राजेश हमाल हिंदी में |Biography of Rajesh Hamal In hindi

biography-of-rajesh-hamal-राजेश-हमाल


आज हम भारत के बाहर के एक बहुत ही उम्दा एक्टर के बारे में बात करेंगे जिनका नाम है राजेश हमाल जो कि एक नेपाली फिल्म अभिनेता , गायक , मॉडल और टेलीविजन होस्ट के तौर पर जाने जाते  हैं । जिन्हें नेपाल में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हैं। राजेश हमाल को नेपाल में महानायक के नाम से भी जाना जाता है, उन्हें नेपाल के उनके प्रशंसक राजेश दाई कहकर पुकारते हैं। जिन्होंने 1989 में नेपाली फ़िल्म “युग देखी युग सम्मा” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। तब से वह लगभग तीन दशकों के करियर में 200 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही उनकी प्रसिद्ध फिल्में हमाल में युग युग सम्मा (1989), कसम (1992), देवता (1993), एक नंबर कोई पाके (1999), हमी तिन भाई (2004), अजाम्बारी नाता (2005) और मुखौता (2014) इत्यादि रह चुकी है ।



राजेश हमाल की व्यक्तिगत जानकारी
वास्तविक नाम राजेश हमाल
उपनाम राजेश दाई, महानायक
व्यवसाय फिल्म अभिनेता , गायक , मॉडल और टेलीविजन होस्ट
जन्मतिथि 9 जून 1964
जन्मस्थान नेपाल के बालमा जिले के तानसेन
धर्म हिन्दू
जाति ज्ञात नहीं है

राजेश हमाल का जन्म परिवार और शिक्षा
Rajesh Hamal birth, family and education in hindi


राजेश हमाल के जन्म के बारे में बात की जाए तो इनका जन्म 9 जून 1964 को नेपाल के बालमा जिले के तानसेन में हुआ था।


इनके पिता का नाम चूड़ा बहादुर हमाल था जो कि एक डॉक्टर हैं, लेकिन वे पाकिस्तान में नेपाली राजदूत के तौर पर पदस्त थे, और इनकी माता का नाम रेणु के सी हमाल था, राजेश हमाल का 1 भाई तथा 3 बहने थी, उनके भाई का नाम राकेश हमाल था, तथा उनकी बहनों के नाम रूपा हमाल, रेखा हमाल , रीता हमाल है, उनकी तीनो बहने पेशे से डॉक्टर है।


राजेश हमाल की शिक्षा की यदि बात की जाए, तो इनकी प्रारंभिक शिक्षा नेपाल के काठमांडू से भानुभक्त मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल से हुई है, तथा अपने उच्च शिक्षा के लिए भारत आकर इन्होंने पंजाब के चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी सेअंग्रेजी साहित्य में मास्टर ऑफ आर्ट्स किया हैं।


राजेश हमाल का परिवार
नाम राजेश हमाल
पिता का नाम चूड़ा बहादुर हमाल
माता का नाम रेणु के सी हमाल
भाई का नाम राकेश हमाल
बहन का नाम रूपा हमाल, रेखा हमाल , रीता हमाल
पत्नी का नाम मधु भट्टराई
बेटे का नाम नहीं है
बेटी का नाम नहीं है

राजेश हमाल की पत्नी और गर्लफ्रेंड
Rajesh Hamal’s wife and girlfriends in hindi


राजेश हमाल  की पत्नी का नाम मधु भट्टराई हैं, जो कि पूर्व में राजेश हमाल की गर्लफ्रेंड भी रह चुकी थी। इनकी मुलाकात लक्स ब्यूटी पेजेंट में 2004 में हुई थी। इस समय राजेश हमाल एक जज के रूप में उस शो में बैठे हुए थे, इसके बाद दोनों ने 5 वर्ष तक एक दूसरे को डेट किया, लेकिन उन्होंने कभी भी सार्वजनिक रूप से अपने रिश्ते के बारे में नहीं बताया, हमाल ने 14 मई को भट्टाराई को प्रपोज किया था, फिर उन्होंने 24 मई 2014 को काठमांडू के होटल अन्नपूर्णा में एक निजी शादी समारोह में शादी कर ली।  



