेठालाल चंपकलाल गडा

दिलीप जोशी (जेठालाल) को प्राप्त पुरस्कार | Dilip Joshi (Jethalal) received the award in hindi

दिलीप जोशी जी को तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल चंपकलाल गड़ा के रूप में काम करते हुए, आज 2021 में लगभग 13 साल हो चुके हैं, और इतने सालों में उनके अभिनय तथा उमंग में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं देखी गई है, उन्हें अपने इस जेठालाल गड़ा के रोल के लिए कई अवार्ड भी मिल चुके हैं, उन्हें इस रोल के लिए 17 बार पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

“TMKOC” के लिए दिलीप जोशी (जेठालाल) को प्राप्त पुरस्कार
वर्ष पुरस्कार श्रेणी
2018 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कॉमेडी
2017 लायंस गोल्ड अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)
2016 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स कॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
2014 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स कॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
2014 12 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कॉमेडी
2012 11 वां इंडियन टेली अवार्ड्स कॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेता
2012 5 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)
2012 पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स इंडिया सर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेता – कॉमेडी
2012 12 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कॉमेडी
2011 4 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)
2011 बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स सर्वाधिक मनोरंजक अभिनेता
2011 अप्सरा अवार्ड्स नाटक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
2011 लायंस गोल्ड अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)
2010 तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)
2010 10 वां इंडियन टेली अवार्ड्स कॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेता
2010 लायंस गोल्ड अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)
2009 9 वां इंडियन टेली अवार्ड्स कॉमिक रोल (लोकप्रिय) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

दिलीप जोशी जी की नेट वर्थ |Dilip Joshi’s net worth in rupee 

दिलीप जोशी जिन्हें जेठालाल चंपकलाल गड़ा के रूप में जाना जाता है, कि नेट वर्थ के बारे में यदि बात की जाए, तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनकी नेट वर्थ लगभग 40 करोड़ रुपए होगी, जो उन्होंने अपने अभिनय के दम पर अर्जित की है।

दिलीप जोशी जी (जेठालाल) की नेट वर्थ
नाम दिलीप जोशी
नेट वर्थ (2021)
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य लगभग 40 करोड़
व्यवसाय टेलीविजन एवं फ़िल्म अभिनेता
तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फीस
प्रतिदिन लगभग 1.2-1.5 लाख रूपये

दिलीप जोशी का कार संग्रह | Dilip Joshi’s (jethalal) car collection 

दिलीप जोशी को भी कारों का दीवाना माना जाता है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स का माने तो जेठालाल गड़ा पास इस समय 2 ही कारे रहे हैं, जिनमें पहली “ऑडी Q7” जिसकी कीमत लगभग ₹80 लाख है, तथा दूसरी कार “इनोवा” जिसकी कीमत ₹14 लाख है।

 दिलीप जोशी जी का घर का पता क्या है| What is Dilip Joshi’s home address in hind

दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल गुजरात के पोरबंदर के रहने वाले हैं लेकिन इस समय में मुंबई में कमरा नंबर 6, ठाकुर चरण धाम, अंधेरी पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में निवास कर रहे हैं यहां उनके साथ उनका परिवार रहता है, जिसमें उनकी  पत्नी, पिता, बेटा और बेटी उनके साथ रहते हैं.

जेठालाल से संपर्क कैसे करें | How to contact Jethalal (Dilip joshi)

हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा एक्टर से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि एक्टर्स अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा एकता से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको जेठालाल गड़ा (दिलीप जोशी) से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे ।

घर का पता :- कमरा नंबर 6, ठाकुर चरण धाम, अंधेरी पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

ट्विटर पता :- @ @ Dilip joshi

फेसबुक पेज पता :- @ @ Dilip joshi

इंस्टाग्राम पता :- @ @ Dilip joshi

मोबाइल नं :- उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया हिंदी :- @ उपलब्ध नही हैं।

विकिपीडिया अंग्रेजी :- @ उपलब्ध नही हैं।