रजेश हमाल की नेटवर्थ कितनी है।
What is the net worth of Rajesh Hamal in hindi


राजेश हमाल जो कि एक बेहद नेपाली फ़िल्म इंडस्ट्री उम्दा के एक्टर हैं, जिस प्रकार उन्हों इंडस्ट्री में नाम कमाया है ठीक उसी प्रकार उन्होंने पैसा भी कमाया है, राकेश हमाल की नेटवर्थ की यदि बात की जाए तो उनकी नेटवर्थ लगभग $ 50 मिलियन डॉलर ले करीब हैं , जो भारतीय रुपये के अनुसार ₹ 366 करोड़ 7लाख रुपये के करीब होते हैं। NPR 585 करोड़ 07लाख  नेपाली रुपये के करीब होते हैं। 

(Source- https://www.celebnetworths.com)


राजेश हमाल की एक फिल्म के लिए फीस के तौर पर 7-8 लाख रुपये के करीब लेते हैं। राजेश हमाल की आय (income) का स्त्रोत (Source) मुख्यत एक सफल एक्टर होना ही है, उन्होने अपने अभिनय दम पर इतनी सम्पति अर्जित की हैं।


राजेश हमाल की की नेट वर्थ
नाम राजेश हमाल
नेट वर्थ (2021) $ 50 मिलियन डॉलर
भारतीय रुपए में शुद्ध मूल्य ₹ 366 करोड़ 7लाख रुपये
नेपाली रुपये में शुद्ध मूल्य NPR 585 करोड़ 07लाख  नेपाली रुपये
व्यवसाय फिल्म अभिनेता , गायक , मॉडल और टेलीविजन होस्ट
एक फिल्म के लिए फीस 7-8 लाख रुपये


राजेश हमाल से संपर्क कैसे करें
How to contact Rajesh Hamal 


हर प्रशंसक (Fans) चाहता है, कि वह अपने पसंदीदा एक्टर से संपर्क करें, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि एक्टर अपने सुरक्षा कारणों की वजह से कॉन्टैक्ट डीटेल्स सभी से छुपाते हैं। सामान्यता प्रशंसक अपने पसंदीदा एक्टर से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया (Social media) का ही उपयोग करते हैं, तो आज हम आपको राजेश हमाल से संपर्क करने के लिए कुछ संपर्क साधनों में के बारे में बताएंगे ।


घर का पता:-  काठमांडू, नेपाल 


ट्विटर पता:-@RAJESHHAMAL


फेसबुक पेज पता:- @rajeshhamal


इंस्टाग्राम पता:-   @hamalrajesh


मोबाइल नं:-  उपलब्ध नही हैं।


व्हाट्सएप नं:- उपलब्ध नही हैं।



राजेश हमाल का कार कलेक्शन 
Rajesh Hamal’s car collection


राजेश हमाल की कार कलेक्शन की बात की जाए तो इनके पास कार कलेक्शन की बात की जाए, तो उनके पास एक KIA Sportage कार हैं, जिसकी कीमत की यदि बात की जाए, तो इस कार की कीमत 25 से 30 लाख रुपए होगी।


राजेश हमाल द्वारा किये गए अच्छे कार्य
Good work done by Rajesh Hamal IN HINDI


राजेश हमाल जितने अच्छे अभिनेता हैं वे उतने ही अच्छे इंसान भी हैं, उन्होंने नेपाल में आए पूरे भूकंप में लोगों की मदद के लिए उन्होंने यूरोप में रहते हुए उन्होंने तुरंत ही फ्रांस, नीदरलैंड और फिनलैंड में रहने वाले गैर-निवासी नेपाली से धन एकत्र करना शुरू कर दिया। डच नेपाली समुदाय की मदद से वे एक दिन में लगभग 9.6 मिलियन यूरो एकत्र कर लिए थे।

भूकंप के बाद, हमाल ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा नेपाल के लिए कई कार किए गए।



राजेश हमाल के बारे में इंटरेस्टिंग तथ्य
Interesting facts about Rajesh Hamal in hindi


  • राजेश हमाल एक पूर्व राजनीति के बेटे हैं, इनके पिता पाकिस्तान में नेपाली राजदूत के रूप में कार्यरत थे।

  • हमाल ने  अपनी उच्च शिक्षा भारत के पंजाब के पंजाब यूनिवर्सिटी,चंडीगढ़ से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर ऑफ आर्ट्स से पूर्ण की हैं। वह अंग्रेजी साहित्य में स्वर्ण पदक विजेता हैं।

  •  इन्होंने अपने कैरियर की शुरुवात 1985 में फैशन नेट नामक एक भारतीय फैशन पत्रिका के लिए एक मॉडल के रूप में काम किया।

  • उनके माता-पिता ने उनके अभिनय के फैसले के लिए उनका समर्थन नहीं किया, क्योंकि उस समय अभिनय एक निम्न-श्रेणी का पेशा माना जाता था।

  • उन्हें युग देवकी युग सम्मा (1989), देवता (1992), चटयांग (1993), अपारद (1994), सिमाना (1996), बंधन (1997), जून तारा (1998) जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुके हैं।

  • हमाल जी की पत्नी मधु भट्टराई उनसे 22 साल छोटी हैं।

  • राजेश को उनके प्रशंसक महानायक और राजेश दाई कहकर पुकारते हैं।



राजेश हमाल के कैरियर की शुरुआत 
Rajesh Hamal’s early career in hindi


अपने उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद राजेश हमाल दे एक मॉडल के रूप में की थी, उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत एक भारतीय फैशन मैगजीन जिसका नाम फैशन नेट था, इस कंपनी के लिए मॉडलिंग कर सन 1985 में अपने करियर की शुरुआत की।


मॉडलिंग में अपना एक छोटा सा कैरियर कंप्लीट करने के बाद, राजेश हमाल ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। हमाल ने अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत दीपक राय मांझी (जो कि उनके चाचा हैं) की फिल्म युगा देखी युग सम्मा से सन 1989 में शुरुआत की। इस फिल्म में उनके अभिनव को बहुत सराहना मिली। और वह वे इसे एक अच्छी शुरुआत मानते हैं।


इसके बाद राजेश महाल द्वारा एक के बाद एक फिल्मों में काम किया गया, उन्होंने सन 1990 से लेकर सन 1992 तक “अधिकार, देउकी (अर्जुन), भाऊजु, देउता, कसम, सत्यम, कचेरी, गोपी कृष्णा इत्यादि फिल्मों में काम किया, फिल्म देउता में उनके द्वारा किए गए शंकर के रोल के लिए उन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का खिताब भी मिल चुका है, और कचहरी फिल्म उनकी पहली पंजाबी भाषा की फिल्म थी, गोपी कृष्णा में इन्होंने जुड़वा का रोल  किया हैं।


सन 1994 में उन्होंने 1 वर्ष में 9 फिल्में की, जिनमे सीता, चाहना, अपराध, परिवश, पृथ्वी, सड़क, प्रतिज्ञा और ज्वाला मुख्य थी, जिनमें से “परिवश’ के लिए उन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर’ तथा फिल्म “पृथ्वी’ केंद्रीय ओम ने “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का खिताब मिला। 


1995 में उन्होंने तीन फिल्मों में काम किया, जिसमे जीवन संघर्ष, भीष्म प्रतिज्ञा, प्रतीक्षा मुख्यत है, जिसमे  भीष्म प्रतिज्ञा में उन्होंने डबल रोल निभाया है, और फ़िल्म प्रतीक्षा में उन्होंने इंस्पेक्टर अर्जुन का किरदार निभाया है।


1996 में उन्होंने सिमाना,भूल,भारिया,बिषालु औऱ चोरी बुहारी जैसी फ़िल्म में अपने अभिनय का जलवा दिखाया उन्हें फिल्म सीमाना में नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर का किताब मिला है, 


1997 में करीब 6 फिल्मों में काम किया जिसमें अग्नि परीक्षा अवतार बंधन अल्लाह जुन तारा शंकर मुख्य अतिथि है इनमें शंकर फिल्मों में उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिल चुका है


इसी प्रकार सन 1998 में उन्होंने आपने वीराना नगद नारायण चौधरी परदेसी धर्म संकट सिंदूर पोते साथी चोर गांउले फिल्मे की जिसमे फिल्म साथी के लिए उनके अभिनय के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिला है


सन 1999 में उन्होंने टोटल 9 फिल्मों में काम किया जिनमें से 4 फिल्मों के लिए उन्हें पांच अलग-अलग पुरस्कार प्राप्त हुए जैसे “मिस्टर राम कृष्णा” के लिए उन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मिंग इन कॉमिक रोल”, फिल्म “धर्मपुत्र” के लिए ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर”, फिल्म “माटो बोलचा’ के लिए उन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और “लक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और फिल्म chadhni के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का किताब उन्होंने हासिल किया।


सन 2000 में उन्होंने पुनः 9 फिल्मों में काम किया और उन्हें फिल्म बसंती के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” इसके बाद फिल्म मुक्तिदाता के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और “लक्स फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर”  का खिताब मिला।


2001 में उन्होंने टोटल 11 फिल्मों में काम किया लेकिन इस वर्ष राजेश हमाल किसी भी प्रकार का कोई अवार्ड नहीं जीत पाए।



2002 में राजेश हमाल द्वारा 5 फिल्में की गई जिसमें 2002 की पहली फिल्म अर्जुन के लिए उन्हें एक साथ दो पुरस्कार जिसमें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और “जनरलिस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का खिताब हासिल हुआ इसी वर्ष फिल्म हत्यारी के लिए उन्हें  “लक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और जे भो रामराय भो के लिए उन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर” से सम्मानित किया गया।


इसी प्रकार 2003 में राजेस हम्मल ने टोटल साथ फिल्मों में काम किया जिसमें उन्होंने फिल्म गोरेटो के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और “जर्नलिस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” इसके साथ फिल्म जेथु काँछो के “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का खिताब हासिल किया।


2004 में राजेश जी टोटल 12 फिल्मों में अभिनय किया जिसमें से हामी तीन भाई फिल्म के लिए उन्हें जर्नलिस्ट वोट फॉर बेस्ट एक्टर तथा धर्मात्मा फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर का खिताब हासिल हुआ। इस फिल्म में उनका साथ रेखा थापा ने दिया है.


साल 2005 हमाल लिए किसी परेशानी से कम नहीं था, क्योंकि उन्होंने इस वर्ष 15 फिल्मों में काम किया, और फिल्म कर्म योद्धा के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” और फिल्म मैदान के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” जीत कर दिखाएं


2006 में राजेश दाई केवल मात्र 6 फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखा पाए, जिसमें से फिल्म रघुवीर के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर” और फिल्म दोबातों के लिए “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का किताब हासिल कर पाए



2007 में महानायक ने 10 फिल्मो में अभिनय किया , जिसमे कृष्णा अर्जुन के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर और फिल्म तिमि मेरी हाउ के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मिंग इन नेगेटिव रोल का अवार्ड प्राप्त हुआ।


ठीक इसी प्रकार 2008 के बाद भी उन्होंने करीब 60-70 फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा, और कई सारे अवार्ड भी प्राप्त किए, और आज भी वे नेपाल फिल्म इंडस्ट्री में अपने अपने अभिनय के द्वारा अपना योगदान प्रदान कर रहे हैं। 


राजेश हमाल की फिल्मोग्राफी ,टीवी धारावाहिक और प्राप्त पुरस्कारों की सूचि देखने के लिए यहाँ क्लिक करे |